भरवां शिमला मिर्च रेसिपी  | Bharwa Shimla Mirch Recipe

5/5 - (4 votes)

भरवां शिमला मिर्च | Bharwa Shimla Mirch Recipe |Stuffed ShimlaMirch | potato stuffed capsicum

Title Excerpt:  भरवां शिमला मिर्च के बारे मे , उबले आलू ओर पनीर साथ बनाए,  भरवां शिमला मिर्च का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  भरवां शिमला मिर्च के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

भरवां शिमला मिर्च के बारे मे

रूटीन सब्जियों को खा-खाकर अगर मन भर गया हैं तो मुंह का स्वाद बदलने के लिए भरवां शिमला मिर्च बना कर खा सकते हैं। इस रेसिपी को बनाने के लिए शिमला मिर्च में आलू की स्टफिंग की जाती है। शिमला मिर्च और आलू के साथ मसालों का कॉम्बिनेशन इस सब्जी को बेहद स्वादिष्ट बना देता है। आप भी अगर घर पर भरवां शिमला मिर्च का स्वाद लेना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप टेस्टी भरवां शिमला बना सकते हैं।

उबले आलू ओर पनीर के साथ बनाए

शिमला मिर्च की सब्जी तो कई बार खाई होगी। पनीर के साथ ओर आलू के साथ बनाए शिमला मिर्च वहीं शिमला मिर्च तो अक्सर ही मिक्स वेज में शामिल होता है। फिर वो चाहे वेजी सैंडविच हो या फिर नूडल्स, पास्ता से लेकर वेज रोल में भी शिमला मिर्च को लोग चाव से खाते हैं। तो क्यों ना इस बार लंच में शिमला मिर्च के भरवें बनाए । ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही फटाफट बनकर तैयार हो जाता है। 

भरवां शिमला मिर्च का स्वाद

भरवा शिमला मिर्च ज्यादातर 2-3 तरीके से बनाई जाती है, आलू भर के, पनीर भरकर या फिर सिर्फ मसाला भर के, लेकिन ज्यादातर लोग शिमला मिर्च को आलू शिमला मिर्च या पुलाव में या चाइनीस डिश में इस्तेमाल ज्यादा करते हैं । लेकिन अगर आप इसको आलू भरकर बनाएंगे तो इसका स्वाद इतना अच्छा लगेगा की एक बार बनाएंगे तो बार-बार बनाने की इच्छा करेगी। इसमें थोड़ा सा आलू के साथ बेसन भी मिलाकर बना सकते हैं इससे भरवा शिमला मिर्च का स्वाद और बढ़ जाता है।

बनाने मे समय

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:25 MINUTES
कुल समय:35 MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  5

भरवां शिमला मिर्च के लिए लगने वाली सामग्री

शिमला मिर्च – 6 छोटे साइज़ की
पनीर 50 ग्राम ,आलू उबले – 10
प्याज बारीक कटा – 2
जीरा – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
सोफ़ धनिया पाउडर – 2 टेबलस्पून
गरम मसाला – 2 टी स्पून
अमचूर – 2 टी स्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार
 हरा धनिया बारीक कटा
 हींग -2 चुटकी
 कसूरी मेथी -1 टी स्पून
 साबूत धनिया -1 टी स्पून

बनाने की विधि

भरवा शिमला मिर्च घर पर कैसे बनाती है और यह सभी को पसंद आती है। कभी कभी आलू की स्टफिंग में हरे मटर के दाने ओर पनीर भी डाल देती हूँ

स्टेप-1

सबसे पहले आलू को उबाल कर छील लें और अच्छी तरह मैश कर लें, एक कढ़ाई को गैस पर रखें उसमें 2 बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म करें इतना गरम करे की तेल की खुशबू चली जाए।

स्टेप-2

तेल गरम होने पर जीरा डालकर ओर साबुत धनिया चटकाए और आँच धीमी कर दें जिससे ये क्रिस्पी हो जाए।

स्टेप-3

फिर हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड के लिए चमचे से चलाएं ,अब प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूने।जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसमे सभी मसले डाल दे।

स्टेप-4

  हींग,हल्दी ,लाल मिर्च, सोफ़ धनिया पाउडर और नमक डालकर मिला लें। अब मैश क्या हुआ आलू ओर पनीर डालकर 1 से 2 मिनट तक लगातार चलाते हुए मसाले को भूने। अब मसाले में अमचूर डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब तक की मसाला कड़ाही मे चिपके नहीं।

स्टेप-5

फिर गरम मसाला डालें और हरा धनिया डालकर गैस बंद कर दें। भरावन को थोड़ा सा ठंडा होने दे।अब आप शिमला मिर्च को अच्छी तरह धो लें। धोने के बाद चाकू की मदद से डंठल वाले हिस्से को काटकर अंदर से बीज निकाल दें।

स्टेप-6

आलू का मसाला ठंडा होने पर सभी मिर्च में अच्छी तरह भर ले। एक कढ़ाई को गैस पर रखें फिर दो टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें तेल गर्म होने पर गैस को धीमा कर दें ओर तेल मे थोड़ा स नमक डाल दे इससे शिमला मिर्च चिपकेगी नहीं और सभी शिमला मिर्च को एक – एक कर उसमें रख दें और किसी ढक्कन से ढक दें।

स्टेप-7

हर दो-तीन मिनट में शिमला मिर्च को धीरे धीरे उलट-पलट करें।इसी तरह हर 2-3 मिनट में बार-बार पलटते जाएँ चारों तरफ से शिमला मिर्च अच्छी तरह पक जानी चाहिए।जब शिमला मिर्च नरम हो जाए तब आप गैस बंद कर दे।

स्टेप-8

आपकी गरमा गरम शिमला मिर्च तैयार है, इसे आप दाल चावल,रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं।

सुझाव:-

  • शिमला मिर्च को धीमी आंच पर ही पकाएं नहीं तो जल जाएगी।
  • अगर आप प्याज नहीं खाते हैं तो भरावन बिना प्याज का भी बना सकते हैं।
  • मिर्च को भीगने से बचायें । अपनी मिर्चों को ज़्यादा न पकाएँ। ज्यादा देर तक पकाने पर वे नरम और मुलायम हो जाएंगे। इसके अलावा, भरवां मिर्च को गीला होने से बचाने के लिए बेक करने से पहले फिलिंग में अतिरिक्त तरल पदार्थ डालने से बचें।
  • जब आप अपनी मिर्च को गीला नहीं करना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से उन्हें कम नहीं करना चाहते हैं। जब ठीक से बेक हो जाए, तो आप स्टफ्ड मिर्च में फोर्क से आसानी से छेद कर पाएंगे। यदि पनीर के पिघलने पर मिर्च नर्म नहीं होती है, और भरना गर्म है, तो बस पैन को पन्नी के साथ टेंट करें और तब तक पकाना जारी रखें जब तक कि वे न हों। आपके द्वारा आवश्यक समय की मात्रा आपके ओवन, बेकिंग पैन और काली मिर्च के आकार के आधार पर भिन्न हो सकती है।
  • शिमला मिर्च बाउल में निकाल कर रख लीजिये, और पराठे, नान, चपाती किसी के भी साथ खाइये।

Review-

भरवां शिमला मिर्च रेसिपी एक पंजाबी स्टाइल की स्वादिष्ट भरवा शिमला मिर्च है जिसमें शिमला मिर्च मसालेदार मैश किए हुए आलू से भरा जाता है और फिर आगे पकाया जाता है।

FAQ:

Q.शिमला मिर्च की तासीर क्या होती है?

ANS.शिमला मिर्च की तासीर गर्म होती है। इसलिए ये कफ के कारण होने वाली समस्याओं से बचाव में मददगार हो सकती है।

Q.भरवां मिर्च को गीला होने से कैसे बचाते हैं?

ANS.अपनी मिर्चों को ज़्यादा न पकाएँ। ज्यादा देर तक पकाने पर वे नरम और मुलायम हो जाएंगे। इसके अलावा, भरवां मिर्च को गीला होने से बचाने के लिए बेक करने से पहले फिलिंग में अतिरिक्त तरल पदार्थ डालने से बचें ।

Q. क्या शिमला मिर्च फैटी लिवर के लिए अच्छी है?

ANS. विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ, जिनमें लाल शिमला मिर्च, पालक, मूंगफली और नट्स शामिल हैं जो विटामिन ई से भरपूर होते हैं, फैटी लिवर आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त के रूप में।

Q. शिमला मिर्च में कौन सा एसिड होता है?

ANS. मिर्च में एमिनो एसिड, एस्कोर्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड, ग्लिसरिक एसिड, मैलिक एसिड जैसे कई तत्व भी होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कभी फायदेमंद होता है।

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक कीजिए

भरवां शिमला मिर्च रेसिपी | Bharwa Shimla Mirch Recipe

रूटीन सब्जियों को खा-खाकर अगर मन भर गया हैं तो मुंह का स्वाद बदलने के लिए भरवां शिमला मिर्च बना कर खा सकते हैं। इस रेसिपी को बनाने के लिए शिमला मिर्च में आलू की स्टफिंग की जाती है। शिमला मिर्च और आलू के साथ मसालों का कॉम्बिनेशन इस सब्जी को बेहद स्वादिष्ट बना देता है। आप भी अगर घर पर भरवां शिमला मिर्च का स्वाद लेना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप टेस्टी भरवां शिमला बना सकते हैं।

Type: SABJI

Cuisine: INDIAN

Keywords: भरवां शिमला मिर्च रेसिपी | Bharwa Shimla Mirch Recipe

Recipe Yield: 5 PEOPLE

Calories: 281 कैलोरी

Preparation Time: PT1H10M

Cooking Time: PT0H25M

Total Time: PT0H35M

Recipe Video Name: ऐसी भरवां शिमला मिर्च बनाओगे तो उंगलियां चाटते रह जाओगे/bharwa shimla mirch/potato stuffed capsicum

Recipe Video Description: ऐसी भरवां शिमला मिर्च बनाओगे तो उंगलियां चाटते रह जाओगे/bharwa shimla mirch/potato stuffed capsicum

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/05/Bharwa-Shimla-Mirch-Recipe-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • शिमला मिर्च – 6 छोटे साइज़ की
  • गरम मसाला – 2 टी स्पून
  • पनीर 50 ग्राम ,आलू उबले – 10
  • प्याज बारीक कटा – 2
  • जीरा – 2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
  • सोफ़ धनिया पाउडर – 2 टेबलस्पून
  • अमचूर – 2 टी स्पून
  • साबूत धनिया -1 टी स्पून
  • तेल
  • नमक – स्वादानुसार
  • हरा धनिया बारीक कटा
  • कसूरी मेथी -1 टी स्पून
  • हींग -2 चुटकी

Recipe Instructions: स्टेप-1 सबसे पहले आलू को उबाल कर छील लें और अच्छी तरह मैश कर लें, एक कढ़ाई को गैस पर रखें उसमें 2 बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म करें इतना गरम करे की तेल की खुशबू चली जाए। स्टेप-2 तेल गरम होने पर जीरा डालकर ओर साबुत धनिया चटकाए और आँच धीमी कर दें जिससे ये क्रिस्पी हो जाए। स्टेप-3 फिर हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड के लिए चमचे से चलाएं ,अब प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूने।जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसमे सभी मसले डाल दे। स्टेप-4 हींग,हल्दी ,लाल मिर्च, सोफ़ धनिया पाउडर और नमक डालकर मिला लें। अब मैश क्या हुआ आलू ओर पनीर डालकर 1 से 2 मिनट तक लगातार चलाते हुए मसाले को भूने। अब मसाले में अमचूर डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब तक की मसाला कड़ाही मे चिपके नहीं। स्टेप-5 फिर गरम मसाला डालें और हरा धनिया डालकर गैस बंद कर दें। भरावन को थोड़ा सा ठंडा होने दे।अब आप शिमला मिर्च को अच्छी तरह धो लें। धोने के बाद चाकू की मदद से डंठल वाले हिस्से को काटकर अंदर से बीज निकाल दें। स्टेप-6 आलू का मसाला ठंडा होने पर सभी मिर्च में अच्छी तरह भर ले। एक कढ़ाई को गैस पर रखें फिर दो टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें तेल गर्म होने पर गैस को धीमा कर दें ओर तेल मे थोड़ा स नमक डाल दे इससे शिमला मिर्च चिपकेगी नहीं और सभी शिमला मिर्च को एक – एक कर उसमें रख दें और किसी ढक्कन से ढक दें। स्टेप-7 हर दो-तीन मिनट में शिमला मिर्च को धीरे धीरे उलट-पलट करें।इसी तरह हर 2-3 मिनट में बार-बार पलटते जाएँ चारों तरफ से शिमला मिर्च अच्छी तरह पक जानी चाहिए।जब शिमला मिर्च नरम हो जाए तब आप गैस बंद कर दे। स्टेप-8 आपकी गरमा गरम शिमला मिर्च तैयार है, इसे आप दाल चावल,रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment