आलू गोभी रेसिपी | आलू गोभी |Aloo gobhi Recipe

5/5 - (4 votes)

फूल गोभी की सब्ज़ी रेसिपी | Phool Gobi Sabzi Recipe In Hindi | आलू गोभी रेसिपी | आलू गोभी |Aloo gobhi Recipe |हलवाई स्टाइल आलू गोभी की सूखी मसालेदार सब्जी। Aloo Gobhi Masala Recipe। Aloo Gobhi Recipe। Gobi Aloo

Title Excerpt:  फूल गोभी की सब्ज़ी के बारे मे ,खड़े मसाले के साथ बनाए,  फूल गोभी की सब्ज़ी का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING, फूल गोभी की सब्ज़ी के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

फूल गोभी की सब्ज़ी के बारे मे

आलू गोभी एक ऐसी सब्जी है जो हर भारतीय घर में बनाई जाती है,आलू गोभी आसानी से लंच या डिनर में बनाई जा सकती है। यह सब्जी ज्यादातर लोगों की फेवरेट है। समय के साथ इस सब्जी के बहुत सारे वैरीएशन हो गए हैं लेकिन मसाले और डालकर तैयार की गई आलू गोभी की ​यह सब्जी क्लासिक डिश है।आलू गोभी के लिए सामग्री जो किचन मे उबलब्ध हो उससे ही आलू गोभी बना सकते है।आलू गोभी की सब्जी कई मसाले डालकर बनाई जाती है। इसमें सब्जी को थोड़ा सा खट्टा स्वाद देने के लिए नींबू का रस भी डाला जा सकता है।आलू गोभी को कैसे सर्व करें आलू गोभी की इस स्वादिष्ट सब्जी को आप रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं या फिर आलू गोभी की सब्जी को एक बाउल चावल के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं।

 खड़े मसाले के साथ बनाए

अगर हम गोभी में खड़े मसालों का प्रयोग करते हैं तो उनका स्वाद और भी अधिक स्वादिष्ठ हो जाता है इसलिए हम गोभी को खड़े मसालों के साथ बनाएंगे, खड़े मसाले में जैसे लॉंग, इलायची, काली मिर्च , तेजपत्ता इन सभी मसालों का प्रयोग करेंगे ये मसाले अपना एक अलग ही फलेवर छोड़ देते हैं सब्जी में, जिससे सब्जी खाने मे बहुत स्वादिष्ठ लगती है।

फूल गोभी की सब्ज़ी का स्वाद –

फूल गोभी की सब्ज़ी भी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है आलू गोभी को सभी सूखी सब्जियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है इसीलिए सभी को आलू गोभी बहुत प्रसन्न होते क्योंकि आलू गोभी फ्राई करने के बाद बहुत ही टेस्टी लगती है बहुत से लोग इसको बिना फ्राई करें बनाते हैं जो ऑयल खाना पसंद नहीं करते हैं वह इसको बिना फ्राई करें बनाते हैं और जिन दोलोग फ्राई वाली पसंद करते हैं वह फ्राई करके खाते हैं आलू गोभी का स्वाद पूरी और पराठे के साथ और भी बहुत अच्छा हो जाता है।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:25 MINUTES
कुल समय:35 MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  3

फूल गोभी की सब्ज़ी के लिए लगने वाली सामग्री:-

गोभी का फूल – 1
आलू – 2
टमाटर – 2
अदरक – 1 – 1.5 इंच
हरी मिर्च – 4
हरा धनिया – थो़ड़ा सा बारीक कटा हुआ
तेल – तलने के लिए और सब्जी बनाने के लिये
जीरा – ½ छोटी चम्मच
हींग – 1 चुटकी
हल्दी पाउडर – 1/4 चम्मच
2 बडी़ इलायची,
धनिया पाउडर – 1.5 छोटी चम्मच
गरम मसाला – ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ½ छोटी चम्मच
कसूरी मेथी – 2 छोटे चम्मच
नमक – स्वादानुसा
½ इंच दालचीनी,
8-10 काली मिर्च, 3-4 लौंग
ताजी मेथी -बारीक कटी हुई 2 चम्मच

बनाने की विधि

आलू गोभी की सब्जी हर घर में खायी जाती है। घर में आए दिन बनने वाली ये सब्जी हर शादी पार्टी में भी खाने को मिलती है और हर बड़े रेस्टोरेंट के menu में भी आलू गोभी की सब्जी खाने के लिए मिलती हैं। हालांकि आप आए दिन आलू गोभी की सब्जी खाती हैं लेकिन रेस्टोरेंट वाली आलू गोभी की सब्जी का स्वाद ही खास होता है। इसके स्वाद की वजह से ही आप इसे खाने में जरूर ऑर्डर करती हैं। वैसे तो हम सभी बाहर रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए इसलिए जाते हैं कि वहां पर घर से ज्यादा स्वादिष्ट खाना मिलता है लेकिन ज्यादा स्वादिष्ट खाना खाने के लिए आपको बाहर रेस्टोरेंट जाने की और पैसे खर्च करने की क्या जरूरत है आप आसानी से ही अपने घर पर आलू गोभी की सब्जी बना सकती हैं।

स्टेप-1

गोभी को अच्छे से धो लें और उसे छोटे टुकड़ों में काट लें। गोभी के टुकड़ों को 5 मिनट के लिए नमक वाले गरम पानी में भिगो दें। नमक वाले पानी से गोभी को निकालने के बाद दोबारा साफ पानी से धोएं इससे गोभी की सारी गंदगी निकाल जाती है।

स्टेप-2

साफ छनी में गोभी को डालकर एक तरफ रख दें ताकि एक्सट्रा पानी निकल जाए । ताजी मेथी को काट लें, मेथी के पत्तों पर नमक छिड़के और अपने हाथों से इसे रगड़ें।

स्टेप-3

5 मिनट के लिए एक तरफ रख दें और उसके बाद चलते पानी में तब तक धोएं जब तक नमक पूरी तरह न निकल जाए। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि मेथी का कड़वापन कम हो जाए। इसे भी पानी निचोड़ने के लिए एक तरफ छननी मे रख दें।

स्टेप-4

आलूओं को धो लें, सूखा लें और बिना छीलें और उन्हें आठ टुकड़ों में लम्बाई में काट लें। मीडियम आंच पर सबसे पहले आलूओं को फ्राई कर लें और उसका बाहरी हिस्सा गोल्डन ब्राउन होन क्रंची हो जाए।

स्टेप-5

नमक छिड़के और एक तरफ रख दें।एक कड़ाही में सरसों का तेल डालें, आंच तेज़ कर दें जब तक तेल में धुआ न उठने लगे। आंच को धीमा कर दें ताकि तेल में उठने वाला धुआं कम हो जाए और तेल नॉर्मल तापमान पर आ जाए।

स्टेप-6

अब इसमें सरसों के दाने डालें, 2.3 सेकेंड इंतजार करें और इसमें जीरा डालें, इसी के साथ इसमें कढ़ीपत्ता भी डालें।1इसके बाद कटी हुई अदरक डालें, इसे चलाएं और इसमें मेथी के पत्ते डालें।

स्टेप-7

थोड़ी सी आंच बढ़ा दें और इसे लगातार चलाते हुए रोस्ट करें। तब तक जब तक किनारों पर तेल न आ जाए तब तक इसको रोस्ट करते रहे। इसमें अब गोभी डालें, इस पर नमक डालकर दोबारा चलाएं, कड़ाही को ढक दें और इसे धीमी आंच पर पकाएं। बीच-बीच में 3-4 मिनट के बाद इसे चलाते रहे।

स्टेप-8

ढक्कन हटा दें और इसमें हरी मिर्च डालकर लगातार चलाएं ताकि गोभी पूरी तरह पक जाए। गोभी थोड़ी नरम रहे।आंच बढ़ा दें, आलू डालें, आमचूर पाउडर डालकर इसे चलाएं। लगातार चलाएं इसमें नींबू का रस डालें। एक मिनट के लिए पकाएं और इसे आंच से हटा लें।

स्टेप-9

एक बाउल में निकाल लें, ओर कटे हरे धनिये से गार्निश करके सर्व करें।

सुझाव:-

  • फूल गोभी को गर्म पानी में थोड़ा नमक डालकर दो इससे वह भी के अंदर की अच्छे से सफाई हो जाती है उसमें कोई गंदगी नहीं रहती है।
  • पानी की मात्रा को कम ज्यादा करके आप गोभी आलू की सब्जी की चिकना सेट कर सकते हैं आपको अगर सूखी सब्जी खानी है तो आप उसमें पानी ऐड नहीं कीजिए अगर आपको आलू गोभी की सब्जी तरी वाली पसंद है तो आप उसमें थोड़ा सा पानी ऐड कर दीजिए।
  • जो लोग मटर खाना पसंद करते हैं वह लोग इसमें मटर भी डाल सकते है। ,
  • अगर आप आलू गोभी में प्याज खाना पसंद करते हैं तो आप प्याज को बारीक काटकर मसालों के साथ भून सकते है।

Review-

आलू गोभी की रेस्टोरेंट स्टाइल की सब्जी घर पर बनाने के लिए आपको क्या चाहिए और इसे बनाने का सही तरीका क्या है ये आपको इस रेसिपी में बता रहे हैं। आप अपने घर पर इस रेसिपी की मदद से रेस्टोरेंट से भी ज्यादा स्वादिष्ट आलू गोभी की सब्जी बना सकती हैं।

FAQ:

Q.- फूलगोभी का नुकसान क्या है?

ANS.-इसको अधिक मात्रा में खाने से किडनी स्टोन हो सकता है। इसके अलावा गैस की भी समस्या होने लगती है। वहीं, जिनका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है फूलगोभी नहीं खानी चाहिए। जो लोग थायराइड से पीड़ित हैं उन्हें फूलगोभी का सेवन नहीं करना चाहिय।

Q.- क्या गोभी से गैस बनती है?

ANS.-ब्रोकोली, पत्तागोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स के समान, फूलगोभी एक क्रूसिफेरस सब्जी है, जो सभी फोलेट, विटामिन के और फाइबर के महान स्रोत हैं। दुर्भाग्य से, इन्हें पचाना कठिन हो सकता है खासकर जब इन्हें कच्चा खाया जाता है – जिससे सूजन और गैस हो सकती है।

Q.-गोभी के फायदे और नुकसान क्या है?

ANS.-फूल गोभी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में होता है। फूल गोभी में विटामिन ए, बी, सी और पोटैशियम भी पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व एक स्वस्थ आदमी की सेहत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन अगर आपको थायरॉइड, पेट से जुड़ी समस्याएं या स्टोन है, तो आपको फूल गोभी खाने से परहेज करना चाहिय।

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक कीजिए

आलू गोभी रेसिपी | आलू गोभी |Aloo gobhi Recipe

आलू गोभी एक ऐसी सब्जी है जो हर भारतीय घर में बनाई जाती है,आलू गोभी आसानी से लंच या डिनर में बनाई जा सकती है। यह सब्जी ज्यादातर लोगों की फेवरेट है। समय के साथ इस सब्जी के बहुत सारे वैरीएशन हो गए हैं लेकिन मसाले और डालकर तैयार की गई आलू गोभी की ​यह सब्जी क्लासिक डिश है।आलू गोभी के लिए सामग्री जो किचन मे उबलब्ध हो उससे ही आलू गोभी बना सकते है।आलू गोभी की सब्जी कई मसाले डालकर बनाई जाती है। इसमें सब्जी को थोड़ा सा खट्टा स्वाद देने के लिए नींबू का रस भी डाला जा सकता है।आलू गोभी को कैसे सर्व करें आलू गोभी की इस स्वादिष्ट सब्जी को आप रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं या फिर आलू गोभी की सब्जी को एक बाउल चावल के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं।

Type: SABJI

Cuisine: INDIAN

Keywords: आलू गोभी रेसिपी | आलू गोभी |Aloo gobhi Recipe

Recipe Yield: 3 PEOPLE

Calories: One serving (150 grams approx

Preparation Time: PT0H10M

Cooking Time: PT0H25M

Total Time: PT0H35M

Recipe Video Name: हलवाई स्टाइल आलू गोभी की सूखी मसालेदार सब्जी। Aloo Gobhi Masala Recipe। Aloo Gobhi Recipe। Gobi Aloo

Recipe Video Description: PRESENTED BY Shyam Rasoi

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/07/Aloo-gobhi-Recipe-300x169.png

Recipe Ingredients:

  • गोभी का फूल – 1
  • आलू – 2
  • टमाटर – 2
  • अदरक – 1 – 1.5 इंच
  • हरी मिर्च – 4
  • हरा धनिया – थो़ड़ा सा बारीक कटा हुआ
  • तेल – तलने के लिए और सब्जी बनाने के लिये
  • जीरा – ½ छोटी चम्मच
  • हींग – 1 चुटकी
  • हल्दी पाउडर – 1/4 चम्मच
  • 2 बडी़ इलायची,
  • धनिया पाउडर – 1.5 छोटी चम्मच
  • गरम मसाला – ¼ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – ½ छोटी चम्मच
  • कसूरी मेथी – 2 छोटे चम्मच
  • नमक – स्वादानुसा
  • ½ इंच दालचीनी, 8-10 काली मिर्च, 3-4 लौंग
  • ताजी मेथी -बारीक कटी हुई 2 चम्मच

Recipe Instructions: स्टेप-1 गोभी को अच्छे से धो लें और उसे छोटे टुकड़ों में काट लें। गोभी के टुकड़ों को 5 मिनट के लिए नमक वाले गरम पानी में भिगो दें। नमक वाले पानी से गोभी को निकालने के बाद दोबारा साफ पानी से धोएं इससे गोभी की सारी गंदगी निकाल जाती है। स्टेप-2 साफ छनी में गोभी को डालकर एक तरफ रख दें ताकि एक्सट्रा पानी निकल जाए । ताजी मेथी को काट लें, मेथी के पत्तों पर नमक छिड़के और अपने हाथों से इसे रगड़ें। स्टेप-3 5 मिनट के लिए एक तरफ रख दें और उसके बाद चलते पानी में तब तक धोएं जब तक नमक पूरी तरह न निकल जाए। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि मेथी का कड़वापन कम हो जाए। इसे भी पानी निचोड़ने के लिए एक तरफ छननी मे रख दें। स्टेप-4 आलूओं को धो लें, सूखा लें और बिना छीलें और उन्हें आठ टुकड़ों में लम्बाई में काट लें। मीडियम आंच पर सबसे पहले आलूओं को फ्राई कर लें और उसका बाहरी हिस्सा गोल्डन ब्राउन होन क्रंची हो जाए। स्टेप-5 नमक छिड़के और एक तरफ रख दें।एक कड़ाही में सरसों का तेल डालें, आंच तेज़ कर दें जब तक तेल में धुआ न उठने लगे। आंच को धीमा कर दें ताकि तेल में उठने वाला धुआं कम हो जाए और तेल नॉर्मल तापमान पर आ जाए। स्टेप-6 अब इसमें सरसों के दाने डालें, 2.3 सेकेंड इंतजार करें और इसमें जीरा डालें, इसी के साथ इसमें कढ़ीपत्ता भी डालें।1इसके बाद कटी हुई अदरक डालें, इसे चलाएं और इसमें मेथी के पत्ते डालें। स्टेप-7 थोड़ी सी आंच बढ़ा दें और इसे लगातार चलाते हुए रोस्ट करें। तब तक जब तक किनारों पर तेल न आ जाए तब तक इसको रोस्ट करते रहे। इसमें अब गोभी डालें, इस पर नमक डालकर दोबारा चलाएं, कड़ाही को ढक दें और इसे धीमी आंच पर पकाएं। बीच-बीच में 3-4 मिनट के बाद इसे चलाते रहे। स्टेप-8 ढक्कन हटा दें और इसमें हरी मिर्च डालकर लगातार चलाएं ताकि गोभी पूरी तरह पक जाए। गोभी थोड़ी नरम रहे।आंच बढ़ा दें, आलू डालें, आमचूर पाउडर डालकर इसे चलाएं। लगातार चलाएं इसमें नींबू का रस डालें। एक मिनट के लिए पकाएं और इसे आंच से हटा लें। स्टेप-9 एक बाउल में निकाल लें, ओर कटे हरे धनिये से गार्निश करके सर्व करें।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment