मिर्च के आचार रेसिपी | Mirch Ka Achar | हरी मिर्च का अचार

5/5 - (2 votes)

हरी मिर्च का चटपटा अचार बनाने की विधि | Instant Green Chilli Pickle l Mirchi ka achar | pickle recipe| मिर्च के आचार रेसिपी | Mirch Ka Achar | हरी मिर्च का अचार

Title Excerpt:  हरी मिर्च अचार के बारे मे ,मसालों के साथ बनाए,  हरी मिर्च अचार का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  हरी मिर्च अचार के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

हरी मिर्च अचार के बारे मे

हरी मिर्च का अचार कई लोक​प्रिय अचार में से एक है। इसे बनाना काफी आसान है। जिन लोगों को तीखा खाने का शौक होता है यह अचार उनका फेवरेट होता है। दाल चावल हो या फिर परांठे किसी भी चीज़ के साथ हरी मिर्च का अचार मिल जाए तो बस मजा ही आ जाता है।हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सामग्री: आप घर पर आसानी से हरी मिर्च का अचार बना सकते हैं। वैसे तो इस अचार को बनाने में 20 मिनट का समय लगता हैं लेकिन कई लोग अचार डालने के बाद इसे धूप में भी रखते हैं ताकि अचार पूरी तरह तैयार हो जाए। हरी मिर्च के अलावा अचार बनाने के​ लिए सरसों का तेल, नमक, कलौंजी और सौफ जैसे मसालों की जरूरत होती है।

मसालों के साथ बनाए

आज हम आचार मे बहुत तरह के मसालों को डाल कर बना रहे है। मसलों की वजह से ही मिर्च का आचार स्वादिष्ठ बनाता है इसी लिए आज हम मसालों से भरपुर मिर्च का आचार बना रहे है।

हरी मिर्च अचार का स्वाद –

मिर्च का आचार हम बहुत पसंद करते है डाल के साथ सब्जी के साथ रोटी के साथ मिर्च का आचार बहुत स्वादिष्ट लगता  है ओर मिर्च के आचार के साथ डाल का सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है मिर्च के आचार को मसले के साथ बनाया  जाता है इसमे सोफ़ दरदरी । धनिया दरदरा पीस हुआ ओर राई पीसी हुई दरदरी का बहुत अच्छा टेस्ट आता है हर कोई आदमी मिर्च के आचार का दीवाना होता है ये बहुत ही तीखा ओर चटपटा  बनता  है

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:20 MINUTES
कुल समय:30MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  40

हरी मिर्च अचार के लिए लगने वाली सामग्री:-

500 ग्राम हरी मिर्च
1 टेबलस्पून राई (सरसों)
1 टेबलस्पून पीली सरसों
1 टेबलस्पून जीरा
1 टेबलस्पून खड़ा धनिया
1/4 टीस्पून मेथी दाना
15 काली मिर्च के दाने
एक कप सरसों का तेल
1 टीस्पून हल्दी पाउडर
2 टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
2 टीस्पून अमचूर पाउडर
1/2 टीस्पून अजवाइन
1/2 टीस्पून काला जीरा
2 टेबलस्पून नमक

बनाने की विधि

कई बार खाने के साथ कुछ तीखा खाने का मन करता है।ऐसे में हरी मिर्च का अचार मिल जाए तो क्‍या बात है। इसके लिए आप मिनटों में हरी मिर्चों का अचार बना सकते हैं।यह भूख के साथ आपके खाने का जायका भी बढ़ाता है,फिर चाहें दाल हो या कोई सूखी सब्‍जी या फिर चावल ही क्‍यों न हों, इनके साथ इस अचार का जायका आपको बेहद पसंद आएगा। इसे बनाना बहुत आसान है और अलग से कुछ लाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

स्टेप-1

हरी मिर्च का अचर बनाने के लिए हमने 500 ग्राम हरी मिर्च ली है इन्हें धोकर सूखे कपड़े से पहुंचकर हरी मिर्च का इस्तेमाल करना है ध्यान रहे इसमें बिल्कुल भी पानी नहीं होना चाहिए।

स्टेप-2

अब हरी मिर्च के डंठल निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कट कर लेना है हरी मिर्च कट होने के बाद अब मसाले की तैयारी कर लेते हैं मसाला बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखें अब इसमें डालें 1 टेबलस्पून राई, (सरसों), 1 टेबलस्पून पीली सरसों, 1 टेबलस्पून जीरा, 1 टेबलस्पून खड़ा धनिया, 1/4 टीस्पून मेथी दाना, 15 काली मिर्च के दाने अब इन सबको हल्का सा भुन ले अब इन मसालों को थोड़ा ठंडा होने दे फिर मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लेना है।

स्टेप-3

इसके बाद गैस पर एक पेन रखें इसमें एक कप सरसों का तेल डालें और गर्म होने दे तेल गर्म होने के बाद गैस बंद कर दें और तेल को थोड़ा ठंडा होने दें मतलब गुनगुना हो जाए इतना ही।

स्टेप-4

अब एक बड़ा बर्तन ले उसमें पिसा हुआ मसाला डालें साथ में 1 टीस्पून हल्दी पाउडर, 2 टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 2 टीस्पून अमचूर पाउडर, 1/2 टीस्पून अजवाइन, 1/2 टीस्पून काला जीरा गरम करके ठंडा किया हुआ सरसों का तेल अब इन सबको चम्मच की मदद से अच्छे से मिला दे।

स्टेप-5

इसके बाद मसाले में कटी हुई हरी मिर्च डालें और 2 टेबलस्पून नमक (स्वाद अनुसार) अब हरी मिर्च को मसाले में अच्छे से मिक्स कर ले।

स्टेप-6

 मिर्च को मसाले में मिक्स करने के बाद इसे कांच की बोतल या एयरटाइट कांच के डिब्बे में भरकर रख ले और इसमें सरसों का तेल गर्म करके ठंडा किया हुआ ऊपर से डालें इतना की मिर्च उसमें डूब जाए।

स्टेप-7

तो स्वादिष्ट हरी मिर्च का अचार बनकर तैयार है इसे आप स्टोर करके फ्रीज में रख सकते हैं।

सुझाव:-

  • हरी मिर्च को अच्छे से धोकर ही प्रयोग करना चाहिए।
  •  मिर्च के ऊपर से डंठल भी निकाल लेना चाहिए डंठल से मिर्च का आचार जल्द खराब  हो सकता  है इसलिए डंठल नहीं प्रयोग करना चाहिए ।
  • मिर्च को थोड़ा लंबा  जरूर कट  करे।
  • साबुत मसालों को भूनने की बजाय आप तेज धूप में भी सुखा सकते हैं।
  • अगर आपको तेल का तीखापन नापसंद हो, तो कढ़ाई में तेल डालकर अच्छे से गरम कर लीजिए और ठंडा होने के बाद मिर्चों में मिला दीजिए।
  • आप अचार बनाने के लिए किसी भी प्रकार के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Review

मिर्च के आचार को हम् कैसे भी प्रयोग में ला सकते है रोटी के साथ पूरी के साथ दाल सब्जी के साथ मठरी के साथ भी मिर्च के आचार का स्वाद बहुत ही अच्छा लगता है ओर टेस्टी भी इसमे डले हुए मसालों   का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट चटपटा ओर तीखा आता है।

FAQ:

Q.-हरी मिर्च में कौनसे विटामिंस होते है

ANS.-हरी मिर्च के अंदर विटामिन सी और विटामिन ई की मात्रा में पाया जाता है।

Q.-मिर्च का आचार किसी भी मोसम मे खा सकते है क्या?

ANS.-जी हा मिर्च का आचार किसी भी मौसम मे खाया जा सकता है इसको आप रोटी, पराठा , पूरी चावल किसी भी चीज के साथ परोसा जा सकता है।

Q.-भारत में सबसे पहले मिर्च कौन लाया?

ANS.-मिर्च भारत पहुंची पुर्तगालियों के साथ। मिर्च का जैविक नाम तो कैप्सिकम एनम है लेकिन इसने स्थानीय भाषाओं में अलग-अलग नाम पाए हैं।

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक कीजिए

मिर्च के आचार रेसिपी | Mirch Ka Achar | हरी मिर्च का अचार

हरी मिर्च का अचार कई लोक​प्रिय अचार में से एक है। इसे बनाना काफी आसान है। जिन लोगों को तीखा खाने का शौक होता है यह अचार उनका फेवरेट होता है। दाल चावल हो या फिर परांठे किसी भी चीज़ के साथ हरी मिर्च का अचार मिल जाए तो बस मजा ही आ जाता है।हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सामग्री: आप घर पर आसानी से हरी मिर्च का अचार बना सकते हैं। वैसे तो इस अचार को बनाने में 20 मिनट का समय लगता हैं लेकिन कई लोग अचार डालने के बाद इसे धूप में भी रखते हैं ताकि अचार पूरी तरह तैयार हो जाए। हरी मिर्च के अलावा अचार बनाने के​ लिए सरसों का तेल, नमक, कलौंजी और सौफ जैसे मसालों की जरूरत होती है।

Type: AACHAR

Cuisine: INDIAN

Keywords: मिर्च के आचार रेसिपी | Mirch Ka Achar | हरी मिर्च का अचार

Recipe Yield: 40

Calories: 30 calories for 1 tbsp of Hari Mirch ka Achar

Preparation Time: PT0H10M

Cooking Time: PT0H20M

Total Time: PT0H030M

Recipe Video Name: हरी मिर्च का चटपटा अचार बनाने की विधि।Instant Green Chilli Pickle l Mirchi ka achar। pickle recipe

Recipe Video Description: PRESENTED BY SHYAM RASOI

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/10/MIRCH-KA-ACHAR-300x169.png

Recipe Ingredients:

  • 500 ग्राम हरी मिर्च
  • 1 टेबलस्पून राई (सरसों)
  • 1 टेबलस्पून पीली सरसों
  • 1 टेबलस्पून जीरा
  • 1 टेबलस्पून खड़ा धनिया
  • 1/4 टीस्पून मेथी दाना
  • 15 काली मिर्च के दाने
  • एक कप सरसों का तेल
  • 1 टीस्पून हल्दी पाउडर
  • 2 टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च
  • 2 टीस्पून अमचूर पाउडर
  • 1/2 टीस्पून अजवाइन
  • 1/2 टीस्पून काला जीरा
  • 2 टेबलस्पून नमक

Recipe Instructions: स्टेप-1 हरी मिर्च का अचर बनाने के लिए हमने 500 ग्राम हरी मिर्च ली है इन्हें धोकर सूखे कपड़े से पहुंचकर हरी मिर्च का इस्तेमाल करना है ध्यान रहे इसमें बिल्कुल भी पानी नहीं होना चाहिए। स्टेप-2 अब हरी मिर्च के डंठल निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कट कर लेना है हरी मिर्च कट होने के बाद अब मसाले की तैयारी कर लेते हैं मसाला बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखें अब इसमें डालें 1 टेबलस्पून राई, (सरसों), 1 टेबलस्पून पीली सरसों, 1 टेबलस्पून जीरा, 1 टेबलस्पून खड़ा धनिया, 1/4 टीस्पून मेथी दाना, 15 काली मिर्च के दाने अब इन सबको हल्का सा भुन ले अब इन मसालों को थोड़ा ठंडा होने दे फिर मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लेना है। स्टेप-3 इसके बाद गैस पर एक पेन रखें इसमें एक कप सरसों का तेल डालें और गर्म होने दे तेल गर्म होने के बाद गैस बंद कर दें और तेल को थोड़ा ठंडा होने दें मतलब गुनगुना हो जाए इतना ही। स्टेप-4 अब एक बड़ा बर्तन ले उसमें पिसा हुआ मसाला डालें साथ में 1 टीस्पून हल्दी पाउडर, 2 टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 2 टीस्पून अमचूर पाउडर, 1/2 टीस्पून अजवाइन, 1/2 टीस्पून काला जीरा गरम करके ठंडा किया हुआ सरसों का तेल अब इन सबको चम्मच की मदद से अच्छे से मिला दे। स्टेप-5 इसके बाद मसाले में कटी हुई हरी मिर्च डालें और 2 टेबलस्पून नमक (स्वाद अनुसार) अब हरी मिर्च को मसाले में अच्छे से मिक्स कर ले। स्टेप-6 मिर्च को मसाले में मिक्स करने के बाद इसे कांच की बोतल या एयरटाइट कांच के डिब्बे में भरकर रख ले और इसमें सरसों का तेल गर्म करके ठंडा किया हुआ ऊपर से डालें इतना की मिर्च उसमें डूब जाए। स्टेप-7 तो स्वादिष्ट हरी मिर्च का अचार बनकर तैयार है इसे आप स्टोर करके फ्रीज में रख सकते हैं।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment