मीठा मखाना| Meetha makhana recipe in Hindi | Meetha makhana| Sweet Makhana

4.7/5 - (3 votes)

मीठा मखाना| Meetha makhana recipe in Hindi | Meetha makhana |Sweet Makhana

Title Excerpt:  मीठा मखाना के बारे मे , चीनी ओर शक्कर साथ बनाए,  मीठा मखाना का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  मीठा मखाना के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, FAQ, रिव्यू ।

मीठा मखाना के बारे मे

मीठा मखाना एक स्वादिष्ट, कुरकुरा नाश्ता है जो मखानों को चीनी की चाशनी के साथ कैरामेलाइज़ करके बनाया जाता है। मीठा मखाना स्वस्थ के हिसाब से भी फायदेमंद होता है। और बच्चों को पसंद आता है, इसलिए बच्चों के स्कूल लंच बॉक्स के लिए यह एक अच्छा नाश्ता है। मीठा मखाना पैक्ड जंक फूड की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है।मीठा मखाना भुने हुए मखाने का एक मीठा स्वाद है। मैं हमेशा इस मीठे मखाने को बहुत अधिक बनाया करती हु। क्योंकि मुझे मीठा बहुत पसंद है।

चीनी ओर शक्कर साथ बनाए

सभी ने नमकीन मखाने बहुत बार खाए होंगे लेकिन क्या आपने कभी मीठे मखाने खाए हैं जो खाने में करारे भी होते हैं और उसमें हल्की-हल्की मिठास भी होती है तो हम इसीलिए मीठी मखाने की रेसिपी बताएंगे आपको आज पूरी खाने में बहुत ही स्वाद लगते है हम चीनी या शक्कर से मीठे मखाने बनाएंगे जो लोग चीनी खाना नहीं करते हैं वह लोग इसमें शक्कर से भी मीठे मखाने बना सकते हैं।

मीठा मखाना का स्वाद

मीठे मखाने का स्वाद बहुत अच्छा होता है वह खाने में बहुत कुरकुरे लगते हैं। अगर हम सिर्फ मखाने में घी के साथ भूनकर खाते हैं तो वह भी बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन हम इसमें मखाने भुनते समय थोड़ी सी चीनी डाल देते हैं तो इससे क्या होता है कि मखाने अच्छे से फ्राई हो जाते हैं साथ ही वह चीनी की वजह से उन्हें और अधिक कुरकुरापन आ जाता है। मखाने सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं और जो लोग बाहर का खाना पसंद नहीं करते हैं वह लोग नाश्ते की समय पर मखाने को खा सकते हैं और इसको मिठाई के तौर पर भी काम करेगा और यह है आपको ताकत भी देगा।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:5 MINUTES
पकाने का समय:10 MINUTES
कुल समय:15 MINUTES

सर्विनग /SERVING

कितने लोगों के लिए  2

के लिए लगने वाली सामग्री:-

250 ग्राम मखाने
100 ग्राम शक्कर / चीनी
आधा सूखा नारियल
दो बड़े चम्मच घी
1/2 चम्मच इलायची पाउडर

बनाने की विधि

सर्दी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज हम बनाने जा रहे हैं मीठे मखाने. इन्हें हम दो तरीके से बनाएँगे, गुड़ के मखाने और चीनी के मखाने। ये दोनों ही बनाना बहुत ही आसान है, इन्हें बनाने के लिए सामग्री भी बहुत ही कम लगेगी। मीठे मखाने झटपट बनकर तैयार हो जाएँगे। तो आप भी इस आसान विधि के साथ मीठे मखाने बनाएं और इनसे अपनी और अपने परिवार की इम्यूनिटि बढ़ाएँ।

स्टेप-1

सबसे पहले गैस पर एक कढ़ही रखे काम आंच पर फिर एक टेबलस्पून घी को पैन में गर्म करें।अब इसमें मखाना डालकर चलते रहे।
इसे गोल्डन ब्राउन होने तक रोस्ट करें।

स्टेप-2

जब ये क्रिस्प हो जाएं तो गैस बंद कर दें। अब इसमे शक्कर मिक्स करे। इसी पैन में 1 टेबलस्पून घी भी डाल दे। अब गैस चला ले ओए इस मिश्रण को दोबारा लगातार चलते रहे। इसे अच्छी तरह से मिला लें।

स्टेप-3

गुड़ को पूरी तरह घुल जाने दें ओर मखाने पर अच्छ से शक्कर के लिपट जाने तक इसको अच्छे से चलाते रहे गैस काम ही रखे।
बस ये ध्यान रहे कि मखाना ओर शक्कर के मिश्रण में अच्छे से कोट हो जाए।

स्टेप-4

इसे 2 से 3 मिनट तक पकाएं और फ्लेम को बंद कर दें ओर अब इसमे इलायची पाउडर ओर नारियल घिसा डालकर चलाए।स्वीट मखाना सर्व करने के लिए तैयार हैं। आप इसको चाय के साथ भी सर्व कर सकते हो।

सुझाव:-

  • मखानों को लो-मीडियम फ्लेम पर लगातार चलाते हुए कुरकुरे होने तक भूनना है।
  • गुड़ की चाश्नी के साथ बनाते समय उसे चेक ज़रूर करें, पानी में डाल कर वो टूटनी चाहिए। लेकिन हमने बिना चाशनी के बनाए है।
  • चीनी की चाश्नी को पूरी तरह पिघलने तक ही इसे पकाना है, ज़्यादा नहीं पकाना है।
  • मखानों के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद इन्हें किसी भी एयर टाइट कंटेनर में रख कर दो महीने तक खा सकते हैं।
  • गुड़ में डालने से पहले मखाने भूनना सुनिश्चित करें. मखाने कुरकुरे होने चाहिए.
  • सही बनावट और स्वाद पाने के लिए सब कुछ धीमी आंच पर करें।
  • इसे कमरे के तापमान पर एक एयरटाइट कंटेनर में एक सप्ताह तक संग्रहीत किया जा सकता है। यदि मीठे मखाने को गुड़ के साथ हवा में रखा जाए तो वे गीले हो जाते हैं और उनका स्वाद अच्छा नहीं रहता।

Review-

जब भी मुझे तुरंत कोई नाश्ता चाहिए होता है, तो शक्कर के मखाने मेरी पसंदीदा रेसिपी होते हैं। मैं हमेशा अपनी पैंट्री में इन छोटे आकार की मिठाइयों से भरा एक जार रखने की कोशिश करता हूं।मुझे अपने बच्चों को लेने जाने से पहले, दोपहर के नाश्ते के लिए, या भोजन के बाद उपहार के रूप में इनमें से कुछ खाना पसंद है।इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसे आनंद लेते हैं, वे हमेशा अच्छे होते हैं। चुनौती सभी को एक बार में ख़त्म करने की नहीं है। ये छोटी-छोटी चीज़ें परिवार की पसंदीदा बन गई हैं!

FAQ:

Q.-मखाना क्या है?

ANS.-मखाने को लोकप्रिय रूप से कमल के बीज, फॉक्स नट्स, यूरीले फेरॉक्स, गोरगोन नट्स और फूल मखाना के नाम से जाना जाता है । यह वास्तव में फूले हुए कमल के बीज या फूले हुए फॉक्स नट्स हैं जिनमें उच्च पोषण और औषधीय मूल्य हैं और ज्यादातर भारत में बिहार राज्य में उगाए जाते हैं। भारत में व्रत या उपवास के दौरान फॉक्सनट खाया जाता है

Q.-एक दिन में कितना मखाना खाना चाहिए?

ANS.-आपको सकारात्मक स्वास्थ्य लाभ देने के लिए एक से दो मुट्ठी मखाना पर्याप्त होना चाहिए

Q.-क्या मखाना सेहत के लिए अच्छा है?

ANS.-मखाना /फॉक्स नट्स मधुमेह रोगियों और हृदय रोगियों के लिए बेहतरीन स्नैक फूड हैं क्योंकि इनमें अच्छी वसा होती है और संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है। ये गुण मखाने को एक अच्छा वजन घटाने वाला भोजन बनाते हैं।

Q.-क्या हम चाशनी वाले मखाने बना सकते है?

ANS.- जी हा जिन लोगों को मीठा पसंद होता है या तेज मीठा खाना पसंद करते है वह लोग चाशनी के साथ भी मखाने बना सकते है।

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक कीजिए

मीठा मखाना| Meetha makhana recipe in Hindi | Meetha makhana| Sweet Makhana

मीठा मखाना एक स्वादिष्ट, कुरकुरा नाश्ता है जो मखानों को चीनी की चाशनी के साथ कैरामेलाइज़ करके बनाया जाता है। मीठा मखाना स्वस्थ के हिसाब से भी फायदेमंद होता है। और बच्चों को पसंद आता है, इसलिए बच्चों के स्कूल लंच बॉक्स के लिए यह एक अच्छा नाश्ता है। मीठा मखाना पैक्ड जंक फूड की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है।मीठा मखाना भुने हुए मखाने का एक मीठा स्वाद है। मैं हमेशा इस मीठे मखाने को बहुत अधिक बनाया करती हु। क्योंकि मुझे मीठा बहुत पसंद है।

Type: DESSERT

Cuisine: INDIAN

Keywords: मीठा मखाना| Meetha makhana recipe in Hindi | Meetha makhana| Sweet Makhana

Recipe Yield: 2 PEOPLE

Calories: एक कप या 32 ग्राम मखानों में 106 कैलोरी होती है

Preparation Time: PT0H05M

Cooking Time: PT0H10M

Total Time: PT0H15M

Recipe Video Name: गुड़ वाले, सुपरफूड मीठे मखाने-2 तरह से, सर्दी स्पेशल | Immunity Booster Caramel Sweet Makhana Recipe

Recipe Video Description: PRESENTED BY NISHA MADHULIKA JI

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/07/SWEET-MAKHANA-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • 250 ग्राम मखाने
  • 100 ग्राम शक्कर / चीनी
  • आधा सूखा नारियल घिसा हुआ
  • दो बड़े चम्मच घी
  • 1/2 चम्मच इलायची पाउडर

Recipe Instructions: स्टेप-1 सबसे पहले गैस पर एक कढ़ही रखे काम आंच पर फिर एक टेबलस्पून घी को पैन में गर्म करें।अब इसमें मखाना डालकर चलते रहे। इसे गोल्डन ब्राउन होने तक रोस्ट करें। स्टेप-2 जब ये क्रिस्प हो जाएं तो गैस बंद कर दें। अब इसमे शक्कर मिक्स करे। इसी पैन में 1 टेबलस्पून घी भी डाल दे। अब गैस चला ले ओए इस मिश्रण को दोबारा लगातार चलते रहे। इसे अच्छी तरह से मिला लें। स्टेप-3 गुड़ को पूरी तरह घुल जाने दें ओर मखाने पर अच्छ से शक्कर के लिपट जाने तक इसको अच्छे से चलाते रहे गैस काम ही रखे। बस ये ध्यान रहे कि मखाना ओर शक्कर के मिश्रण में अच्छे से कोट हो जाए। स्टेप-4 इसे 2 से 3 मिनट तक पकाएं और फ्लेम को बंद कर दें ओर अब इसमे इलायची पाउडर ओर नारियल घिसा डालकर चलाए।स्वीट मखाना सर्व करने के लिए तैयार हैं। आप इसको चाय के साथ भी सर्व कर सकते हो।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment