चने के सत्तू का नमकीन शर्बत – Namkeen Sattu Drink recipe

5/5 - (7 votes)

चने के सत्तू का नमकीन शर्बत – Namkeen Sattu Drink recipe | सत्तू का शरबत | Sattu ka sharbat | Sattu drink recipe in hindi

Title Excerpt: सत्तू के शरबत के बारे मे , पुदीना ओर हरीमिर्च के साथ बनाए,  सत्तू के शरबत का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  सत्तू के शरबत के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

सत्तू के शरबत के बारे मे

सत्तू आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो आप जानती ही होंगे लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि सत्तू का शरबत कैसे बनाया जाता है। आप अपने घर पर आसानी से सत्तू का हेल्दी नमकीन शरबत बना सकते है । गर्मी के मौसम में सत्तू का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। कुछ लोग सत्तू के परांठे बनाकर खाते हैं तो यूपी और बिहार में लिट्टी चोखा बनाया जाता है जिसमें सत्तू का खास इस्तेमाल किया जाता है। आप अपने घर पर इस बार गर्मियों में सत्तू का शरबत बनाकर जरूर पीजिए और अपने घर आने वाले मेहमानों को भी सत्तू का शरबत बनाकर जरूर पिलाएं। 

पुदीना ओर हरीमिर्च के साथ बनाए

सत्तू का नमकीन शरबत भुने हुए बेसन, भुना हुआ जीरा, काला नमक और पुदीने की पत्तियों को मिलाकर बनाया जाता है जो इसे एक ताज़ा स्वाद देता है यह गर्मी के महीनों में फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर के तापमान को ठंडा करता है।

सत्तू के शरबत का स्वाद

सत्तू का नमकीन शर्बत बहुत ही स्वादिष्ट होता है। ये बिहार की रैसिपी है, बिहारी लोगों मे गर्मी मे सत्तू जरूर खाया जाता है ,इसे गर्मी के मौसम में बनाया जाता है, ये शर्बत बहुत ही ठंडक देने वाला होता है।  गर्मियों के मौसम में धूप बहुत तेज़ होती है कि आप घर से जैसे बाहर जाती हैं  या कोई काम करके वापस घर लौटती हैं तो आपको लू लग जाती है जिससे आपकी तबीयत भी खराब हो जाती है। सत्तू का एक चम्मच ही आपको इससे आसानी से बचा सकता है। यानि अगर इस बार गर्मियों में आप डॉक्टर से बचना चाहती हैं तो सत्तू से बनी चीज़ों को ज्यादा से ज्यादा खाएं और पीएं। 

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:5  MINUTES
पकाने का समय:5 MINUTES
कुल समय:10 MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  5

सत्तू के शरबत के लिए लगने वाली सामग्री:-

चने का सत्तू – आधा कप
पोदीना के पत्ते – 10
नीबू – आधा नीबू (2 छोटी चम्मच नीबू का रस)
हरी मिर्च – आधी
भुना जीरा – आधा छोटी चम्मच
काला नमक – आधा छोटी चम्मच
सादा नमक – एक चौथाई छोटी चम्मच या स्वादानुसार
 कली मिर्च -1 चुटकी
 चाट मसाला -आधा छोटी चम्मच
 बूंदी 2 चम्मच

बनाने की विधि

इंडियन सुपरफूड्स की बात होती है तो आप सत्तू को नहीं भूल सकते हैं। इसे भुने हुए चने के पाउडर या आटे के रूप में भी जाना जाता है जो भारत और तिब्बत में उपयोग किया जाता है। सत्तू भुनी हुई दाल और अनाज का मिश्रण है। बिहार , पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में सत्तू खाने का इम्पोर्टेंट इंग्रेडिएंट है। ये प्रोटीन का भंडार होता है अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं, तो सत्तू आपकी मदद कर सकता है. पोषक तत्वों के कारण इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं।

स्टेप-1

पोदीना के पत्ते धोइये, 1 पत्ते साबुत छोड़ कर, सारे पत्ते बारीक काट लीजिये हरी मिर्च को बारीक काट लीजिये हरी मिर्च को कम तीखा खाते हैं तब अपने हिसाब से कम कर लीजिये। फिर इससको थोड़ा मोटा पीस लीजिए ।

स्टेप-2

सबसे पहले सत्तू में थोड़ा सा ठंडा पानी डालकर गुठलियां खतम होने तक घोल लीजिये, अगर गुठलीय रह जाती है तो वो शर्बत पीते टाइम मुह मे आती है। इसलिए इसको अच्छे से घोल ले।

स्टेप-3

अब 1 कप पानी मिला दीजिये, घोल में काला नमक, सादा नमक, हरी मिर्च, पोदीना की पत्तियां पीसी हुई , नीबू का रस और भुना जीरा , चाट मसाला पाउडर डाल कर मिला दीजिये। सत्तू का नमकीन शर्बत तैयार है।

स्टेप-4

सत्तू के नमकीन शर्बत को गिलास में डालिये और पोदीना की साबुत पत्ती डालकर सजा दीजिये, शर्बत को और अधिक ठंडा करने के लिये, 3-4 बर्फ के क्यूब बारीक तोड़कर डाल कर मिलाये जा सकते हैं।

स्टेप-5

गर्मी के मौसम में रोजाना 1 -2 गिलास सत्तू का नमकीन शर्बत बनाकर पीजिये, ये आपको गर्मी से राहत देगा और लू से भी बचायेगा। 

सत्तू के फायदे 

  • सत्तू में फाइबर, कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, स्टार्च जैसे healthy nutrients होते हैं। चने का सत्तू गर्मी में पेट की बीमारी होने से बचाता है।
  • एक दिन में ज्यादा सत्तू नहीं खाना चाहिए। सत्तू सुबह या दोपहर में एक बार ही करना चाहिए। 
  • सत्तू को दूध के साथ नहीं लेना चाहिए।
  • सत्तू खाने या पीने से खून साफ होता है जिससे खून से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती।
  • कभी भी गाढे सत्तू नहीं लेना चाहिए, क्योंकि गाढा सत्तू पचने में भारी होता है। पतला सत्तू आसानी से पच जाता है।

सुझाव:-

  • आप सिर्फ काला नमक या सिर्फ सादा(सफेद) नमक डालकर भी इसे बना सकते हैं।
  • आप नमकीन सत्तू ड्रिंक में बारीक कटा हुआ प्याज भी डाल सकते हैं।
  • नमकीन सत्तू में आप धनिये के पत्ते भी डाल सकते हैं. आप चाहें तो इन्हें बिना पुदीने और धनिये के भी बना सकते हैं।
  • सत्तू आप अपनी पसंद अनुसार गाढ़ा या पतला जैसा चाहें बना सकते हैं।
  • मीठा सत्तू बनाने के लिए पाउडर चीनी के बदले आप साधारण चीनी का उपयोग भी कर सकते हैं।

Review

चने का सत्तू, घर पर बनाया जा सकता है, लेकिन यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है। एक आसान तरीका है बिना छिलके वाले कुछ भुने हुए चने खरीदें। फिर इन्हें पीसकर बारीक पाउडर बना लें। छान कर शीशी में रख लें।सत्तू से बने ये पेय प्रकृति में ठंडे होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होते हैं। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण सत्तू मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा होता है। इस पोस्ट में मैं मीठा संस्करण साझा कर रहा हूं। आप इसे मीठा सत्तू ड्रिंक या सत्तू शरबत कह सकते हैं। सत्तू बच्चों और बड़ों दोनों के लिए समान रूप से अच्छा होता है।

FAQ:

Q. सत्तू में क्या क्या मिलाया जाता है?

ANS.सत्तू भारतीय उपमहाद्वीप का एक प्रकार का देशज व्यंजन है, जो भूने हुए जौ, मक्का या/और चने को पीस कर बनाया जाता है। बिहार में यह काफी लोकप्रिय है और कई रूपों में प्रयुक्त होता है। सामान्यतः यह चूर्ण के रूप में रहता है जिसे पानी में घोल कर या अन्य रूपों में खाया अथवा पिया जाता है।

Q. सत्तू कब नहीं खाना चाहिए?

ANS.यह पाचन तंत्र पर असर डाल सकता है। इसलिए जिन लोगों पहले से ही पेट में गैस, अपच की समस्या है उन्हें सत्तू का सेवन करने से बचना चाहिए। या फिर कम मात्रा में ही सत्तू पीना चाहिए। जिन लोगों को गैस के साथ ही कब्ज की समस्या भी रहती है, उन्हें भी चने और जौ के सत्तू से बचना चाहिए।

Q. सत्तू पीने से क्या फायदा होता है?

ANS. सुबह खाली पेट सत्तू पीने के फायदे-benefits of sattu at empty stomach in hindi
शरीर को हाइड्रेट करता है सुबह खाली पेट सत्तू पीने से शरीर को हाइड्रेट (benefits of drinking sattu everyday) करने में मदद मिलती है। …
पाचन तंत्र को साफ करता है …
ब्लोटिंग को कम करने में मददगार …
कब्ज और बवासीर में फायदेमंद

Q. सत्तू की तासीर क्या होती है?

ANS.इसका ड्रिंक एनर्जी से भरपूर होता है. डायटिशियन बताते हैं कि सत्तू की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में गर्मियों में गर्मी के कारण बिगड़ने वाला डाइजेशन इसे खाने से सही रहता है. ये पानी की पूर्ति करता है.

अन्य रेसिपी देखिए

चने के सत्तू का नमकीन शर्बत – Namkeen Sattu Drink recipe

सत्तू आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो आप जानती ही होंगे लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि सत्तू का शरबत कैसे बनाया जाता है। आप अपने घर पर आसानी से सत्तू का हेल्दी नमकीन शरबत बना सकते है । गर्मी के मौसम में सत्तू का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। कुछ लोग सत्तू के परांठे बनाकर खाते हैं तो यूपी और बिहार में लिट्टी चोखा बनाया जाता है जिसमें सत्तू का खास इस्तेमाल किया जाता है। आप अपने घर पर इस बार गर्मियों में सत्तू का शरबत बनाकर जरूर पीजिए और अपने घर आने वाले मेहमानों को भी सत्तू का शरबत बनाकर जरूर पिलाएं।

Type: DRINK

Cuisine: INDIAN

Keywords: चने के सत्तू का नमकीन शर्बत – Namkeen Sattu Drink recipe

Recipe Yield: 5 PEOPLE

Calories: न्यूट्रिशन वैल्यू: 100 ग्राम चना सत्तू में 413 कैलोरी , 26 ग्राम प्रोटीन और 18 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है।

Preparation Time: PT0H05M

Cooking Time: PT0H05M

Total Time: PT0H10M

Recipe Video Name: Sattu Sarbat Recipe In Hindi | मीठा और नमकीन सत्तू | Sattu Drink | Summer Drink Recipe By Chef Deepu

Recipe Video Description: Sattu Sarbat Recipe In Hindi | मीठा और नमकीन सत्तू | Sattu Drink | Summer Drink Recipe By Chef Deepu

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/04/Namkeen-Sattu-Drink-recipe-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • चने का सत्तू – आधा कप
  • पोदीना के पत्ते – 10
  • नीबू – आधा नीबू (2 छोटी चम्मच नीबू का रस)
  • भुना जीरा – आधा छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च – आधी
  • काला नमक – आधा छोटी चम्मच
  • बूंदी 2 चम्मच
  • सादा नमक – एक चौथाई छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • कली मिर्च -1 चुटकी
  • चाट मसाला -आधा छोटी चम्मच

Recipe Instructions: स्टेप-1 पोदीना के पत्ते धोइये, 1 पत्ते साबुत छोड़ कर, सारे पत्ते बारीक काट लीजिये हरी मिर्च को बारीक काट लीजिये हरी मिर्च को कम तीखा खाते हैं तब अपने हिसाब से कम कर लीजिये। फिर इससको थोड़ा मोटा पीस लीजिए । स्टेप-2 सबसे पहले सत्तू में थोड़ा सा ठंडा पानी डालकर गुठलियां खतम होने तक घोल लीजिये, अगर गुठलीय रह जाती है तो वो शर्बत पीते टाइम मुह मे आती है। इसलिए इसको अच्छे से घोल ले। स्टेप-3 अब 1 कप पानी मिला दीजिये, घोल में काला नमक, सादा नमक, हरी मिर्च, पोदीना की पत्तियां पीसी हुई , नीबू का रस और भुना जीरा , चाट मसाला पाउडर डाल कर मिला दीजिये। सत्तू का नमकीन शर्बत तैयार है। स्टेप-4 सत्तू के नमकीन शर्बत को गिलास में डालिये और पोदीना की साबुत पत्ती डालकर सजा दीजिये, शर्बत को और अधिक ठंडा करने के लिये, 3-4 बर्फ के क्यूब बारीक तोड़कर डाल कर मिलाये जा सकते हैं। स्टेप-5 गर्मी के मौसम में रोजाना 1 -2 गिलास सत्तू का नमकीन शर्बत बनाकर पीजिये, ये आपको गर्मी से राहत देगा और लू से भी बचायेगा।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment