भरवा भिंडी रेसिपी | Stuffed Bhindi Recipe |मसाला भरवा भिंडी

4.2/5 - (9 votes)

Stuffed Bhindi Recipe| Bharawan Bhindi | भरवां भिन्डी | भरवा भिंडी | स्टफ्ड भिंडी एक स्वादिष्ट पंजाबी सब्जी |मसाला भरवा भिंडी |भरवा भिंडी रेसिपी

Title Excerpt:  भरवा भिंडी के बारे मे , साथ बनाए,  भरवा भिंडी का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  भरवा भिंडी के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू । About Bharwa Bhindi, Preparations, Taste of Bharwa Bhindi, Time to prepare, SERVING / SERVING, Ingredients for Bharwa Bhindi, Recipe, Tips, Video link, FAQ, Reviews.

भरवा भिंडी के बारे मे

गर्मियों में भिंडी बाजार में आसानी से और बहुत सस्ती मिल जाती है। इसलिए आज हम आपको बटाएगे की भरवा भिंडी को आसानी से कैसे बनाया जाता है।इस रेसिपी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा स्टफिंग के मसाला को ठीक से बनाना है ताकि यह स्वादिष्ट लगे।

टमाटर प्याज के साथ बनाए

इसे बनाने के दो तरीके हैं पहला मसाला भरकर तेल में ही पकाना और दूसरी विधि में मसाला भरकर तेल में तल कर टमाटर ओर प्याज की ग्रेवी में पकाना है।इस लिए हम आज दोनों तरीके से बनाना बता रहे है।

भरवा भिंडी का स्वाद

भरवा भिंडी खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिस्ट लगती है और जिन लोगो को भिंडी पसंद नहीं है वो लोग भी इसे बड़े ही मजे से खाते है। दोस्तों मेरे घर में तो जैसे ही यह भरवा भिंडी बनती है बच्चे झटपट इसे सारी को जल्दी खत्म कर देते है क्योकि यह होती ही इतनी ज्यादा स्वादिस्ट है। आज हमारी इस रेसिपी से आप भी अपने घर पर यह स्वादिस्ट भरवा भिंडी बना सकते है। 

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:20 MINUTES
कुल समय:30MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  5

लिए लगने वाली सामग्री:-

भिंडी – 300 ग्राम
बेसन – 2 टेबल स्पून
पीसी हुई सॉफ – 1 टेबल स्पून
हल्दी – आधा चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च – 1 चम्मच
नमक – 1 टेबल स्पून
अमचूर पाउडर – 1 टेबल स्पून
मैगी मसाला इ मैजिक – 1 पैकेट
सरसो का तेल – 2 टेबल स्पून
जीरा – 1 टेबल स्पून
हींग – आधा चम्मच
टमाटर -1 बड़ा
 प्याज-1 बड़ा

बनाने की विधि

भरवा भिंडी या स्टफ्ड भिंडी एक स्वादिष्ट पंजाबी सब्जी है। इस भरवा भिन्डी में कुछ मसाले भरकर टमाटर की ग्रेवी में पकाया जाता है।
भिंडी बच्चों और युवाओं को बहुत पसंद होती है। इसलिए मैंने गर्मियों में कई तरह की भिंडी की रेसिपी बनाई है।

स्टेप-1

भरवा भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले हम अपनी भिंडी लेंगे और उसे अच्छे से पानी से धो कर 1 कपडे से पानी सूखा देंगे। हमारी भिंडी गीली नहीं होनी चाहिए इसलिए हमें इसे अच्छे से कपडे से पौछना है।नहीं तो भिंडी बनाने से 2 घंटे पहले इसे धोकर किसी टोकरी मे रख दे। जिससे इसका सर पानी सुख जाएगा।

स्टेप-2

अब हम एक चाकू लेंगे और उसे अपनी भिंडी का आगे वाला और पीछे वाला हिस्सा काट देंगे। और चाकू से भिंडी के बीच में ऊपर से लेके नीचे तक 1 लम्बा कट लगा देंगे जिससे भिंडी बीच में से खुल जाये।

स्टेप-3

इसी तरस से हम अपनी सारी भिंडी को काट कर उसमे बीच में 1 लम्बा कट लगा कर प्लेट में रख देंगे।

स्टेप-4

अब हम गैस पर एक कढ़ाई को गरम होने के लिए रख देंगे और फ्लेम को लौ कर देंगे। क्योंकि हम इसमे बेसन भुनेगे । अब हम पैन में डालेगे 2 टेबल स्पून बेसन और इस बेसन को अच्छे से चलते हुए लौ फ्लेम पर भून लेंगे ,2 मिनट के बाद जब हमारा बेसन भून कर तैयार हो जाएगा अब हम गैस को बंद कर देंगे और अब हम इसमें कुछ मसाले डालेगे।

स्टेप-5

अब हम अपने बेसन में डालेगे 1 टेबल स्पून पीसी हुई सॉफ डाल देंगे साथ ही आधा चम्मच हल्दी,1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च ,1 चम्मच धनिया पाउडर ,1 चम्मच नमक और साथ ही 1 टेबल स्पून अमचूर पाउडर डाल देंगे।

स्टेप-6

सभी मसले डालने के बाद अब हम सभी मसालों को अपने बेसन के साथ अच्छे से मिक्स देंगे। अब हम इसमें डालेगे 1 पैकेट मैगी मसाला इ मैजिक और इसे सभी मसलो के साथ अच्छे से मिला देंगे।

स्टेप-7

सभी मसलो को अच्छे से मिला देने के बाद अब हम अपने मसाले को 1 प्लेट में निकाल लेंगे । अब हम अपने मसाले में डालेगे 2 टेबल स्पून तेल (सरसों का पका हुआ ) और इसे भी अच्छे से मिला देंगे।

स्टेप-8

तेल मिला देने के बाद आप देखेंगे की आपका मसाला थोड़ा चिपकने लेगा है और थोड़ा सा गीला गीला भी हो गया है। हमारा मसाला तैयार है भिंडी में भरने के लिए।ऐसा इस लिए किया गया है ताकि मसाला भिंडी मे अच्छे से भर जाए नहीं तो सुख होने की वजह से बाहर निकाल जाता है।

स्टेप-9

अब हम अपनी 1 भिंडी लेंगे उसे बीच वाले कट से खोल कर थोड़ी मसाले के लिए जगह बनाये और अपने हाथो से अच्छे से भिंडी में दबा दबा कर मसाला भर देंगे। इसी तरह से हम हमारी सारी भिंडी में मसाले भर देंगे।

स्टेप-10

अब हम एक कढ़ाई को गैस पर गरम होने के लिए रख देंगे और इसमें 2-3 टेबल स्पून तेल डाल देंगे और इसे अच्छे से गरम होने देंगे।
जब हमारे तेल में से धुआँ आने लगेगाअब हम गैस को बंद कर देंगे और इसे थोड़ा ठंडा हो जाने देंगे। अब हम गैस को चला देंगे और फ्लेम को लौ कर देंगे।

स्टेप-11

अब हम अपनी कढ़ाई में डालेगे 1 चम्मच जीरा साथ ही आधा चम्मच हींग और हल्की सी हल्दी इन्हे अच्छे से चला देंगे। अब हम कढ़ाई में अपनी भिंडी डाल देंगे और इसे अच्छे से धीमे धीमे चलते हुए 2-3 मिनट के लिए पकायेगे।2-3 मिनट के बाद अब हम कढ़ाई के ऊपर एक ढकन ढक देंगे और इसे 2-3 मिनट के लिए लौ फ्लेम पर पका लेंगे ।

स्टेप-12

2-3 मिनट के बाद अब हम ढक को हटा देंगे और अब हम अपनी भिंडी को एक बार हलके हाथो से अच्छे से चला देंगे और कढ़ाई के ऊपर फिर से ढकन लगा देंगे और इसे 2 मिनट के लिए लौ फ्लेम पर पकायेगे।

स्टेप-13

अब भिंडी को किसी बर्तन मे निकाल लेगे फिर कड़ाही मे थोड़ा तेल डालकर प्याज टमाटर की ग्रेवी तैयार करेगे ओर फिर इसमे भीनी को डाल देगे 2-3 मिनट के लिए भिंडी को चलाते रहेगे और अब इसके ऊपर थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालेगे और इसे अच्छे से चला देंगे।

स्टेप-14

हमारी स्वादिस्ट मसालेदार भरवा भिंडी तैयार है सर्व करने के लिए। आप अपनी स्वादिस्ट मसालेदार भरवा भिंडी की रोटी,नान,पूरी किसी के साथ भी गरमा गरम सर्वे कर सकते है। आप चाहे तो इसके साथ थोड़ा सा रायता और सलाद भी सर्वे करे इसे इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

सुझाव:-

  • भरवा भिंडी बनाने के लिए हमेशा फ्रेश भिंडी का ही इस्तेमाल करे।
  • आप चाहे तो अमचूर की जगह निम्बू का रस भी डाल सकते है।
  • आप चाहे तो इस रेसिपी में मसाले अपने स्वाद अनुसार भी डाल सकते है।
  • भिंडी का कट लगाते समय उसे खोल कर अच्छे से देख ले की इसमें कोई कीड़ा तो नहीं है।
  • छोटी और कच्ची भिन्डी पकाने के लिये लीजिये। ऐसी भिन्डी ना खाएं जो आकार में बड़ी हो, पकी हुई और सख्त हो।
  • भिन्डी में पानी ना डालें। नहीं तो यह चिपचिपा हो जाएगी।
  • ध्यान रहे कि मसाले धीमी आंच पर ही पकाएं ताकि मसाला जले नहीं।
  • यदि आवश्यक हो तो आप बाद में नमक डाल सकते हैं।

Review-

भरवा भिंडी भुनी हुई भिंडी की एक स्वादिष्ट और स्वादिष्ट पंजाबी रेसिपी है, जिसमें पिसे हुए मसालों का मिश्रण होता है। यह उत्तर भारतीय शैली की भरवां भिंडी बिना प्याज और लहसुन के बनाई जाने वाली शाकाहारी रेसिपी है। ये भिंडी का स्वाद रोटी, पराठा, नान के साथ या दाल और चावल के साथ खाने में बहुत अच्छा लगता है। अगर आपको भिंडी पसंद है, तो मुझे यकीन है कि आपको यह रेसिपी पसंद आएगी।

FAQ:

Q. भिंडी पकाने में कितना समय लगता है?

ANS. भिंडी के नरम होने और पक जाने तक पकाएं। धीमी आंच पर लगभग 14 से 15 मिनट का समय लगता है।

Q. सबसे अच्छी भिंडी कौन सी होती है?

ANS. भिंडी की यह उन्नत किस्म भी पीतरोग रोधी है। इस किस्म की भिंडी हरे रंग की और मीडियम साइज़ की होती है और बीज बोने के करीब 55 दिन बाद फल आने लगते हैं। 

Q.भिंडी को कम चिपचिपा कैसे बनाते हैं?

ANS.चिपचिपा भिंडी है। पैन में भिंडी डालने के 5-10 मिनट के अंदर, अपनी पसंद का खट्टा एजेंट या आपके द्वारा चुनी गई रेसिपी के आधार पर डालें।

अन्य रेसिपी देखने के लिए लिंक पर क्लिक करे

भरवा भिंडी रेसिपी | Stuffed Bhindi Recipe |मसाला भरवा भिंडी

गर्मियों में भिंडी बाजार में आसानी से और बहुत सस्ती मिल जाती है। इसलिए आज हम आपको बटाएगे की भरवा भिंडी को आसानी से कैसे बनाया जाता है।इस रेसिपी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा स्टफिंग के मसाला को ठीक से बनाना है ताकि यह स्वादिष्ट लगे।

Type: SABJI

Cuisine: INDIAN

Keywords: भरवा भिंडी रेसिपी | Stuffed Bhindi Recipe |मसाला भरवा भिंडी

Recipe Yield: 5 PEOPLE

Calories: Calories 157

Preparation Time: PT0H10M

Cooking Time: PT0H20M

Total Time: PT1H30M

Recipe Video Name: भरवा भिंडी बनाने का सबसे सही और आसान तरीका | Bharwa Bhindi

Recipe Video Description: भरवा भिंडी बनाने का सबसे सही और आसान तरीका | Bharwa Bhindi

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/04/Stuffed-Bhindi-Recipe-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • भिंडी – 300 ग्राम
  • बेसन – 2 टेबल स्पून
  • पीसी हुई सॉफ – 1 टेबल स्पून
  • धनिया पाउडर – 1 चम्मच
  • हल्दी – आधा चम्मच
  • कश्मीरी लाल मिर्च – 1 चम्मच
  • प्याज-1 बड़ा
  • नमक – 1 टेबल स्पून
  • अमचूर पाउडर – 1 टेबल स्पून
  • टमाटर -1 बड़ा
  • मैगी मसाला इ मैजिक – 1 पैकेट
  • सरसो का तेल – 2 टेबल
  • स्पून जीरा – 1 टेबल स्पून
  • हींग – आधा चम्मच

Recipe Instructions: स्टेप-1 भरवा भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले हम अपनी भिंडी लेंगे और उसे अच्छे से पानी से धो कर 1 कपडे से पानी सूखा देंगे। हमारी भिंडी गीली नहीं होनी चाहिए इसलिए हमें इसे अच्छे से कपडे से पौछना है।नहीं तो भिंडी बनाने से 2 घंटे पहले इसे धोकर किसी टोकरी मे रख दे। जिससे इसका सर पानी सुख जाएगा। स्टेप-2 अब हम एक चाकू लेंगे और उसे अपनी भिंडी का आगे वाला और पीछे वाला हिस्सा काट देंगे। और चाकू से भिंडी के बीच में ऊपर से लेके नीचे तक 1 लम्बा कट लगा देंगे जिससे भिंडी बीच में से खुल जाये। स्टेप-3 इसी तरस से हम अपनी सारी भिंडी को काट कर उसमे बीच में 1 लम्बा कट लगा कर प्लेट में रख देंगे। स्टेप-4 अब हम गैस पर एक कढ़ाई को गरम होने के लिए रख देंगे और फ्लेम को लौ कर देंगे। क्योंकि हम इसमे बेसन भुनेगे । अब हम पैन में डालेगे 2 टेबल स्पून बेसन और इस बेसन को अच्छे से चलते हुए लौ फ्लेम पर भून लेंगे ,2 मिनट के बाद जब हमारा बेसन भून कर तैयार हो जाएगा अब हम गैस को बंद कर देंगे और अब हम इसमें कुछ मसाले डालेगे। स्टेप-5 अब हम अपने बेसन में डालेगे 1 टेबल स्पून पीसी हुई सॉफ डाल देंगे साथ ही आधा चम्मच हल्दी,1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च ,1 चम्मच धनिया पाउडर ,1 चम्मच नमक और साथ ही 1 टेबल स्पून अमचूर पाउडर डाल देंगे। स्टेप-6 सभी मसले डालने के बाद अब हम सभी मसालों को अपने बेसन के साथ अच्छे से मिक्स देंगे। अब हम इसमें डालेगे 1 पैकेट मैगी मसाला इ मैजिक और इसे सभी मसलो के साथ अच्छे से मिला देंगे। स्टेप-7 सभी मसलो को अच्छे से मिला देने के बाद अब हम अपने मसाले को 1 प्लेट में निकाल लेंगे । अब हम अपने मसाले में डालेगे 2 टेबल स्पून तेल (सरसों का पका हुआ ) और इसे भी अच्छे से मिला देंगे। स्टेप-8 तेल मिला देने के बाद आप देखेंगे की आपका मसाला थोड़ा चिपकने लेगा है और थोड़ा सा गीला गीला भी हो गया है। हमारा मसाला तैयार है भिंडी में भरने के लिए।ऐसा इस लिए किया गया है ताकि मसाला भिंडी मे अच्छे से भर जाए नहीं तो सुख होने की वजह से बाहर निकाल जाता है। स्टेप-9 अब हम अपनी 1 भिंडी लेंगे उसे बीच वाले कट से खोल कर थोड़ी मसाले के लिए जगह बनाये और अपने हाथो से अच्छे से भिंडी में दबा दबा कर मसाला भर देंगे। इसी तरह से हम हमारी सारी भिंडी में मसाले भर देंगे। स्टेप-10 अब हम एक कढ़ाई को गैस पर गरम होने के लिए रख देंगे और इसमें 2-3 टेबल स्पून तेल डाल देंगे और इसे अच्छे से गरम होने देंगे। जब हमारे तेल में से धुआँ आने लगेगाअब हम गैस को बंद कर देंगे और इसे थोड़ा ठंडा हो जाने देंगे। अब हम गैस को चला देंगे और फ्लेम को लौ कर देंगे। स्टेप-11 अब हम अपनी कढ़ाई में डालेगे 1 चम्मच जीरा साथ ही आधा चम्मच हींग और हल्की सी हल्दी इन्हे अच्छे से चला देंगे। अब हम कढ़ाई में अपनी भिंडी डाल देंगे और इसे अच्छे से धीमे धीमे चलते हुए 2-3 मिनट के लिए पकायेगे।2-3 मिनट के बाद अब हम कढ़ाई के ऊपर एक ढकन ढक देंगे और इसे 2-3 मिनट के लिए लौ फ्लेम पर पका लेंगे । स्टेप-12 2-3 मिनट के बाद अब हम ढक को हटा देंगे और अब हम अपनी भिंडी को एक बार हलके हाथो से अच्छे से चला देंगे और कढ़ाई के ऊपर फिर से ढकन लगा देंगे और इसे 2 मिनट के लिए लौ फ्लेम पर पकायेगे। स्टेप-13 अब भिंडी को किसी बर्तन मे निकाल लेगे फिर कड़ाही मे थोड़ा तेल डालकर प्याज टमाटर की ग्रेवी तैयार करेगे ओर फिर इसमे भीनी को डाल देगे 2-3 मिनट के लिए भिंडी को चलाते रहेगे और अब इसके ऊपर थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालेगे और इसे अच्छे से चला देंगे। स्टेप-14 हमारी स्वादिस्ट मसालेदार भरवा भिंडी तैयार है सर्व करने के लिए। आप अपनी स्वादिस्ट मसालेदार भरवा भिंडी की रोटी,नान,पूरी किसी के साथ भी गरमा गरम सर्वे कर सकते है। आप चाहे तो इसके साथ थोड़ा सा रायता और सलाद भी सर्वे करे इसे इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment