Veg Manchurian Recipe

Veg Manchurian Recipe

बात जब देसी भारतीय चाइनीज फ़ूड की कि जाती है तो हमारे दिमाग में मंचूरियन का जरुर आता है क्योंकि ये भारतीय सब्जियों के मेल जोल से बनी डिश है जिसकी छोटी छोटी बाल्स बनाकर चाइनीज ग्रेवी के साथ सर्व किया जाता है भारतीय सब्जियों से बनी ये डिश लगभग हर उम्र के लोगों द्वारा बहुत चाव से खायी जाती है. अब एक सर्विंग डिश में तली हुई मंचूरीयॅन बॉल्स को लगाएँ और फिर इसके ऊपर गरमागर्म सॉस डालें और चाइनीज फ्राइड राइस या फिर नूडल्स के साथ सर्व करें और खाएं।

Type: Indian Chinese dishes

Cuisine: INDIAN

Keywords: वेज मंचूरीयॅन रेसिपी | Veg Manchurian Recipe

Recipe Yield: SERVING -4 People

Calories: Calories per serving of VEG MANCHURIAN 70 calories of Sunflower Oil

Preparation Time: PT0H15M

Cooking Time: PT0H45M

Total Time: PT1H0M

Recipe Video Name: Vegetable Manchurian Dry

Recipe Video Description: Vegetable Manchurian Dry | Veg Manchurian Dry| Indo-Chinese Recipe ~ The Terrace Kitchen

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2022/11/Veg-Manchurian-Recipe-2-min-1024x576.png

https://youtu.be/mKFCdAznGiQPT

Recipe Ingredients:

  • पत्ता गोभी 3 कप बारीक़ कटी
  • शिमला मिर्च 1 मध्यम बारीक़ कटी
  • गाजर 1 मध्यम बारीक़ कटी
  • गोभी 1 मध्यम
  • प्याज 1 मध्यम बारीक़ कटी
  • लहसून 2 tbsp
  • अदरक 2 tbsp
  • हरी मिर्च 3-4 बारीक़ कटी
  • हरी प्याज ½ कप हरे पत्ते
  • मैदा 5 tbsp
  • कॉर्नफ्लोर 2 tbsp
  • तेल फ्राई करने
  • सोया सॉस 1 tbsp
  • टोमेटो सॉस 2 tbsp
  • शुगर 1 tsp
  • विनेगर 1 tbsp
  • नमक स्वादानुसार
  • काली मिर्च 1 tsp बारीक़

Recipe Instructions: · सबसे पहले, कैबेज ओर सारी सब्जी को कुरकुरी मंचूरियन बनाने के लिए बारीक काट लें। · मंचूरियन को पौष्टिक बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियाँ भी डालें जैसे पत्ता गोभी , फूल गोभी, गाजर, ग्रीन प्याज व अन्य । · अगर आप अधिक मसालेदार मंचूरियन खाना पसंद करते हैं तो चिल्ली सॉस की मात्रा बढ़ा दें। · मंचूरियन का स्वाद बहुत अच्छा लगता है जब इसे गर्म परोसा जाता है तो ये बाल्स कुरकुरे रहते है और ठंडा होने के बाद बाल्स गीला हो जाता है। · अगर गाजर और पत्तागोभी कद्दूकस करते समय उसमें अधिक मात्रा में पानी निकल रहा है तो आप बाकी सामग्री में मिलाने से पहले 2 से 3 चम्मच पानी को अलग कर दें. ऐसा करने से मंचूरियन गिले नहीं होते. · जब आप सारी सामग्री मिलाकर मंचूरियन बॉल बना रहे हो और सब्जियां साइड से बिखरने लगे तो ऐसे में आप थोड़ी मैदा और कॉर्नफ्लोर एड कर दें इससे आपके मंचूरियन अच्छे से सेट हो जायेंगे ओर बिखरेगे नहीं क्योंकि कॉर्नफ्लोर सारी सब्जी को बाइंड करता है। · अगर आपने जितनी बॉल्स बनाई है उससे कम मंचूरियन ग्रेवी बनाना चाहते है तो आप बाकी के मंचूरियन को तीन से चार दिन तक फ्रिज में रखकर आराम से इस्तेमाल कर सकते है जब आपका मन करें आप हमारी बताई मंचूरियन ग्रेवी बना कर स्वादिष्ट मंचूरियन बॉल्स का मजा ले सकते है।

Editor's Rating:
5
5/5 - (2 votes)

वेज मंचूरीयॅन रेसिपी | Veg Manchurian Recipe

Veg Manchurian Recipe

वेज मंचूरीयॅन रेसिपी के बारे मे , वेज मंचूरीयॅन मॉसमी सब्जी के साथ बनाए ,  वेज मंचूरीयॅन रेसिपी का स्वाद, वेज मंचूरीयॅन बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING, मैनचुरियन बॉल्स ओर सॉस बनाने के लिए लिए लगने वाली सामग्री,वेज मंचूरीयॅन बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

वेज मंचूरीयॅन के बारे मे

वेज मंचूरीयॅन चाइनीज़ डिश है इसमे सभी सब्जियों का स्वाद आता है क्योंकि इसमे सभी तरह की सब्जियों का प्रयोग किया जाता है  ये खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती हैं और इस मंचूरीयॅन को बनाना भी कोई भारी काम नहीं हैं बस मिली जुली सब्जियों और स्पाइसी सॉस में डालकर बनाई गयी है यह डिश इस स्वादिष्ट मंचूरीयॅन को आप राइस या नूडल्स किसी के भी साथ में सर्व कर सकते हैं अगर आप चाहें तो तली हुई मंचूरीयॅन बॉल्स को नाश्ते के तौर पर भी सर्व कर सकते हैं।वेज मंचूरीयॅन मॉसमी सब्जी के साथ बनाए :–

वेज मंचूरीयॅन बनाने के लिए आप मॉसम की सभी सब्जी से बना सकते है इसमे हर तरह की सब्जी जैसे फूल गोभी , पत्ता गोभी ओर सभी प्रकार की  फलिया ,प्याज, हरा प्याज गाजर ओर भी सब्जियों से मंचूरीयॅन बना सकते है ।

वेज मंचूरीयॅन रेसिपी का स्वाद :-–

यह खाने मे बहुत स्वादिष्ट होता है इसका स्वाद थोड़ा खाता मीठा ओर चटपटा होता है आमतौर पर वेज मंचूरियन को नुडल्स या फ्राइड राईस के साथ ही परोसा जाता है।

वेज मंचूरीयॅन बनाने मे समय:–

तैयारी मे समय15 मिनट
पकाने मे समय 45 मिनट

 सर्विनग / SERVING  -4 People

मैनचुरियन बॉल्स ओर सॉस बनाने के लिए लिए लगने वाली सामग्री:-

सामग्री का नाममात्रा
पत्ता गोभी3 कप बारीक़ कटी
शिमला मिर्च1 मध्यम बारीक़ कटी
गाजर1 मध्यम बारीक़ कटी
गोभी1 मध्यम
प्याज1 मध्यम बारीक़ कटी
लहसून2 tbsp
अदरक2 tbsp
हरी मिर्च3-4 बारीक़ कटी
हरी प्याज½ कप हरे पत्ते
मैदा5 tbsp
कॉर्नफ्लोर2 tbsp
तेलफ्राई करने
सोया सॉस1 tbsp
टोमेटो सॉस2 tbsp
शुगर1 tsp
विनेगर1 tbsp
नमकस्वादानुसार
काली मिर्च1 tsp बारीक़ कटी
  
  

वेज मंचूरीयॅन बनाने की विधि

बात जब देसी भारतीय चाइनीज फ़ूड की कि जाती है तो हमारे दिमाग में मंचूरियन का जरुर आता है क्योंकि ये भारतीय सब्जियों के मेल जोल से बनी डिश है जिसकी छोटी छोटी बाल्स बनाकर चाइनीज ग्रेवी के साथ सर्व किया जाता है भारतीय सब्जियों से बनी ये डिश लगभग हर उम्र के लोगों द्वारा बहुत चाव से खायी जाती है.
अब एक सर्विंग डिश में तली हुई मंचूरीयॅन बॉल्स को लगाएँ और फिर इसके ऊपर गरमागर्म सॉस डालें और चाइनीज फ्राइड राइस या फिर नूडल्स के साथ सर्व करें और खाएं।

स्टेप -1

वेज मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले हम पत्तागोभी , फूल गोभी म बारीक़ कटी शिमला मिर्च, एक बारीक़ कटी गाजर, 1 टेबलस्पून जिंगर गार्लिक पेस्ट डाल देंगे।

स्टेप -2

इसके बाद हम इन सब्जियों में आधा छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर, 2 बारीक़ हरी मिर्च, स्वादनुसार नमक डालकर हाथ या स्पून कि मदद से अच्छे से मिक्स कर लेंगे।

स्टेप-3

सारी सब्जियों को अच्छे से मिलाने के बाद 1 टीस्पून सोयासॉस में एक चुटकी लाल फूड कलर मिला कर सामग्री में मिला देंगे अगर आप फूड कलर नहीं डालना चाहते है तो आप उसको स्किप भी कर सकते है।

स्टेप-4

अब हम 6 टेबलस्पून मैदा और चार टेबलस्पून कोर्न्फ्लोर डालकर अपने हाथों या स्पून की सहायता से मिलायेंगे आप इसको जितना अच्छे से मिक्स करेगे उतनी ही मंचूरियन बॉल अच्छी बनती है।

स्टेप-5

अब हम इस मिक्सचर से  मंचूरियन बॉल बनायेंगे. इसके लिए सबसे पहले हम अपने हाथों में तेल या रिफाइंड लगा लेंगे। इसके बाद हम अपनी पंसद के हिसाब से मंचूरियन बॉल बना लेंगे।

स्टेप-6

इसके बाद हम कढाई में रिफाइंड या तेल गर्म कर लेंगे और मीडियम फ्लेम पर हुमने जो जो राउन्ड शैप के मंचूरियन गोले बनाए है हम उनको को कढाई के अंदर डाल देंगे। ध्यान रहे की आपको गैस का फ्लेम हाई नहीं करना है।  ऐसा करने से आपके मंचूरियन अंदर से कच्चे रह सकते है, इसलिए मीडियम फ्लेम पर ही तले।

स्टेप-7

अब हम मंचूरियन बॉल्स को दोनों तरफ से २-२ मिनट के लिए अच्छे से तल ले , यानी पांच मिनट तक दोनों तरफ से पकाने के बाद हम मंचूरियन बॉल्स को तेल से अलग कर लेंगे।

स्टेप-8

मंचूरियन बॉल्स को किसी प्लेट मे रैप पेपर रख कर उनके ऊपर रखे।

स्टेप-9

जब तक हमारे मंचूरियन बॉल्स ठंडे हो जाते है तब तक हम मंचूरियन की ग्रेवी को बना लेते है. इसके लिए सबसे पहले हम एक बाउल में एक टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर लेगे।

स्टेप-10

इसके बाद इसमे 1 टेबलस्पून रेड चिली सॉस, 2 टेबलस्पून टमेटो कैचप, 1 टेबलस्पून सोया सॉस, 1 चुटकी फ़ूड कलर( फ़ूड कलर ऑप्शनल है, ये सिर्फ ग्रेवी को बेहतर कलर देने के लिए डाला जाता है. अगर न डालना चाहे तो इसे अवॉयड भी कर सकते है) डाल दें।

स्टेप-11

सारी सॉसेज डालने के बाद हम उसी बाउल में हाफ टीस्पून कालीमिर्च, स्वादनुसार नमक ( ध्यान रहे की सारी सोसेज में पहले से नमक होता है. इसलिए आप नमक स्वादनुसार से कम ही डालें)।

स्टेप-12

मसाले डालने के बाद हम बाउल में एक टेबलस्पून विनेगर यानी सिरका और हाफ टीस्पून हाफ चीनी और थोडा सा पानी डालकर सारी सामग्री को स्पून से तब तक मिलायेंगे जब तक कॉर्नफ्लोर अच्छे से न मिल जाए।

स्टेप-13

जब आपकी सारी सामग्री अच्छे से मिल जाए तब आप 5 से 6 स्पून पानी और एड करके फिर से अच्छे से मिक्स कर लीजिये।

स्टेप-14

अब बारी आती है मंचूरियन की ग्रेवी बनाने की, इसके लिए आप गैस पर पेन चढ़ा कर 2 स्पून आयल डालकर फ्लेम को हाई कर ले।

स्टेप-15

आयल के अच्छे से गर्म हो जाने के बाद आप 6 से 7 बारीक़ कटी लहसुन की कलिया, २ कटी हुई मिर्च और एक इंच अदरक का टुकड़ा डालकर हल्का सा ब्राउन होने तक फ्राई कर ले।

स्टेप-16

जब हमारा तड़का अच्छे से भून जाये तब हम एक बारीक़ कटा प्याज और लहसुन प्याज का पेस्ट डालकर फ्राई करेंगे।

स्टेप-17

इसके साथ ही हम कढाई में 1 बड़ा टेबलस्पून कटा हुआ शिमला मिर्च ओर कैबेज डालकर 1 मिनट के लिए अच्छे से फ्राई होने दें,ध्यान रहे हमें प्याज और शिमला मिर्च केवल 60 से 70 परसेंट तक ही पकाना है क्योंकि चाइनीज ग्रेवी में सब्जियां हाफ फ्राई ही रहती है और ऐसा करने से टेस्ट और भी ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि ज्यादा फ्राई करने से सब्जी बहुत अधिक मात्रा मे पक जाती है।

स्टेप-18

1 मिनट हो जाने के बाद हम कढाई में 1 कप पानी और हमारी बनाई सॉस डाल देंगे ओर हमें गैस का फ्लेम हाई रखना है।  

स्टेप-19

अब जैसे जैसे आप ग्रेवी को पकाते जायेंगे तो ये थीक होती जायेगी अब यहाँ आप जैसी ग्रेवी रखना चाहते है उसी हिसाब से पानी एड करें अगर आप नार्मल ग्रेवी रखना चाहते है तो आप सिर्फ एक कप पानी एड करें।

स्टेप-20

२ मिनट लगातार पकाने के बाद हमारी ग्रेवी तैयार है अब हम गैस का फ्लेम बंद कर देंगे और 1 स्पून कटी हुयी धनिया पत्ती और मंचूरियन बॉल्स डालने के बाद 5 मिनट के लिए वैसे ही छोड़ देगे और लीजिये आपके लाजबाब मंचूरियन बॉल्स तैयार है.लेकिन ध्यान रहे की जब आप मंचूरियन को खाने के लिए सर्व करें उससे केवल पांच मिनट पहले ही मंचूरियन बॉल्स को ग्रेवी में डालें।

Q.-मंचूरियन खाने से क्या फायदा होता है?

ANS.-घर में बनी वेजिटेबल मंचूरियन खाने के स्वास्थ्य लाभ है
 
फूलगोभी में विटामिन सी, विटामिन के और भी कई पोषक तत्व होते है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. वहीं इसके अलावा इसमें फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड होता है जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है. वहीं फूलगोभी में कम कैलोरी होती है जो इसे एक हेल्दी फूड बनाती है.

सुझाव

  • सबसे पहले, कैबेज ओर सारी सब्जी को कुरकुरी  मंचूरियन बनाने के लिए बारीक काट लें।
  • मंचूरिन को पौष्टिक बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियाँ भी डालें जैसे पत्ता गोभी , फूल गोभी, गाजर, ग्रीन प्याज व अन्य ।
  • अगर आप अधिक मसालेदार मंचूरियन खाना पसंद करते हैं तो चिल्ली सॉस की मात्रा बढ़ा दें।
  • मंचूरियन का स्वाद बहुत अच्छा लगता है जब इसे गर्म परोसा जाता है तो ये बाल्स कुरकुरे रहते है और ठंडा होने के बाद बाल्स  गीला हो जाता है।
  • अगर गाजर और पत्तागोभी कद्दूकस करते समय उसमें अधिक मात्रा में पानी निकल रहा है तो आप बाकी सामग्री में मिलाने से पहले 2 से 3 चम्मच पानी को अलग कर दें. ऐसा करने से मंचूरियन गिले नहीं होते.
  • जब आप सारी सामग्री मिलाकर मंचूरियन बॉल बना रहे हो और सब्जियां साइड से बिखरने लगे तो ऐसे में आप थोड़ी मैदा और कॉर्नफ्लोर एड कर दें  इससे आपके मंचूरियन अच्छे से सेट हो जायेंगे ओर बिखरेगे नहीं क्योंकि कॉर्नफ्लोर सारी सब्जी को बाइंड करता है।
  • अगर आपने जितनी बॉल्स बनाई है उससे कम मंचूरियन ग्रेवी बनाना चाहते है तो आप बाकी के मंचूरियन को तीन से चार दिन तक फ्रिज में रखकर आराम से इस्तेमाल कर सकते है  जब आपका मन करें आप हमारी बताई मंचूरियन ग्रेवी बना कर स्वादिष्ट मंचूरियन बॉल्स का मजा ले सकते है।

(Review)-

जब चाइनीज फ़ूड की बात कि जाती है. तो हमारे दिमाग में मंचूरियन का नाम जरुर आता है।  क्योंकि ये भारतीय सब्जियों के मेल जोल से बनी डिश है।  जिसकी छोटी छोटी बाल्स बनाकर चाइनीज ग्रेवी के साथ सर्व किया जाता है। भारतीय सब्जियों से बनी ये डिश लगभग हर उम्र के लोगों द्वारा बहुत चाव से खायी जाती है।

1 thought on “Veg Manchurian Recipe”

Leave a Comment