सोया चंक्स पुलाव रेसिपी | Soya chunks pulao recipe| Soya Chunks Pulao | Pulao Recipes

5/5 - (8 votes)

सोया चंक्स पुलाव | Soya chunks pulao| सोया चंक्स पुलाव रेसिपी | Soya chunks pulao recipe| Soya Chunks Pulao | Pulao Recipes

Title Excerpt: सोया चंक्स पुलाव के बारे मे , सोयाबीन के टुकड़े के साथ बनाए,  सोया चंक्स पुलाव का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  सोया चंक्स पुलाव के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

सोया चंक्स पुलाव के बारे मे

सोया चंक्स पुलाव ,​​सोया चावल या सोया तहरी एक ऐसी चीज है जिसे मैं तब पकाती हूं जब हमारे घर में कोई खास मेहमान आता है और मेरे पास समय भी नहीं होता है। आसान सोया चंक्स पुलाव की इस रेसिपी में, मैं बहुत ही लिमिटेड सामग्री का उपयोग किया जाता है जो सभी की रसोई मे आसानी से मोजूद होते है । सोयाबीन पुलाव बनाने के लिए मैं प्रेशर कुकर का उपयोग करेगे और इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है। सोयाबीन के टुकड़े भारतीय रसोई में एक नियमित भोजन हैं। सोया चावल ,​​सोया बिरयानी ,​​सोया चंक्स पुलाव भारत में बहुत लोकप्रिय है। यह एक बर्तन में बनाया जाने वाला भोजन है और कहने की जरूरत नहीं है कि इसे पकाने में बहुत कम समय लगता है।जो लोग विशेष रूप से सोयाबीन के टुकड़ों को पसंद करते हैं उनके रसोई मे सबसे ज्यादा सोया पुलाव ही बंता है। सोया चंक्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और कहने की जरूरत नहीं है कि सोया की अच्छाई पुलाव को एक स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन बनाती है।

सोयाबीन के टुकड़े के साथ बनाए

सोयाबीन के टुकड़े भारतीय रसोई में एक ऐसा है जो सभी रसोई मे उपलब्ध भोजन हैं। हम अक्सर इनका उपयोग साधारण करी, चैंप और भर्ता और कटलेट बनाने के लिए भी करते हैं। इसके अलावा, सोया चावल उर्फ ​​सोया बिरयानी उर्फ ​​सोया चंक्स पुलाव भारत में बहुत लोकप्रिय है। यह एक बर्तन में बनाया जाने वाला भोजन है और कहने की जरूरत नहीं है कि इसे पकाने में बहुत कम समय लगता है। मैं इसे ज्यादातर रात के खाने के लिए पकाती हूं और थोक में पकाती हूं ताकि हम इसे अगले दिन कार्यालय में लंच बॉक्स के हिस्से के रूप में ले जा सकें। पास्ता को सोया पुलाव बहुत पसंद है. वह विशेष रूप से सोयाबीन के टुकड़ों को पसंद करती हैं। सोया चंक्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और कहने की जरूरत नहीं है कि सोया की अच्छाई पुलाव को एक स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन बनाती है

सोया चंक्स पुलाव का स्वाद –

सोया पुलाव एक स्वादिष्ट, फिर भी स्वास्थ्यवर्धक भोजन है जिसे सोया चंक्स और विभिन्न सब्जियों के साथ पकाया जाता है। आप सोयाबीन पुलाव का के अलावा भी किसी ओर रूप मे बना सकते हो जैसे सोया छाप, मलाई चाप । सोया चंक्स पुलाव रेसिपी काफी सरल और बनाने में बहुत आसान है। अगर आप प्रेशर कुकर का उपयोग कर रहे हैं तो सोया चंक चावल बनाने में मुश्किल से 20 से 25 मिनट तक का समय लगता है।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:15 MINUTES
कुल समय:25 MINUTES

 सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  2

सोया चंक्स पुलाव के लिए लगने वाली सामग्री:-

सामग्री
बासमती चावल- 1 कप
सोयाबीन- 1 छोटी कटोरी
मटर- ½ छोटी कटोरी
धनिया पत्ता (बारीक़ कटा हुआ)
हरी मिर्च (बारीक़ कटी हुई )
तेल-2  टेबल स्पून
जीरा-1  टीस्पून
अदरक लहसुन पेस्ट-1 टीस्पून
दाल चीनी-2 टुकड़ा
बड़ी इलाइची-2
लॉन्ग- 5-6 पीसी हुई
निम्बू रस-2 टीस्पून
नमक (स्वादानुसार
 पीसा सोफ़ धनिया–1  टीस्पून
 कली मिर्च पाउडर- 1/4 टीस्पून

बनाने की विधि

सोयाबीन में अन्य अनाज के बदले अधिक प्रोटीन की क्षमता होती है इसलिए ये हमारे शरीर के लिए सेहतमन्द होता है हम सब जानते है सोयाबीन का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है लेकिन आज हम इस रेसिपी/पोस्ट में सोया चंक्स और बासमती चावल का इस्तेमाल करके पुलाव तैयार करने वाले है सोया चंक्स आसानी से मार्किट में किसी भी दुकान में प्राप्त हो जाता है इस रेसिपी को तैयार करने से पहले सोया चंक्स को उबाला जाता है, और फिर डिश को तैयार करने के लिए चावल तथा कई सारी सब्जिया व सोया चंक्स के साथ डाल कर बना सकते है।

स्टेप-1

सबसे पहले हमने चावल को पानी से अच्छे से 3-4 बार धो लेना है और फिर 10 से 15 मिनट के लिए भिगो कर ही रख देना है इसमें से 15 मिनट बाद पानी अलग कर देना है।

स्टेप-2

एक पतीला या कुकर ले उसे मध्यम आंच पर गैस पर रखें और उसमे घी या तेल डालकर गर्म होने दें। घी गर्म होते ही उसमें सोया चंक्स को डाल कर भून ले इससे पुलाव में अलग सा स्वाद आ जायेगा । भुने के बाद सोया चंक्स को एक प्लेट में निकाल कर अलग रख दे। अगर कच्चे सोया चंक्स डालते है तो उसमे एक अजीब सी महक आती है। इस लिए फ्राई करके ही सोया चंक्स को डाले।

स्टेप-3

अब उसी पतीले या कुकर मे जीरा, तेज पत्ता, लौंग, दालचीनी, इलायची, अदरक लहसुन का पेस्ट डाले और अच्छे से भून ले |
अब उप्पर से हरी मटर डालें और कुछ समय के लिए उसे भी भूनें। उसके बाद उसमें चावल डाले दे और उससे अच्छे और साथ ही सोया चंक्स डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले।

स्टेप-4

अब हम 2 कप पानी और नमक डालेंगे और अच्छी तरह इसको मिलाएंगे और यक उबाला आने दे। पानी उबलने के समय गैस को धीमी आंच में रखे जब पानी कम होने लगे तब इसके उप्पर ढक्कन रख दे अगर कुकर है तो उसका ढक्कन बंद कर दे। और कुछ मिनट तक पकाएं या कुकर मे एक सिटी लगाए।

स्टेप-5

4-5 मिनट के बाद ढक्कन खोलें और उसमें गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस डालने के बाद अच्छे से मिक्स करे। फिर से ढक्कन को ढक दें और अच्छे से पकाए जब तक चावल पक ना जाए अगर कुकर मे बना रहे है तो सिटी निकालने के बाद ही सब चीज को मिलाए।

स्टेप-6

जब चावल नर्म हो जाए, तो ढक्कन को फिर से ढक दें, गैस को बंद कर दें और इसे 5-10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। आपका सोया चंक्स पुलाव सर्व करने के लिए तैयार है। अब इसे स्वादिस्ट तरीके से परिवार के साथ मिलकर खाए।

स्टेप-7

आप सोया पुलाव को दही ओर चटनी के साथ ओर साथ आचार के साथ सर्व कर सकते है।

सुझाव:-

  • कुछ लोगों को खट्टा पसंद नहीं होता तो वो नींबू न डाले
  • घर में अगर पतीला न मिले तो आप कुकर में भी बना सकते है।
  • आप पुलाव में कुछ कटी हुई धनिया की पत्तियां भी डाल सकते हैं।
  • शाकाहारी सोया चंक पुलाव पकाने के लिए, चीनी, घी और दही का उपयोग न करे।
  • सोया चंक्स के साथ, आप गोभी और बीन्स जैसी अपनी पसंद की सब्जी भी डाल सकते हैं।
  • मध्यम आंच पर पकाएं वरना बिरयानी नीचे से जल जाएगी।
  • स्वाद पाने के लिए बासमती चावल का उपयोग करें और चावल को कम से कम 20 मिनट तक भिगोएँ।
  • सोया बिरयानी का स्वाद अगले दिन बहुत अच्छा लगता है क्योंकि यह सभी स्वादों को सोख लेता है

Review-

ये बात काफी हद तक सही है कि सोयाबीन में अन्य अनाज के बदले अधिक प्रोटीन की क्षमता होती है इसलिए ये हमारे शरीर के लिए सेहतमन्द होता है हम सब जानते है सोयाबीन का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है।

FAQ:

Q. सोयाबीन का क्या बनता है?

ANS.-सोयाबीन की सब्ज़ी
सोया चाप मसाला
सोया चिल्ली
सोयाबीन की दाल
सोयाबीन आलू सब्ज़ी
सोया चंक्स बिरयानी
सोया कोफ्ता
सोयाबीन पकोड़े

Q. सोया पुलाव स्वस्थ है?

ANS.-यह एक स्वादिष्ट चावल का व्यंजन है जो बनाने में आसान है और पोषण से भरपूर है। जब आप अपने व्यापक प्रसार में चावल के व्यंजन को शामिल करने की योजना बना रहे हों, तो एक स्वस्थ विकल्प चुनने का प्रयास करें। सोया नगेट्स प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। यह एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक रेसिपी है, जो बच्चों और वयस्कों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है 

Q.-सोया चंक्स हानिकारक है?

ANS. यदि आप कम मात्रा में सोया चंक्स का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर पर कोई मात्रात्मक दुष्प्रभाव नहीं होगा। आप आसानी से सोया चंक्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं और उनसे सभी पोषण संबंधी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सोया चंक्स को भिगो दें और कई बार पानी निचोड़ लें और फिर उन्हें ठीक से पकाएं।

Q.-क्या हम सोया चंक्स रोज खा सकते हैं?

ANS.-आप दिन भी 100 ग्राम सोयाबीन खा सकते हैं. 100 ग्राम सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा लगभग 36.5g होती है. इसका उपयोग पूरे दिन में 1 बार करने से यह आपके शरीर को काफी लाभ देता है

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक कीजिए

सोया चंक्स पुलाव | Soya chunks pulao| सोया चंक्स पुलाव रेसिपी | Soya chunks pulao recipe

सोया चंक्स पुलाव ,​​सोया चावल या सोया तहरी एक ऐसी चीज है जिसे मैं तब पकाती हूं जब हमारे घर में कोई खास मेहमान आता है और मेरे पास समय भी नहीं होता है। आसान सोया चंक्स पुलाव की इस रेसिपी में, मैं बहुत ही लिमिटेड सामग्री का उपयोग किया जाता है जो सभी की रसोई मे आसानी से मोजूद होते है । सोयाबीन पुलाव बनाने के लिए मैं प्रेशर कुकर का उपयोग करेगे और इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है। सोयाबीन के टुकड़े भारतीय रसोई में एक नियमित भोजन हैं। सोया चावल ,​​सोया बिरयानी ,​​सोया चंक्स पुलाव भारत में बहुत लोकप्रिय है। यह एक बर्तन में बनाया जाने वाला भोजन है और कहने की जरूरत नहीं है कि इसे पकाने में बहुत कम समय लगता है।जो लोग विशेष रूप से सोयाबीन के टुकड़ों को पसंद करते हैं उनके रसोई मे सबसे ज्यादा सोया पुलाव ही बंता है। सोया चंक्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और कहने की जरूरत नहीं है कि सोया की अच्छाई पुलाव को एक स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन बनाती है।

Type: RICE

Cuisine: INDIAN

Keywords: सोया चंक्स पुलाव | Soya chunks pulao| सोया चंक्स पुलाव रेसिपी | Soya chunks pulao recipe

Recipe Yield: 2 PEOPLE

Calories: 120 ग्रामकैलोरी:

Preparation Time: PT0H10M

Cooking Time: PT0H15M

Total Time: PT0H25M

Recipe Video Name: Soya Chunks Pulao | Pulao Recipes

Recipe Video Description: PRESENTED BY HOMECOOING SHOW

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/08/SOYA-CHUNK-PULAV-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • बासमती चावल- 1 कप
  • सोयाबीन- 1 छोटी कटोरी
  • मटर- ½ छोटी कटोरी
  • धनिया पत्ता (बारीक़ कटा हुआ)
  • हरी मिर्च (बारीक़ कटी हुई )
  • तेल-2 टेबल स्पून
  • जीरा-1 टीस्पून
  • अदरक लहसुन पेस्ट-1 टीस्पून
  • दाल चीनी-2 टुकड़ा
  • बड़ी इलाइची-2
  • लॉन्ग- 5-6 पीसी हुई
  • पीसा सोफ़ धनिया–1 टीस्पून
  • नमक (स्वादानुसार
  • कली मिर्च पाउडर- 1/4 टीस्पून
  • निम्बू रस-2 टीस्पून

Recipe Instructions: स्टेप-1 सबसे पहले हमने चावल को पानी से अच्छे से 3-4 बार धो लेना है और फिर 10 से 15 मिनट के लिए भिगो कर ही रख देना है इसमें से 15 मिनट बाद पानी अलग कर देना है। स्टेप-2 एक पतीला या कुकर ले उसे मध्यम आंच पर गैस पर रखें और उसमे घी या तेल डालकर गर्म होने दें। घी गर्म होते ही उसमें सोया चंक्स को डाल कर भून ले इससे पुलाव में अलग सा स्वाद आ जायेगा । भुने के बाद सोया चंक्स को एक प्लेट में निकाल कर अलग रख दे। अगर कच्चे सोया चंक्स डालते है तो उसमे एक अजीब सी महक आती है। इस लिए फ्राई करके ही सोया चंक्स को डाले। स्टेप-3 अब उसी पतीले या कुकर मे जीरा, तेज पत्ता, लौंग, दालचीनी, इलायची, अदरक लहसुन का पेस्ट डाले और अच्छे से भून ले | अब उप्पर से हरी मटर डालें और कुछ समय के लिए उसे भी भूनें। उसके बाद उसमें चावल डाले दे और उससे अच्छे और साथ ही सोया चंक्स डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले। स्टेप-4 अब हम 2 कप पानी और नमक डालेंगे और अच्छी तरह इसको मिलाएंगे और यक उबाला आने दे। पानी उबलने के समय गैस को धीमी आंच में रखे जब पानी कम होने लगे तब इसके उप्पर ढक्कन रख दे अगर कुकर है तो उसका ढक्कन बंद कर दे। और कुछ मिनट तक पकाएं या कुकर मे एक सिटी लगाए। स्टेप-5 4-5 मिनट के बाद ढक्कन खोलें और उसमें गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस डालने के बाद अच्छे से मिक्स करे। फिर से ढक्कन को ढक दें और अच्छे से पकाए जब तक चावल पक ना जाए अगर कुकर मे बना रहे है तो सिटी निकालने के बाद ही सब चीज को मिलाए। स्टेप-6 जब चावल नर्म हो जाए, तो ढक्कन को फिर से ढक दें, गैस को बंद कर दें और इसे 5-10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। आपका सोया चंक्स पुलाव सर्व करने के लिए तैयार है। अब इसे स्वादिस्ट तरीके से परिवार के साथ मिलकर खाए। आप सोया पुलाव को दही ओर चटनी के साथ ओर साथ आचार के साथ सर्व कर सकते है।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment