लौकी के पकौड़े रेसिपी | Lauki Ke Pakode Recipe in Hindi

5/5 - (4 votes)

लौकी के पकौड़े रेसिपी | Lauki Ke Pakode Recipe in Hindi |फूले फूले क्रिस्पी लौकी के पकोड़े बनाने की विधि 

Title Excerpt:  लौकी के पकौड़े के बारे मे ,बेसन ओर चावल के आटे के साथ बनाए,  लौकी के पकौड़े का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  लौकी के पकौड़े के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

लौकी के पकौड़े के बारे मे

लौकी को अलग अलग नाम से भी बोलते है जैसे दुद्धी या घीया  के नाम से भी जाना जाता है। लौकी के पकौड़े खाने में भी स्वादिष्ट होता है। लौकी लंबा हो या गोल यह हमारे देश में बेहद आसानी से कहीं भी मिल जाता है। लौकी  देखने में जितना तरोताजा होती है उतना ही स्वादिष्ट होती है। यह हमारे स्वस्थ के लिए कई तरह से  फ़ायदेमंद होता है लौकी की अच्छी बात यह है कि लौकी को हल्के खाने मे गिना जाता है ओर यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है।लौकी के कई व्यंजनों में से पकौड़ा भी एक उत्तम व्यंजन है।

बेसन ओर चावल के आटे के साथ बनाए

लौकी के पकोड़े को आप चावल के आटे और बेसन के साथ बनाए तो वह बहुत ही अधिक करारी बनेंगे जिससे वह खाने में और अधिक स्वादिष्ट हो जाते हैं कुरकुरे पकोड़े बनाने के लिए हम उसमें थोड़ा सा चावल का आटा जरूर ऐड करते हैं चावल का आटा ऐड करने की वजह यही रहती है कि पकौड़े बहुत करारे बनते हैं।

लौकी के पकौड़े का स्वाद –

आप उस तरीके से लौकी के पकोड़े बनाओगे और उनसे जो स्वाद आएगा तो यकीन मानिए आप उसके दीवाने हो जाओगे और कभी भूल नहीं पाओगे लौकी के पकोड़े का स्वाद बहुत ही टेस्टी होता है बारिश हो और पकोड़े खाने का मन ना हो ऐसा कैसे हो सकता है। आज हम आपको लौकी के पकोड़े बनाना सिखाएंगे। सेहत से भरे इन पकड़ों को आप बच्चो को भी दे सकते है। इस बहाने वो लौकी भी खा लेंगे।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:05 MINUTES
पकाने का समय:15 MINUTES
कुल समय:20 MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  3

लौकी के पकौड़े के लिए लगने वाली सामग्री:-

लौकी250 ग्राम
बेसन50 ग्राम 
अदरक लहसुन पेस्ट1 चम्मच 
जीरा पाउडर1 छोटी चम्मच 
धनिया पाउडर1 छोटी चम्मच 
हल्दी पाउडर1 छोटी चम्मच 
लाल मिर्ची पाउडर1 छोटी चम्मच 
दही1 बड़ी  चम्मच 
नमकस्वाद अनुसार
सजावट (गार्निश ) के लिए बारीक़ कटी हुई  धनिया पत्ता
 चावल आटा  50 ग्राम 
चाट मसाला  1 छोटी चम्मच 

बनाने की विधि

पकौड़े सभी को पसंद होते हैं और लौकी के पकौड़े अगर मिल जाएं तो फिर बात ही क्या। इस लिए हम लेकर आए हैं लौकी के पकौड़े की रेसिपी जो की खाने मे जितनी स्वादिष्ट होती है ओर बनाने मे उतनी ही आसान होती है।

स्टेप-1

हमने एक लौकी लिया है फिर उसको छीलना है उसके बाद कट कर लेना है लौकी नरम होना चाहिए उससे पकोड़ा बहुत ही अच्छा बनता है साथ ही हमने पकोड़े बनाने के लिए लिया हैं बेसन, चावल आटा तेल,नमक, लहसुन,  अदरक, हरा धनिया ,4 से 5 हरी मिर्ची।

स्टेप -2

अब हम हरी धनिया मिर्ची लहसुन अदरक का हमें पेस्ट बना लेंगे जो हम बैटर में इस्तमाल करेंगे ।अब चावल का आटा ,बेसन, अदरक लहसुन पेस्ट, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर,दही, स्वाद अनुसार नमक मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अगर मिश्रण पतला हो जाता है तो उस पर आप एक- एक चम्मच बेसन ओर चावल के आटे की मिला ले।

स्टेप-3

  गाढ़ा घोल तैयार करने के बाद आप एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें।

स्टेप-4

जब तेल गर्म हो जाए तो घोल में लौकी के टुकड़ों को घोल में डालकर अच्‍छी तरह लपेटें व कड़ाही में डालकर सुनहरा होने तक तल लें।

स्टेप-5

इसी तरह से सभी पकौड़े तल लें और फिर किचन पेपर पर निकाल लें ताकि इनका अतिरिक्त तेल निकल जाए। लौकी के पकौड़े को चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

सुझाव:-

  •  लोकी के मिश्रण से पकौड़ा तुरंत तैयार कर लेना है, क्योंकि लौकी पानी छोड़ने लगता है इससे पकोड़ा बनाने में दिक्कत  होगा।
  •  पकोड़ों को ग्रेवी या दही कढ़ी में मिलाकर सब्ज़ी बना सकते हैं | रोटी,पराठा, चावल के साथ परोस सकते हैं ।
  •  लौकी के छिलके को अगर निकलना हो तो उससे फेंके नहीं | छिलकों को बारीक़ पतली काट लें और तेल में जीरा  के साथ फ्राई कर लें और चावल ,रोटी,पराठा के साथ परोंसें।
  • घोल को गाढ़ा बनाए नहीं तो लोकी पर अच्छे नहीं लिपटेगा।

Review-

लौकी के पकोड़े, जिसे लौकी के पकोड़े के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय नाश्ता है। इस रेसिपी में लौकी को पतला-पतला काटकर, इसे मसालेदार बेसन के घोल में मिलाकर कुरकुरी और सुनहरा भूरा होने तक डीप-फ्राई किया जाता है। पकौड़े का कुरकुरा बाहरी भाग लौकी के नरम और रसदार बनावट के विपरीत होता है, जो एक स्वादिष्ट और संतोषजनक नाश्ता बनाता है। लौकी के पकौड़े को आप अपने आप नाश्ते के रूप में या चटनी या केचप के साथ साइड डिश के रूप में परोस सकते हैं। वे तैयार करना आसान है और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने का एक शानदार तरीका है।

FAQ:

Q. लौकी का स्वाद कैसा लगता है?

ANS. लोकी के पकोड़े का स्वाद बहुत चटपटा ओर कुरकरा होता है। जो खाने मे बहुत स्वादिष्ट लगते है।

Q. लौकी स्वादिष्ट होती है?

ANS. लौकी को उनके स्वाद के लिए नहीं पाला जाता है। वे किसी भी अन्य स्क्वैश की तरह स्वाद लेते हैं, केवल कम स्वादिष्ट और शायद अधिक कड़वा। अधिकांश भाग के लिए, यदि आप एक खीरा खाना चाहते हैं। एक स्क्वैश चुनें।

Q. लौकी कब नहीं खानी चाहिए?

ANS. नवमी के दिन लौकी खाना निषेध है, क्योंकि इस दिन लौकी का सेवन गौ-मांस के समान है।

Q. लौकी में कौन सा विटामिन होता है?

ANS. लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फायबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक पाया जाता है, जो आपको स्वस्थ बनाए रखता है।

Q.क्या लौकी से गैस बनती है?

ANS. कम कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियां: जिन सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है या मुख्य रूप से पानी आधारित होती हैं, वे कम पेट फूलती हैं। इसलिए, कद्दू, लौकी, तुरई, टमाटर और मशरूम जैसी सब्जियों से गैस नहीं बनती है ।

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक कीजिए

लौकी के पकौड़े रेसिपी | Lauki Ke Pakode Recipe in Hindi

लौकी को अलग अलग नाम से भी बोलते है जैसे दुद्धी या घीया के नाम से भी जाना जाता है। लौकी के पकौड़े खाने में भी स्वादिष्ट होता है | लौकी लंबा हो या गोल यह हमारे देश में बेहद आसानी से कहीं भी मिल जाता है। लौकी देखने में जितना तरोताजा होती है उतना ही स्वादिष्ट होती है। यह हमारे स्वस्थ के लिए कई तरह से फ़ायदेमंद होता है लौकी की अच्छी बात यह है कि लौकी को हल्के खाने मे गिना जाता है ओर यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है।लौकी के कई व्यंजनों में से पकौड़ा भी एक उत्तम व्यंजन है।

Type: APPETIZER

Cuisine: INDIAN

Keywords: लौकी के पकौड़े रेसिपी | Lauki Ke Pakode Recipe in Hindi

Recipe Yield: 3 PEOPLE

Calories: कैलोरी : 865 किलो कैलोरी

Preparation Time: PT0H05M

Cooking Time: PT0H15M

Total Time: PT0H20M

Recipe Video Name: Lauki ka Pakora Recipe-Crispy Bottle Gourd Fritters-Easy and Quick Ghiya Pakoda

Recipe Video Description: PRESENTED BY KABITA JI

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/06/Lauki-ke-Pakode-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • लौकी-250 ग्राम
  • बेसन-50 ग्राम
  • अदरक लहसुन पेस्ट-1 चम्मच
  • जीरा पाउडर-1 छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर-1 छोटी चम्मच
  • हल्दी पाउडर-1 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्ची पाउडर-1 छोटी चम्मच
  • दही-1 बड़ी चम्मच
  • नमक स्वाद अनुसार
  • सजावट (गार्निश ) के लिए बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ता
  • चावल आटा- 50 ग्राम
  • चाट मसाला- 1 छोटी चम्मच

Recipe Instructions: स्टेप-1 हमने एक लौकी लिया है फिर उसको छीलना है उसके बाद कट कर लेना है लौकी नरम होना चाहिए उससे पकोड़ा बहुत ही अच्छा बनता है साथ ही हमने पकोड़े बनाने के लिए लिया हैं बेसन, चावल आटा तेल,नमक, लहसुन, अदरक, हरा धनिया ,4 से 5 हरी मिर्ची। स्टेप -2 अब हम हरी धनिया मिर्ची लहसुन अदरक का हमें पेस्ट बना लेंगे जो हम बैटर में इस्तमाल करेंगे ।अब चावल का आटा ,बेसन, अदरक लहसुन पेस्ट, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर,दही, स्वाद अनुसार नमक मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अगर मिश्रण पतला हो जाता है तो उस पर आप एक- एक चम्मच बेसन ओर चावल के आटे की मिला ले। स्टेप-3 गाढ़ा घोल तैयार करने के बाद आप एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें। स्टेप-4 जब तेल गर्म हो जाए तो घोल में लौकी के टुकड़ों को घोल में डालकर अच्‍छी तरह लपेटें व कड़ाही में डालकर सुनहरा होने तक तल लें। स्टेप-5 इसी तरह से सभी पकौड़े तल लें और फिर किचन पेपर पर निकाल लें ताकि इनका अतिरिक्त तेल निकल जाए। लौकी के पकौड़े को चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Editor's Rating:
5

2 thoughts on “लौकी के पकौड़े रेसिपी | Lauki Ke Pakode Recipe in Hindi”

Leave a Comment