लौकी की सब्जी रेसिपी | Lauki Ki Sabji Recipe

5/5 - (5 votes)

दही वाली लौकी | लौकी की सब्जी रेसिपी | Lauki Ki Sabji Recipe| दही लौकी की सब्जी रेसिपी

Title Excerpt:  लौकी की सब्जी के बारे मे , प्याज, लहसुन, टमाटर के साथ बनाए,  लौकी की सब्जी का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  लौकी की सब्जी के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

लौकी की सब्जी के बारे मे

लौकी की सब्जी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। डाइजेशन को बेहतर करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम या ये कह लीजिए की कंट्रोल करने में भी लौकी मददगार होती है। लौकी की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ ही कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है। आज हम आपको लौकी की सब्जी बनाने की सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं। हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप फटाफट लौकी की सब्जी तैयार कर सकते हैं। पौष्टिकता से भरपूर लौकी की सब्जी सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होती है।

प्याज, लहसुन, टमाटर के साथ बनाए

फैंटे हुये दही और अदरक सौफ पाउडर की तरी में लौकी का स्वाद अन्य लौकी की सब्जी से एकदम अलग होता है। दही लौकी की सब्जी एक भारतीय शैली की लौकी की सब्जी है। प्याज, लहसुन, या टमाटर के बिना या इसके साथ भी पकाया जाने वाला शाकाहारी मुख्य व्यंजन। आप इस दहीवाली लौकी में गर्म चपाती डुबो सकते हैं, या चावल के साथ इसका स्वाद ले सकते हैं; किसी भी तरह से, यह लौकी की सब्जी वास्तव में बहुत स्वाद होती है।

लौकी की सब्जी का स्वाद

इसे ऐसे दिनों में बनाना पसंद करती हूं जब परिवार में किसी को पौष्टिक और पेट को हल्का खाना चाहिए, गर्मी के दिनों में, या काफी दिन तक तले भोजन के बाद लोकी खाना सही रहता है। मैं इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने की सलाह नहीं दूंगी क्योंकि इसका का स्वाद सबसे अच्छा तब होता है जब इसे ताजा बनाया जाता है और गर्म परोसा जाता है।यह सब्जी खाने मे बहुत स्वादिष्ट होती है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। ऐसा इसलिए माना जाता है क्योंकि लौकी के अंदर लगभग 80 से 90 प्रतिशत पानी मौजूद होता है। लौकी के खाने से हमारे शरीर को विटामिन सी और आयरन मिलता है।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:10 MINUTES
कुल समय:20MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  5

लौकी की सब्जी लिए लगने वाली सामग्री:-

लौकी की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
लौकी – 1 किलो
जीरा – 2 टी स्पून
हल्दी – 1 टी स्पून
सोफ़ धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हींग – 2 चुटकी
हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
देसी घी – 2 टी स्पून
नींबू रस – 2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
 ताजा दही- 1 कप
 प्याज,अदरक, लहसुन-4 टेबलस्पून
 तेजपत्ता-1

बनाने की विधि

यह मूल रूप से एक साधारण और हर रोज़ ग्रेवी पर आधारित सब्जी रेसिपी है जो प्याज और टमाटर के साथ बनाई जाती है। इसको दोपहर और रात के खाने में रोटी, चपाती और चावल के साथ परोसा जा सकता है। आमतौर पर इसे सूखा और ग्रेवी दोनों तरह से बनाया जा सकता है, 

स्टेप-1

लौकी की सब्जी बनाने के लिए पहले एक घीया यानि लोकी को अच्छी तरह धोकर छील ले व काट लें चाहे आप बारीक या मोटी काट सकते है जेसी आपको पसंद हो । अब एक प्रेशर कुकर लें। इसमें देसी घी डालकर हींग व जीरा डालें।

स्टेप-2

जब जीरा तड़क जाए, तब इसमें हल्दी पाउडर डालें। अब इसमें कटी हुई लौकी डालें। साथ ही इसमें नमक, लाल मिर्च, सोफ़ धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालें और ढक्कन लगाकर मीडियम फ्लेम पर तीन−चार सीटी लगाएं।

स्टेप-3

अब एक कड़ाही ले और उसमें प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, तेजपत्ता, नमक व थोड़ा सा पानी डालें। 

स्टेप-4

अब इसे ढककर दस मिनट के लिए पकने दें। अब गैस बंद करें और इसे अच्छी तरह ठंडा होने दें। इसके बाद मिश्रण से तेजपत्ता बाहर निकालें और इसकी एक प्यूरी बना लें।

स्टेप-5

अब दोबारा एक कड़ाही लें और इसमें थोड़ा सा ऑयल डालें। इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, डालें। साथ ही प्यूरी भी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और कुछ देर के लिए पकाएं।

स्टेप-6

करीबन दस मिनट के लिए लो फलेम पर पकाएं। अब इस तैयार ग्रेवी में घीया डालें और मिक्स करके करीबन दो मिनट तक लो फ्लेम पर पकाएं। आखिरी में दही ओर हरा धनिया से इसे गार्निश करें।

स्टेप-7

आपकी टेस्टी लौकी की सब्जी तैयार है। बस, इसे गरमागरम रोटी या परांठे के साथ सर्व करें। इस तरह सब्जी बनाने में आपको थोड़ा अधिक समय अवश्य लगेगा। लेकिन जब हमने इसे बनाया था, तब इसका स्वाद बेहद ही लाजवाब था। अगर आप इस तरीके से लौकी की सब्जी बनाएंगे, तो बड़े ही नहीं, बच्चे भी मजे लेकर इसे खाएंगे।

सुझाव:-

  • आप लौकी की सब्जी घी मे भी बना सकते है। घी से लौकी की सब्जी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट बनती है,
  • आप इसको तेल मे भी बना सकते है।
  • सब्जी बनाने के लिए पकी हुई लौकी का इस्तेमाल करने से बचे क्योंकि इसमे बीज होते है।
  • अगर आप खटाई देने के लिए दही का इस्तेमाल कर रहे है तो, इसको बहुत गरम सब्जी मे ना डालें, ऐसा करने से आपका दही फट जाता है।
  • दही डालते समय आप गैस को कम कर दे।

Review

गर्मी के मौसम में लौकी का सेवन सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। इसमें ना सिर्फ पानी की पर्याप्त मात्रा होती है, बल्कि यह वजन कम करने से लेकर पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मददगार है। वैसे तो लौकी की सब्जी को सेहत का साथी कहा जाता है, लेकिन ऐसे बेहद ही कम लोग होते हैं जो लौकी खाना पसंद करते हैं। अधिकतर घरों में बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई लौकी के नाम से ही मुंह बनाने लगता है। ऐसे में जरूरत होती है कि आप लौकी को एक स्वादिष्ट अंदाज में पेश करें। तो चलिए आज हम आपको लौकी की सब्जी को बनाने का एक आसान लेकिन स्वादिष्ट तरीका बता रहे हैं।

FAQ:

Q. लौकी खाने के क्या फायदे हैं?

ANS. लौकी में प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं। विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक से भरपूर लौकी सेहतमंद है। पेट की समस्या- अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो लौकी का सेवन फायदेमंद होता है। सिरदर्द- लौकी के सेवन से सिरदर्द की शिकायत दूर की जा सकती है।लौकी की तासीर क्या होती है?

Q. लौकी की तासीर क्या होती है?

ANS. गर्मियों में लौकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और ये गर्मियों में होने वाली परेशानियों को आसानी से दूर भी करती हैं।

Q. लौकी हानिकारक है?

ANS. लौकी के रस में एक संभावित विष होता है जो टेट्रासाइक्लिक ट्राइटरपेनॉइड यौगिक होता है जिसे कुकुर्बिटासिन कहा जाता है, जो कड़वा स्वाद और विषाक्तता के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इस प्रकार, लौकी का रस पीने से पहले सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, अन्यथा इससे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

Q. कौन सा लौकी सबसे स्वास्थ्यप्रद है?

ANS. स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में बोतलबंद लौकी है। लौकी उच्च पानी की मात्रा (लगभग 92%) के साथ एक अच्छी सब्जी है। पोषक तत्वों से भरपूर लौकी आपके शरीर को नमीयुक्त रखती है। यह सब्जी, जिसे कभी-कभी भारत में लौकी या दूधी कहा जाता है, कैल्शियम, विटामिन के और सी का अच्छा स्रोत है।

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक करे।

लौकी की सब्जी रेसिपी | Lauki Ki Sabji Recipe

लौकी की सब्जी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। डाइजेशन को बेहतर करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम या ये कह लीजिए की कंट्रोल करने में भी लौकी मददगार होती है। लौकी की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ ही कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है। आज हम आपको लौकी की सब्जी बनाने की सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं। हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप फटाफट लौकी की सब्जी तैयार कर सकते हैं। पौष्टिकता से भरपूर लौकी की सब्जी सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होती है।

Type: SABJI

Cuisine: INDIAN

Keywords: लौकी की सब्जी रेसिपी | Lauki Ki Sabji Recipe

Recipe Yield: 5

Calories: 116 ग्राम कच्ची लौकी में 16 ग्राम कैलोरी होता है।

Preparation Time: PT1H10M

Cooking Time: PT1H10M

Total Time: PT1H20M

Recipe Video Name: 5 मिनट में दही वाली लौकी की ऐसी सब्जी कि उँगलियाँ चाटते रह जाओगे | Lauki ki Sabji | लौकी की सब्ज़ी

Recipe Video Description: 5 मिनट में दही वाली लौकी की ऐसी सब्जी कि उँगलियाँ चाटते रह जाओगे | Lauki ki Sabji | लौकी की सब्ज़ी

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/05/Lauki-Ki-Sabji-Recipe-300x169.png

Recipe Ingredients:

  • लौकी – 1 किलो
  • जीरा – 2 टी स्पून
  • हल्दी – 1 टी स्पून
  • सोफ़ धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
  • गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
  • हींग – 2 चुटकी
  • हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
  • देसी घी – 2 टी स्पून
  • नींबू रस – 2 टी स्पून
  • नमक – स्वादानुसार
  • ताजा दही- 1 कप
  • प्याज,अदरक, लहसुन-4 टेबलस्पून
  • तेजपत्ता-1

Recipe Instructions: स्टेप-1 लौकी की सब्जी बनाने के लिए पहले एक घीया यानि लोकी को अच्छी तरह धोकर छील ले व काट लें चाहे आप बारीक या मोटी काट सकते है जेसी आपको पसंद हो । अब एक प्रेशर कुकर लें। इसमें देसी घी डालकर हींग व जीरा डालें। स्टेप-2 जब जीरा तड़क जाए, तब इसमें हल्दी पाउडर डालें। अब इसमें कटी हुई लौकी डालें। साथ ही इसमें नमक, लाल मिर्च, सोफ़ धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालें और ढक्कन लगाकर मीडियम फ्लेम पर तीन−चार सीटी लगाएं। स्टेप-3 अब एक कड़ाही ले और उसमें प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, तेजपत्ता, नमक व थोड़ा सा पानी डालें। स्टेप-4 अब इसे ढककर दस मिनट के लिए पकने दें। अब गैस बंद करें और इसे अच्छी तरह ठंडा होने दें। इसके बाद मिश्रण से तेजपत्ता बाहर निकालें और इसकी एक प्यूरी बना लें। स्टेप-5 अब दोबारा एक कड़ाही लें और इसमें थोड़ा सा ऑयल डालें। इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, डालें। साथ ही प्यूरी भी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और कुछ देर के लिए पकाएं। स्टेप-6 करीबन दस मिनट के लिए लो फलेम पर पकाएं। अब इस तैयार ग्रेवी में घीया डालें और मिक्स करके करीबन दो मिनट तक लो फ्लेम पर पकाएं। आखिरी में दही ओर हरा धनिया से इसे गार्निश करें। स्टेप-7 आपकी टेस्टी लौकी की सब्जी तैयार है। बस, इसे गरमागरम रोटी या परांठे के साथ सर्व करें। इस तरह सब्जी बनाने में आपको थोड़ा अधिक समय अवश्य लगेगा। लेकिन जब हमने इसे बनाया था, तब इसका स्वाद बेहद ही लाजवाब था। अगर आप इस तरीके से लौकी की सब्जी बनाएंगे, तो बड़े ही नहीं, बच्चे भी मजे लेकर इसे खाएंगे।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment