आलू सोयाबीन की सब्जी रेसिपी | बेसन वाली आलू सोयाबीन

5/5 - (2 votes)

आलू सोयाबीन की सब्जी रेसिपी | बेसन वाली आलू सोयाबीन | AALU SOYABEAN RECIPE | ALLO SOYABEAN KI SABZI BESAN VALI

Title Excerpt:  आलू सोयाबीन की सब्जी के बारे मे , बेसन के साथ बनाए,  आलू सोयाबीन की सब्जी का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  आलू सोयाबीन की सब्जी के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

आलू सोयाबीन की सब्जी के बारे मे —

आलू सोयाबीन की सूखी और तरी वाली, दोनों ही सब्जियां बहुत ही स्वादिष्ठ ओर चटपटी लगती हैं।इसे बनाना बहुत ही आसान है, साथ ही ये खाने में भी बहुत लाजवाब लगती है। इसे आप रोटी, पराठे या चावल के साथ खा सकते हैं। आलू के साथ कई चीजों या सब्जियों को बना कर डिश तैयार की जाती है। शायद ही कोई होगा, जिसे आलू खाना पसंद न होता है,बच्चे भी बड़े मजे से इसे खाना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोगों के घर पर कोई सब्जी मिले न मिले, लेकिन आलू का स्टॉक जरूर होता है। इसके साथ ज्यादातर सब्जियों को मिला कर खाया जाता है ऐसे ही बहुत लोगों को आलू के साथ सोयाबीन बनाना भी पसंद होता है।

बेसन के साथ बनाए

आज हम भुने बेसन के साथ आलू सोयाबीन की सब्जी बनाने जा रहे है आप अपने घर में दिन या रात के खाने के लिए कुछ झटपट बनाना चाहते है तो आलू सोयाबीन की सब्जी सबसे अच्छा विकल्प है।  इसमें आलू  छील कर और सोयाबीन को पहले पानी मे भिगो कर रखा जाता है और फिर कड़ाही में प्याज-टमाटर और मसालों को भूनकर इसमें आलू-सोयाबीन को मिलाकर पकाया जाता है।

आलू सोयाबीन की सब्जी का स्वाद –

आलू सोयाबीन की बेसन वाली सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है क्योंकि इसको हम ना तो ज्यादा पतला बना रहे हैं और ना ही ज्यादा बहुत घाड़ी बना रहे हैं हम इसको थोड़ा सा कंसिस्टेंसी इसकी मीडियम ही रखेंगे और यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है आज हम इसको इसलिए घर पर ट्राई कर रहे हैं जब घर पर हमारे पास कोई सब्जी नहीं होती है तो हम इसको आसानी से घर पर बना सकते हैं और यह 10  से 15 मिनट के अंदर बनकर तैयार हो जाती है। इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है आप इस सब्जी को अपने अकॉर्डिंग ही इसमें मसाले का उपयोग कर सकते हैं जो बहुत ज्यादा तीखा खाना पसंद करते हैं वह इसमें थोड़ी सी मिर्ची को ज्यादा डाल दे और जो तीखा खाना पसंद नहीं करते हैं वह मिर्ची को कम करके डाल दे यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:5 MINUTES
पकाने का समय:10 MINUTES
कुल समय:15 MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  3

आलू सोयाबीन की सब्जी के लिए लगने वाली सामग्री:-

1 कप मिनी सोयाबीन
1 बारीक कटा प्याज
1 बारीक कटा टमाटर
2  कटे हुए आलू
1 इंच अदरक का टुकड़ा
4-5 चम्मच बारीक कटा हरा धनिया
2-3 बारीक कटी हरी मिर्च
एक चुटकी हींग
आधा चम्मच जीरा
आधा चम्मच धनिया पाउडर
आधा चम्मच हल्दी पाउडर
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच गरम मसाला
आधा चम्मच चाट मसाला
स्वादानुसार नमक
1-2 चम्मच सरसों का तेल

बनाने की विधि

आलू सोयाबीन की सब्जी एक सामान्य सब्जी है जो बच्चे और बड़े सभी लोग खाना पसंद करते हैं । आलू सोयाबीन की सब्जी  खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है और इसे बनाने में समय भी कम लगता है । यदि आपके पास हरी सब्जी उपलब्ध ना हो तो आप घर में आसानी से आलू सोयाबीन की सूखी सब्जी बना सकते हैं।

स्टेप-1

आलू सोयाबीन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छील लें। उसके बाद आलू को बारीक काट कर पानी मे भीगा कर रख दे। अब गुनगुने या गर्म पानी में सोया चंक्स भिगो दें। आप चाहें तो इन्हें बॉयल भी कर सकते हैं। इससे सब्जी जल्दी बनेगी।

स्टेप-2

इसमें एक चुटकी नमक भी डाल सकते हैं। इससे इसमे नामक अंदर तक चल जाता है ओर यह खाने मे फीकी नहीं लगती है। अब प्याज और टमाटर बारीक काल लें। सोयाबीन जब गल जाएं तो उनमें से एक्स्ट्रा पानी निकाल दें।

स्टेप-3

अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डाल कर गर्म करें। आप चाहें तो इसमें साबुत लाल मिर्च का तड़का भी लगा सकते हैं।  इसमें जीरा, हींग डालें।  अब इसमें हरी मिर्च और प्याज भूनें। प्याज को तब तक भुने जब तक की वह गोल्डन कलर के न हो जाए अब इसमें अदरक डालें और टमाटर डाल कर अच्छे से पकाएं। आप चाहें तो इन सबको मिक्सी में पीस भी सकते हैं।

स्टेप-4

दरदरी ग्रवी भी तैयार कर सकते हैं।  इसमें आप लहसुन भी डाल सकते हैं। कुछ लोग प्याज-लहसुन खाने से परहेज करते हैं, वो इन्हें स्किप कर सकते हैं। अब इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें। मसाला जब अच्छे से भुन जाए तो इसमें आलू डाल कर मिक्स करें।  इसके बाद सोयाबीन भी डालें और पकने दें। अगर सोयाबीन कच्चे लगें तो इसमें हल्का पानी डाल कर थोड़ी देर तक ढक कर पकाएं। अब 2 सिटी कुकर का ढक्कन बंद करके लगा दे।

स्टेप-5

आप अब इसके ऊपर गरम मसाला और बारीक कटा हरा धनिया डालें और मिक्स करें। अब आप इस टेस्टी सब्जी को रोटी, पराठे या चावल के साथ खा सकते हैं।  इसके साथ आप लस्सी, छाछ या रायता भी सर्व कर सकते हैं या आचार से भी खा सकते है । इसके साथ पुलाव भी खाया जा सकता है।

सुझाव:-

  • सोया चंक्स को हल्के गुनगुने गर्म पानी में ही भिंगोयें ।
  • अगर आप ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर प्याज लहसुन को पीस सकते हैं।
  • इस सोयाबीन सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें गरम मसाला के साथ साथ चिकेन मसाला का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सब्जी में मसाला भूनते समय आंच को धीमा रखेंगे इससे मसाले अच्छी तरह भूनेंगे और स्वाद अच्छा आयेगा।
  • अगर आप सब्जी बनाने के लिए कच्चे आलू का उपयोग करते हैं तो आलू को पुरे नरम होने बाद ही सब्जी मसाला डालें।
  • सब्जी की ग्रेवी बनाने के लिए हमेशा गरम गुनगुने पानी का ही उपयोग करें।

Review-

आलू सोयाबीन की सूखी सब्जी बनकर तैयार है। अब आप इसे गरमा गरम रोटी या पराठे या चावल के साथ खा सकते हैं यह खाने में काफी टेस्टी लगती है और इसे बनाने में समय भी कम लगता है। अब जब भी आपका सूखी सब्जी खाने का मन हो तो आप घर में आसानी से आलू सोयाबीन की सूखी सब्जी बना सकते हैं। उम्मीद है आपको आलू सोयाबीन की सब्जी रेसिपी पसंद आई होगी। आप इस सब्जी को अपने घर पर जरूर बनाए।

FAQ:

Q.-क्या हम आलू और सोयाबीन एक साथ खा सकते हैं?

ANS.-आलू के साथ सोयाबीन मसाला , चपाती, रोटी, नान आदि के लिए एक स्वादिष्ट शाकाहारी साइड डिश। मुझे यह त्वरित साइड डिश बनाना पसंद है क्योंकि इसमें बहुत कम काटने और तैयारी का समय लगता है।

Q.-सोयाबीन खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

ANS.-
रात को सोने से पहले एक बर्तन में पानी लें।
उसमें 100 ग्राम सोयाबीन भिगो दें।
सुबह उठकर नाश्ते में आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Q.-सोयाबीन का सब्जी खाने से क्या फायदा होता है?

ANS-सोयाबीन प्रोटीन और फाइबर का बेस्ट सोर्स है।
ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी पूरा करने के लिए भी सोयाबीन खा सकते हैं।
लैक्टस और ग्लूट फ्री प्रोटीन होता है सोयाबीन।
सोयाबीन में सैचुरेटेड फैट काफी कम होता है।

Q.-क्या सोयाबीन से वजन बढ़ सकता है?

ANS.-सोया चंक्स अपने उच्च प्रोटीन, कम वसा और उच्च फाइबर सामग्री और कैल्शियम और आयरन के स्तर के कारण वजन बढ़ाने वाले आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है । अपने आहार में सोया चंक्स को शामिल करने से आपको अपने दैनिक प्रोटीन सेवन लक्ष्य तक पहुंचने, स्वस्थ वजन बढ़ाने और मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Q.-क्या आलू सोयाबीन को बिना प्याज के भी बनाया जा सकता है ?

ANS.-जी हा , आप इसको बिना लहसुन ओर प्याज के भी बना सकते है।

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक कीजिए

आलू सोयाबीन की सब्जी रेसिपी | बेसन वाली आलू सोयाबीन | AALU SOYABEAN RECIPE | ALLO SOYABEAN KI SABZI BESAN VALI

आलू सोयाबीन की सूखी और तरी वाली, दोनों ही सब्जियां बहुत ही स्वादिष्ठ ओर चटपटी लगती हैं।इसे बनाना बहुत ही आसान है, साथ ही ये खाने में भी बहुत लाजवाब लगती है। इसे आप रोटी, पराठे या चावल के साथ खा सकते हैं। आलू के साथ कई चीजों या सब्जियों को बना कर डिश तैयार की जाती है। शायद ही कोई होगा, जिसे आलू खाना पसंद न होता है,बच्चे भी बड़े मजे से इसे खाना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोगों के घर पर कोई सब्जी मिले न मिले, लेकिन आलू का स्टॉक जरूर होता है। इसके साथ ज्यादातर सब्जियों को मिला कर खाया जाता है ऐसे ही बहुत लोगों को आलू के साथ सोयाबीन बनाना भी पसंद होता है।

Type: SABJI

Cuisine: INDIAN

Keywords: आलू सोयाबीन की सब्जी रेसिपी | बेसन वाली आलू सोयाबीन | AALU SOYABEAN RECIPE | ALLO SOYABEAN KI SABZI BESAN VALI

Recipe Yield: 3 SERVINGS

Calories: 192

Preparation Time: PT0H05M

Cooking Time: PT0H10M

Total Time: PT0H15M

Recipe Video Name: AALU SOYABEAN RECIPE | ALLO SOYABEAN KI SABZI BESAN VALI | आलू सोयाबीन की सब्जी

Recipe Video Description: AALU SOYABEAN RECIPE | ALLO SOYABEAN KI SABZI BESAN VALI | आलू सोयाबीन की सब्जी

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/10/AALU-SOYABEAN-KI-SABJI-300x169.png

Recipe Ingredients:

  • 1 कप मिनी सोयाबीन
  • 1 बारीक कटा प्याज
  • 1 बारीक कटा टमाटर
  • 2 कटे हुए आलू
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा
  • 4-5 चम्मच बारीक कटा हरा धनिया
  • 2-3 बारीक कटी हरी मिर्च
  • एक चुटकी हींग
  • आधा चम्मच जीरा
  • आधा चम्मच धनिया पाउडर
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • आधा चम्मच गरम मसाला
  • आधा चम्मच चाट मसाला
  • स्वादानुसार नमक
  • 1-2 चम्मच तेल

Recipe Instructions: स्टेप-1 आलू सोयाबीन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छील लें। उसके बाद आलू को बारीक काट कर पानी मे भीगा कर रख दे। अब गुनगुने या गर्म पानी में सोया चंक्स भिगो दें। आप चाहें तो इन्हें बॉयल भी कर सकते हैं। इससे सब्जी जल्दी बनेगी। स्टेप-2 इसमें एक चुटकी नमक भी डाल सकते हैं। इससे इसमे नामक अंदर तक चल जाता है ओर यह खाने मे फीकी नहीं लगती है। अब प्याज और टमाटर बारीक काल लें। सोयाबीन जब गल जाएं तो उनमें से एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। स्टेप-3 अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डाल कर गर्म करें। आप चाहें तो इसमें साबुत लाल मिर्च का तड़का भी लगा सकते हैं। इसमें जीरा, हींग डालें। अब इसमें हरी मिर्च और प्याज भूनें। प्याज को तब तक भुने जब तक की वह गोल्डन कलर के न हो जाए अब इसमें अदरक डालें और टमाटर डाल कर अच्छे से पकाएं। आप चाहें तो इन सबको मिक्सी में पीस भी सकते हैं। स्टेप-4 दरदरी ग्रवी भी तैयार कर सकते हैं। इसमें आप लहसुन भी डाल सकते हैं। कुछ लोग प्याज-लहसुन खाने से परहेज करते हैं, वो इन्हें स्किप कर सकते हैं। अब इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें। मसाला जब अच्छे से भुन जाए तो इसमें आलू डाल कर मिक्स करें। इसके बाद सोयाबीन भी डालें और पकने दें। अगर सोयाबीन कच्चे लगें तो इसमें हल्का पानी डाल कर थोड़ी देर तक ढक कर पकाएं। अब 2 सिटी कुकर का ढक्कन बंद करके लगा दे। स्टेप-5 आप अब इसके ऊपर गरम मसाला और बारीक कटा हरा धनिया डालें और मिक्स करें। अब आप इस टेस्टी सब्जी को रोटी, पराठे या चावल के साथ खा सकते हैं। इसके साथ आप लस्सी, छाछ या रायता भी सर्व कर सकते हैं या आचार से भी खा सकते है । इसके साथ पुलाव भी खाया जा सकता है।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment