आम पन्ना रेसिपी | Aam panna Recipe | Mango Panna Recipe

5/5 - (3 votes)

आम पन्ना रेसिपी | Aam panna Recipe | Mango Panna Recipe|आम पन्ना रेसिपी | कैरी पन्हा रेसिपी | आम पन्ना पेय | आम झोरा | आम का पन्ना, गर्मी व लू से बचने के लिये । Mango Panah recipe | Kairi Panna recipe | Aam Jhora Recipe

Title Excerpt:  आम पन्ना के बारे मे , काली मिर्च के साथ बनाए,  आम पन्ना का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  आम पन्ना के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

आम पन्ना के बारे मे —

आम के अन्य पेय पदार्थों के विपरीत, जो मीठे और पके आम के साथ बनाए जाते हैं। लेकिन  आम पन्ना खट्टे और कच्चे आम के साथ बनाए जाता हैं। कच्चे आम को तब तक पकाया जाता है जब तक यह नरम और पक न जाए। एक बार इसे पकाने के बाद, इसके छिलक को छील दिया जाता है , और गूदा को संरक्षित किया जाता है। बाद में गूदा को चीनी और नमक के साथ मिलाया जाता है और चिकने पेस्ट में मिलाया जाता है। आम के गूदा में, जीरा, काली मिर्च और मसालों की एक चिकनी पेस्ट को मसालेदार और स्वादिष्ट बनाने के लिए डाला जाता है।

काली मिर्च के साथ बनाए

काली मिर्च के डालने से आम पन्ना बहुत ही स्वाद हो जाता है थोड़ा तीखा थोड़ा खट्टा मिट्ठा ।

आम पन्ना का स्वाद –

आम का पन्ना बनाने की विधि बेहद सरल है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाता है। अगर आप भी आम का पन्ना पसंद करते हैं और स्वादिष्ट पन्ना घर पर ही बनाना चाहते हैं। कच्चे, खट्टे और नरम आम और अधिक स्वाद के लिए मसालों के साथ बनाया गया एक ताज़ा भारतीय पेय रेसिपी है।आम तौर पर इसे बर्फ के टुकड़ों के साथ ठंडा किया जाता है, लेकिन इसे नल के पानी के साथ परोसा जा सकता है।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:10 MINUTES
कुल समय:20MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  4

आम पन्ना के लिए लगने वाली सामग्री:

कच्चे आम (कैरी) – 4
जीरा पाउडर भुना – 2 टी स्पून, पीसी काली मिर्च -2 टी स्पून
गुड़/चीनी – 6 टेबलस्पून
काला नमक – 3 टी स्पून
पुदीना पत्तियां – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
 आइस कूयूब

बनाने की विधि

गर्मियों का मौसम आते ही आम का पन्ना याद आने लगता है। समर सीजन में ही बाजार में आम की बहार देखने को मिलती है। आम से वैसे तो कई तरह की रेसिपीज तैयार की जाती हैं, लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद आम पन्ना का स्वाद हमें अलग ही दुनिया में पहुंचा देता है। तेज गर्मी के बीच आम का पन्ना न सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि आम का पन्ना लू लगने से भी बचने में मदद करता है। बड़े हों या बच्चें सभी को आम के पन्ने का जायका काफी पसंद आता है। ये रेसिपी बनाने में भी बेहद आसान है।

स्टेप-1

सबसे पहले, आम को थोड़ी देर पानी डूबा कर रख दे कम से कम 1 घंटा ,फिर प्रेशर कुकर में कच्चा आम लें और 2 कप पानी डालें।
5 सीटी के लिए या आम के अच्छी तरह से पकने तक ढककर कर कुक करें।

स्टेप-2

अब इनको पूरी तरह से ठंडा होने तक इसे छोड़ दे ,ठंडा होने के बाद आम की छिलक को अच्छे से छीलें। अब आम के गूदे को खुरच कर इकट्ठा करें । छिलक को अलग कर दे।

स्टेप-3

आम का गूदा को एक ब्लेंडर में बारीक पीस ले। साथ ही 3 टेबलस्पून पुदीना, ¼ कप चीनी भी डालें। पानी को बिना डाले ही चिकनी पेस्ट के लिए ब्लेंड करें। आप चाहे तो हरी मिर्च भी पीस सकते है।

स्टेप-4

अब इसमें ½ टीस्पून जीरा पाउडर, ½ टीस्पून काली मिर्च पाउडर और ¾ टीस्पून कला नमक डालें।

स्टेप-5

अच्छी तरह से मिलाएं सुनिश्चित करें कि सब कुछ अच्छी तरह से संयुक्त है। आम पन्ना तैयार है। परोसने के लिए, एक लंबे गिलास में,  एक टीस्पून आम पन्ना की लें और कुछ बर्फ के टुकड़े डालें।

स्टेप-7

ठंडे पानी उसमें डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ।अंत में, ताज़े पुदीने की पत्तियों से गार्निश किए गए आम पन्ना का आनंद लें।

सुझाव:-

  • आम पन्ना बनाते वक्त ध्यान रखें की उसमें ज्यादा चीनी का इस्तेमाल न करें।
  • आम पन्ना पेस्ट को एक सप्ताह के लिए रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं और आवश्यकतानुसार उपयोग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आम के टैंगीनेस के आधार पर चीनी को समायोजित करें।
  • साथ ही, पुदीने की ताजा पत्तियों को जोड़ने से पन्ना को ताजगी मिलती है।
  • अंत में, खट्टा आम के साथ तैयार होने पर आम पन्ना रेसिपी का स्वाद बहुत अच्छा लगता है।

Review

गर्मी के मौसम में फलों के राजा आम का आगमन होता है। यह फल कच्चा हो या पक्का, दोनों ही सूरत में यह सेवन के लिए उपयुक्त है।  गर्मी में लू से बचने के लिए यह पेय का सेवन करना लाभकारी है। इसके सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है। कच्चे आम के शरबत बनाने की विधि सदियों से चली आ रही है। बचपन में हमने देखा है किस तरह हमारी दादी माँ इसे कोयले की आग में जलाकर फिर शरबत तैयार करने के लिए उपयोग करती थीं। आम को जलाने पर एक भीनी खुशबू निकलती है जो इस पेय को एक खास पहचान दिलाती है।शरबत तैयार करने के लिए आम को उबालकर भी उपयोग किया जाता है।

FAQ:

Q.पन्ना बनाने के लिए मुख्य सामग्री क्या होगी?

ANS. पन्ना बनाने के लिए सामग्री: आम पन्ना को बनाने के लिए आपको सिर्फ कच्चे आम, काला नमक, जीरा पाउडर, ब्राउन शुगर और पुदीने के पत्तों की जरूरत होती है। इन्ही सभी चीजों को मिलाकर 20 मिनट में आप इस मजेदार ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं।

Q. आम का पन्ना पीने से क्या फायदा होता है?

ANS.आम पन्ना पेट की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें कुछ एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं जैसे एल्डिहाइड और ईस्टरस आदि जो कि शरीर के पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही इसका विटामिन सी और विटामिन बी आंतों की सफाई में मदद करती है। साथ ही ये कब्ज, बदहजमी और एसिडिटी की समस्या में भी कारगर है

Q. आम पन्ना कब पीना चाहिए?

ANS.आम पन्ना कब पीना चाहिए? आम पन्ना को गर्मियों के महीने में पीना बहुत फायदेमंद होता है। गर्मि के मौसम में मार्किट में बिकने वाले ठण्डे पेय पीने से अच्छा है आप इस समर कूलर Aam Panna को घर पर ही बनाकर पियें।

Q. कच्चे आम का शरबत कौन से महीने में पीते हैं?

ANS. अत्यधिक गर्मी और लू से बचने के लिए लोग आम के शरबत का सेवन कर रहे हैं. इस गर्मी के मौसम में कच्चे आम को आग में पकाने के बाद उसे पानी में घोलकर नमक और जलजीरा डाल कर लोग लू से बचने के लिए सेवन कर रहे हैं

अन्य रेसिपी देखिए

आम पन्ना रेसिपी | Aam panna Recipe | Mango Panna Recipe

आम के अन्य पेय पदार्थों के विपरीत, जो मीठे और पके आम के साथ बनाए जाते हैं। लेकिन आम पन्ना खट्टे और कच्चे आम के साथ बनाए जाता हैं। कच्चे आम को तब तक पकाया जाता है जब तक यह नरम और पक न जाए। एक बार इसे पकाने के बाद, इसके छिलक को छील दिया जाता है , और गूदा को संरक्षित किया जाता है। बाद में गूदा को चीनी और नमक के साथ मिलाया जाता है और चिकने पेस्ट में मिलाया जाता है। आम के गूदा में, जीरा, काली मिर्च और मसालों की एक चिकनी पेस्ट को मसालेदार और स्वादिष्ट बनाने के लिए डाला जाता है।

Type: DRINK

Cuisine: INDIAN

Keywords: आम पन्ना रेसिपी | Aam panna Recipe | Mango Panna Recipe

Recipe Yield: 4 PEOPLE

Calories: कैलोरीज़ 93

Preparation Time: PT1H10M

Cooking Time: PT1H10M

Total Time: PT1H20M

Recipe Video Name: आम का पन्ना, गर्मी व लू से बचने के लिये । Mango Panah recipe | Kairi Panna recipe | Aam Jhora Recipe

Recipe Video Description: PRESENTED BY NISHA MADHULIKA MAM

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/06/Mango-Panna-Recipe-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • कच्चे आम (कैरी) – 4
  • गुड़/चीनी – 6 टेबलस्पून
  • पीसी काली मिर्च -2 टी स्पून
  • जीरा पाउडर भुना – 2 टी स्पून,
  • काला नमक – 3 टी स्पून
  • पुदीना पत्तियां – 1 टेबलस्पून
  • नमक – स्वादानुसार
  • आइस कूयूब

Recipe Instructions: स्टेप-1 सबसे पहले, आम को थोड़ी देर पानी डूबा कर रख दे कम से कम 1 घंटा ,फिर प्रेशर कुकर में कच्चा आम लें और 2 कप पानी डालें। 5 सीटी के लिए या आम के अच्छी तरह से पकने तक ढककर कर कुक करें। स्टेप-2 अब इनको पूरी तरह से ठंडा होने तक इसे छोड़ दे ,ठंडा होने के बाद आम की छिलक को अच्छे से छीलें। अब आम के गूदे को खुरच कर इकट्ठा करें । छिलक को अलग कर दे। स्टेप-3 आम का गूदा को एक ब्लेंडर में बारीक पीस ले। साथ ही 3 टेबलस्पून पुदीना, ¼ कप चीनी भी डालें। पानी को बिना डाले ही चिकनी पेस्ट के लिए ब्लेंड करें। आप चाहे तो हरी मिर्च भी पीस सकते है। स्टेप-4 अब इसमें ½ टीस्पून जीरा पाउडर, ½ टीस्पून काली मिर्च पाउडर और ¾ टीस्पून कला नमक डालें। स्टेप-5 अच्छी तरह से मिलाएं सुनिश्चित करें कि सब कुछ अच्छी तरह से संयुक्त है। आम पन्ना तैयार है। परोसने के लिए, एक लंबे गिलास में, एक टीस्पून आम पन्ना की लें और कुछ बर्फ के टुकड़े डालें। स्टेप-7 ठंडे पानी उसमें डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ।अंत में, ताज़े पुदीने की पत्तियों से गार्निश किए गए आम पन्ना का आनंद लें।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment