दम आलू रेसिपी | Dum aloo Recipe

5/5 - (2 votes)

दम आलू रेसिपी | Dum aloo Recipe | ढ़ाबा जैसा दम आलू बनाने का सही और आसान तरीका | Dhaba Style Dum Aloo Recipe | Dum Aloo

Title Excerpt:  दम आलू के बारे मे , ताजा क्रीम के साथ बनाए,  दम आलू का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  दम आलू के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

दम आलू के बारे मे —

लंच हो या डिनर दम आलू का स्वाद खाने को काफी बढ़ा देता है। पंजाबी स्टाइल का दम आलू काफी पसंद किया जाता है और इसे हर उम्र के लोग बढ़े शोक से खाते हैं। पार्टी या फंक्शन में आपको अक्सर दम आलू देखने को मिल जाते है । इसके लाजवाब स्वाद की वजह से ही इस रेसिपी की काफी डिमांड भी रहती है।अगर घर में कोई मेहमान आ गए हैं और आप उनके लिए कुछ स्पेशल रेसिपी बनाना चाहते हैं तो दम आलू एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। दम आलू बनाने के लिए ग्रेवी में कई मसाले पड़ते हैं जो दम आलू का स्वाद काफी बढ़ा देते हैं।

ताजा क्रीम के साथ बनाए

अगर दम आलू बनाते समय उसमें थोड़ा सा ताजा क्रीम डाल दिया जाए तो उसका स्वाद और भी क्रीमी हो जाता है जिससे वह खाने में बहुत ही अधिक स्वादिष्ट लगती है इसलिए दम आलू बनाते समय जब मसाला फ्राई करते हैं तब उसमें थोड़ा सा ताजा क्रीम डाल दिया जाता है साथ ही इसको गार्निश के समय पर भी डाल दिया जाता है। क्रीमी टेक्सचर को और भी बढ़ाने के लिए और इसे शाही बनाने के लिए, हम इसमें और फ्रेश क्रीम और काजू का पेस्ट डालेंगे।

दम आलू का स्वाद –

आलू की सब्जी का अपना ही अलग स्वाद होता है। लेकिन दम आलू का टेस्ट नॉर्मल साधारण आलू की सब्जी से बहुत अलग होता है। इसमें डीप फ्राई किए आलू को आप इलायची, मसाला पेस्ट और दही में डालकर बनाया जाता है। अचानक घर आए मेहमानों को भी आप इस स्वादिष्ट सब्जी को बनाकर खिला सकते हैं।दम आलू सारे भारत भर में लोकप्रिय और बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है, मेरे घर में ये सब्जी सभी पसन्द करते हैं।  आलू दम जिसे दम आलू के नाम से भी जाना जाता है एक तीखी और खट्टी रेसिपी है जिसे आप अपने रोज के खाने के लिए बना सकते है। दम का मतलब होता है कोई भी चीज को धीमी आंच पर पकाना।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:25 MINUTES
कुल समय:35 MINUTES

 सर्विनग / SERVING. 

कितने लोगों के लिए  5

दम आलू के लिए लगने वाली सामग्री:

आलू (छोटे आकार के) – 1 किलो
टमाटर कटे – 4 कप
प्याज कटे – 2 कप
दालचीनी – 2 टुकड़े
ताजा क्रीम – 2 टेबलस्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
इलायची – 2-3
हरी मिर्च – 3-4
सौंफ – 2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लहसुन – 8-10 कलियां
जीरा – 1 टी स्पून
लौंग – 4-5
हरा धनिया – 2-3 टेबलस्पून
कश्मीरी लाल मिर्च – 5-6
काजू के टुकड़े – 1/2 कप
तेल – जरूरत के अनुसार
नमक – स्वादानुसार
 

बनाने की विधि

कई बार घर पर अचानक से मेहमान आ जाते है और हमको कुछ समझ भी नहीं आता की  अचानक क्या बनाए और ना हीं घर पर पर्याप्त सब्जिया होती है लेकिन आलू सबके घर मे मोजूद होते ही है तो ऐसे मे आप ये जायकेदार दम आलू रेसिपी बना सकते है यह लगभग पूरे भारत मे प्रसिद्ध है यह रेसिपी बस 30 से 40 मिनट मे बनकर तैयार हो जाती है इस चटपटे दम आलू रेसिपी का स्वाद मसालेदार होता है आप इस शानदार रेसिपी को घर के छोटे बढ़े फंक्शन मे बना सकते है।

स्टेप-1

दम आलू बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती के टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही में टमाटर के टुकड़े और 3 कप पानी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। टमाटर को 5 -10 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें। अब आप उबले टमाटर को मिक्सर जार में डालें और पीसकर उसकी सॉफ्ट प्यूरी तैयार कर लें। ग्रेवी के लिए प्यूरी क्रीमी होनी चाहिए।

स्टेप-2

इसी तरह प्याज के टुकड़े करें और मिक्सर की मदद से उनका भी पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें इलायची, दालचीनी और लौंग डालकर कुछ सेकंड तक भून लें। इसमें प्याज का तैयार पेस्ट डालें और 1 से 2 मिनट तक भून लें। इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर मिलाएं और मीडियम आंच पर 2 से 3 मिनट तक और पकने दें।

स्टेप-3

इतना ये पके आब 1 किलो आलू को छील ले ओर साफ पानी से दो बार धोले। अब इनका पानी निचड़ने के लिए रख दे।

स्टेप-4

स्वाद के लिए, छोटे आलू को डीप फ्राई करें, क्योंकि क्रिस्पी आलू का स्वाद रिच और क्रीमी स्वाद के साथ बहुत अच्छा लगता है।

स्टेप-5

अब ग्रेवी में चीनी, ताजा क्रीम और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें.। इसके बाद ग्रेवी को 1-2 मिनट और पकने दें। इसके बाद इसमें धनिया डालकर धीमी आंच पर पकाएं. अब फ्राई करे हुए आलू लें ओर इन तले हुए आलू को ग्रेवी में डालें और कड़ाही को ढककर 3-4 मिनट तक सब्जी को पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। ओर अब क्रीम से गार्निश करे।

स्टेप-6

दम आलू को फुल्का , पूरी , तवा पराठा , नान , तंदूरी रोटी, या  लच्छा पराठा जैसे भारतीय ब्रेड के साथ परोसें  या इसे अन्य भारतीय व्यंजनों के साथ एक साइड डिश के रूप में बनाएं।यह जीरा राइस या किसी अन्य हल्के मसाले वाले पुलाव के साथ भी बहुत अच्छा लगता है।

सुझाव:-

  • दम आलू बनाते वक्त इसमें काजू का पेस्ट डालने से इसका स्वाद और बढ़ जाएगा।
  • आलू रेसिपी मे छोटे आकार के आलू का प्रयोग करे ।
  • आलू फ्राई करते समय याद रखे आलू गिले न हो वरना फ्राई करते समय आपके उपर तेल के छीटे पड़ सकते है ।
  • प्याज अदरक लस्सन टमाटर के पेस्ट को अच्छी तरा पका ले अगर यह कच्चा रह गया तो  ग्रेवी का स्वाद ख़राब हो जायेगा ।
  • लास्ट मे एक बार चेक करले की आलू अच्छी तरा पक गए है या नहीं कही अंदर से कच्चे न रह जाए ।
  • कोशिश करे की आप खट्टा दही इस्तेमाल ना करे, खट्टे दही से आपकी सब्जी का स्वाद ख़राब हो सकता है।
  • जब भी आप सब्जी में दही डाले तब गैस की आंच को धीमी कर दे. इससे आपका फटेगा नहीं और आपकी ग्रेवी स्वादिष्ट बनेगी।
  • अगर आपके पास छोटे आलू नहीं है तो आप बड़े आलू के छोटे-छोटे टुकड़े कर सकते हो।
  • अगर आप आलू को कुकर में उबाल रहे है तो, आलू पुरे न उबाले.। क्योंकि हम इनको कड़ाई में भी उबालने वाले है।
  • अगर आप गरम मसाले का उपयोग करने वाले है तो, कोशिश करे की आप घर पर बने गरम मसाले का ही उपयोग करे।

Review

दम आलू सारे भारत भर में लोकप्रिय और बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है, मेरे घर में ये सब्जी सभी पसन्द करते हैं। तो आईये शाम के खाने में हम दम आलू बनायें। अगर आपके घर पर महेमान आ जाये तब आप दम आलू की सब्जी बना सकते हो। इस सब्जी को बनाने के लिए सभी जरुरी सामग्री आपके घर पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगी। यह सब्जी बनाने में बहुत ही आसान है। इसको बहुत ही आसानी से अपने घर पर बना सकते हो।

FAQ:

Q. दम आलू का मतलब क्या होता है?

ANS. आलू दम जिसे दम आलू के नाम से भी जाना जाता है एक तीखी और खट्टी रेसिपी है जिसे आप अपने रोज के खाने के लिए बना सकते है। दम का मतलब होता है कोई भी चीज को धीमी आंच पर पकाना। इस सब्ज़ी को आप अपने वीकेंड के सुबह के नाश्ते के लिए भी बना सकते है।

Q.दम आलू कश्मीरी क्या है?

ANS.कश्मीरी दम आलू के बारे में। मसालेदार और स्वादिष्ट यह कश्मीरी दम आलू है जिसमें छोटे आलू को मसालेदार दही (दही) आधारित ग्रेवी या सॉस में उबाला जाता है। यह कश्मीरी व्यंजनों की एक स्वादिष्ट रेसिपी है। मैं जितनी भी रेसिपी बेबी पोटैटो से बनाती हूँ, उनमें से कश्मीरी दम आलू सबसे ज़्यादा बार इस्तेमाल किया जाता है।

Q.दम आलू में कौन से पोषक तत्व होते हैं?

ANS. आलू में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन को बॉडी का बिल्डिंग ब्लाक कहा जाता है। यह हमारे खून टिश्यू और हड्डियों की मजबूती के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही आलू विटामिन-सी, फाइबर, पौटेशियम और विटामिन बी6 का भी अच्छा स्त्रोत है।

Q.दम आलू भारत में कहां प्रसिद्ध है?

ANS.यह भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में कश्मीर घाटी से पारंपरिक कश्मीरी पंडित व्यंजनों का एक हिस्सा है।

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक करे

दम आलू रेसिपी | Dum aloo Recipe

लंच हो या डिनर दम आलू का स्वाद खाने को काफी बढ़ा देता है। पंजाबी स्टाइल का दम आलू काफी पसंद किया जाता है और इसे हर उम्र के लोग बढ़े शोक से खाते हैं। पार्टी या फंक्शन में आपको अक्सर दम आलू देखने को मिल जाते है । इसके लाजवाब स्वाद की वजह से ही इस रेसिपी की काफी डिमांड भी रहती है।अगर घर में कोई मेहमान आ गए हैं और आप उनके लिए कुछ स्पेशल रेसिपी बनाना चाहते हैं तो दम आलू एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। दम आलू बनाने के लिए ग्रेवी में कई मसाले पड़ते हैं जो दम आलू का स्वाद काफी बढ़ा देते हैं।

Type: SABZI

Cuisine: INDIAN

Keywords: दम आलू रेसिपी | Dum aloo Recipe

Recipe Yield: 5 servings

Calories: कैलोरीज़ 187

Preparation Time: PT0H10M

Cooking Time: PT0H25M

Total Time: PT0H35M

Recipe Video Name: ढ़ाबा जैसा दम आलू बनाने का सही और आसान तरीका | Dhaba Style Dum Aloo Recipe | Dum Aloo |

Recipe Video Description: presented by kabita ji

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/06/Dum-aloo-Recipe-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • आलू (छोटे आकार के) – 1 किलो
  • हरी मिर्च – 3-4
  • टमाटर कटे – 4 कप
  • प्याज कटे – 2 कप
  • दालचीनी – 2 टुकड़े
  • इलायची – 2-3
  • चीनी – 1/2 टी स्पून
  • ताजा क्रीम – 2 टेबलस्पून
  • सौंफ – 2 टी स्पून
  • हल्दी – 1/2 टी स्पून
  • लहसुन – 8-10 कलियां
  • जीरा – 1 टी स्पून
  • लौंग – 4-5
  • हरा धनिया – 2-3 टेबलस्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च – 5-6
  • काजू के टुकड़े – 1/2 कप
  • नमक – स्वादानुसार
  • तेल – जरूरत के अनुसार

Recipe Instructions: स्टेप-1 दम आलू बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती के टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही में टमाटर के टुकड़े और 3 कप पानी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। टमाटर को 5 -10 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें। अब आप उबले टमाटर को मिक्सर जार में डालें और पीसकर उसकी सॉफ्ट प्यूरी तैयार कर लें। ग्रेवी के लिए प्यूरी क्रीमी होनी चाहिए। स्टेप-2 इसी तरह प्याज के टुकड़े करें और मिक्सर की मदद से उनका भी पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें इलायची, दालचीनी और लौंग डालकर कुछ सेकंड तक भून लें। इसमें प्याज का तैयार पेस्ट डालें और 1 से 2 मिनट तक भून लें। इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर मिलाएं और मीडियम आंच पर 2 से 3 मिनट तक और पकने दें। स्टेप-3 इतना ये पके आब 1 किलो आलू को छील ले ओर साफ पानी से दो बार धोले। अब इनका पानी निचड़ने के लिए रख दे। स्टेप-4 स्वाद के लिए, छोटे आलू को डीप फ्राई करें, क्योंकि क्रिस्पी आलू का स्वाद रिच और क्रीमी स्वाद के साथ बहुत अच्छा लगता है। स्टेप-5 अब ग्रेवी में चीनी, ताजा क्रीम और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें.। इसके बाद ग्रेवी को 1-2 मिनट और पकने दें। इसके बाद इसमें धनिया डालकर धीमी आंच पर पकाएं. अब फ्राई करे हुए आलू लें ओर इन तले हुए आलू को ग्रेवी में डालें और कड़ाही को ढककर 3-4 मिनट तक सब्जी को पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। ओर अब क्रीम से गार्निश करे। स्टेप-6 दम आलू को फुल्का , पूरी , तवा पराठा , नान , तंदूरी रोटी, या लच्छा पराठा जैसे भारतीय ब्रेड के साथ परोसें या इसे अन्य भारतीय व्यंजनों के साथ एक साइड डिश के रूप में बनाएं।यह जीरा राइस या किसी अन्य हल्के मसाले वाले पुलाव के साथ भी बहुत अच्छा लगता है।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment