चावल से पकोड़े-Chawal ke Pakode Recipe in Hindi

5/5 - (4 votes)

चावल के पकोड़े Rice Pakora Recipe राइस पकोड़ा रेसिपी Rice Pakora in Hindi चावल के पकोड़े बासी चवाल के पकौडे

Title Excerpt:  चावल के पकोड़े के बारे मे , पसंद की सब्जियो के साथ बनाए,  चावल के पकोड़े का स्वाद, बनाने मे समय, सर्विनग / SERVING,  चावल के पकोड़े के लिए लगने वाली सामग्री, ,बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, एफ ए कउ , रिव्यू ।

चावल के पकोड़े के बारे मे

चावल तो हम सभी के घर में रोजाना ही बनाये जाते हैं, चावल के पकोड़े भी बनाकर देखिये ये बहुत स्वादिष्ट बनते है। चावल के पकोड़े बनाने के लिये चावल आप बना लीजिये या फिर आपके पास सुबह के खाने में बने चावल बच गये हैं उनसे ये पकोड़े बना सकते है , तो आइये आज चाय के साथ चावल के पकोड़े बनायें।

पसंद की सब्जियो के साथ बनाए

आपको जो भी सब्जी पसंद हो आप इसमे वो ही डाल सकते है। जेसे उबले आलू , पत्ता गोभी, प्याज , इत्यादि।

चावल के पकोड़े का स्वाद

रात का चावल सभी के घर में बच जाता है। बासी चावल को जल्दी कोई खाना पसंद नहीं करता है।अक्सर हम रात के बचे चावल को फ्राई कर के खाते है।आज हम रात के बचे हुए चावल से पकोड़े बनाएंगे। इस पकोड़े को खाने के बाद कोई भी नहीं बता सकता कि ये पकोड़े रात के बचे हुए चावल के है। इसके पकोड़े बहुत ही कुरकुरे और स्वादिष्ट होते है।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:20 MINUTES
कुल समय:30MINUTES

सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  5

लिए लगने वाली सामग्री:-

चावल पके हुए – 1 कप
बेसन – 2 कप
प्याज बारीक कटा – 1
अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
हींग – 1 चुटकी
धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया बारीक कटा – 1/2 कप
तेल
नमक – स्वादानुसार
 2 उबले आलू
 

बनाने की विधि :-

चावल के पकौड़े सुनकर कई लोगों को हो सकता है थोड़ा अजीब लगे। दरअसल, हमारे घरों में पारंपरिक तौर पर बेसन के पकौड़े खाए जाते हैं। हालांकि पकौड़ों की भी काफी वैराइटीज़ प्रचलन में हैं लेकिन कम लोग ही अपने घरों में चावल से बने पकौड़ों का लुत्फ लेते हैं। चावल के पकौड़े स्वाद में जहां लाजवाब होते हैं, वहीं पेट के लिहाज से भी हल्के होते हैं। चावल के पकौड़ों को ब्रेकफास्ट में या स्नैक्स के तौर पर दिन में किसी भी वक्त खाया जा सकता है। इस रेसिपी को बनाना काफी सरल है और ये झटपट बनकर तैयार जो जाते हैं। चावल के पकौड़े घर के बच्चों के साथ बड़ों को भी काफी पसंद आएंगे।

स्टेप -1

चावल के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पका लें और उसे एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें। (आप चाहें तो इसमें रखे हुए चावलों का भी प्रयोग कर सकते हैं)

स्टेप-2

इसके बाद मैश किए चावल में बेसन, बारीक कटा प्याज, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, अदरक कद्दूकस डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

स्टेप-3

अब इस मिश्रण में जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, अजवाइन और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद मिश्रण को 10 मिनट के लिए अलग रख दें।

स्टेप-4

अब 10 मिनट के बाद मिश्रण को लें और इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पतला करें। ध्यान रखें कि घोल न ज्यादा पतला और न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए। सामान्य पकौड़े के लिए जैसा घोल तैयार किया जाता है, इसे भी उसी तरह से बनाएं।

स्टेप-5

घोल तैयार होने के बाद एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर चढ़ा दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें चावल के मिश्रण से पकौड़े बनाकर डाल दें।

स्टेप-6

कड़ाही की क्षमता के अनुसार चावल के पकौड़े बनाकर डीप फ्राई करने के लिए डाल दें। कुछ वक्त तक फ्राई करने के बाद पकौड़ों को पलट दें और दूसरी ओर से तलें।

स्टेप-7

पकौड़ें जब दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में अलग निकाल लें। इसी तरह सारे घोल के पकौड़े तैयार कर लें।

स्टेप-8

नाश्ते के लिए आपके चावल के पकौड़े बनकर तैयार हो चुके हैं।

स्टेप-9

फिर इसमें धनिया पत्ता डालकर सर्व करेंगे तो हमारी गरमा – गरम बासी चावल की चटपटी रेसिपी बनकर तैयार है परोसने के लिए।

स्टेप-10

अब इसके उप्पर हल्का सा चाट मसाला छिड़क दे ओर टोमेटो सॉस या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

सुझाव:-

  • कुरकुरा पकौड़ा के लिए बचे हुए चावल का उपयोग करें क्योंकि उन्हें मैश करना आसान होगा।
  • इसके अलावा, पकौड़े को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियाँ डालें।
  • साथ ही, छोटे आकार का गेंद को तैयार करें अन्यता यह कुरकुरा नहीं होगा।
  • अंत में, बचे हुए चवाल के पकौड़े या राइस पकोड़ा रेसिपी का स्वाद बहुत अच्छा लगता है जब इसे गरमागरम परोसा जाता है।
  • अगर आपको ज्यादा तीखा पसंद नहीं है तो आप मिर्ची कम कर सकते हैं यदि आप बच्चों के लिए बना रहे हैं तो मिर्ची को स्लिप करते दें | 

Review-

पकोड़े एक करारा और मसालेदार भारतीय नाश्ता है। मौसम चाहे कोई भी हो तला भुना नाश्ता सभी लोगों खाना हर मौसम में अच्छा लगता है। खासकर इस तरह के करारे पकौड़ी बारिश के सीजन में लोग ज्यादा पसंद करते हैं। वैसे प्याज आलू और पालक से पकोड़े सभी बनाते हैं। इस राइस पकोड़े की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बचे हुए पके चावल से बनाया जाता है. तो, आज के दोपहर के भोजन या रात के खाने से बचे हुए पके हुए चावल के साथ और क्या करना है, इसके बारे में अपने दिमाग को और अधिक रैक न करें! बस इसे मैश करें, इसे बाकी सामग्री के साथ मिलाएं, गर्म तेल में डालें और महिमा तक तलें।

FAQ:

Q. क्या चावल के पकोड़े मे हम सब्जी ऐड कर सकते है?

ANS. जी हा, चावल के पकोड़े मे हम अपनी पसंद की सब्जी डाल सकते है ।

Q. चावल के पकोड़े मे बेसन डाल सकते है ?

ANS. चावल के पकोड़े मे थोड़ा स बेसन डाल सकते है उससे चावल थोड़ा आपस मे मिक्स हो जाते है ।

Q. चावल के पकोड़ों के बेटर की कन्सिस्टन्सी केसी होनी चाहिए?

ANS. चावल के पकोड़े के बेटर की कन्सिस्टन्सी थोड़ी घाडी होनी चाहिए उससे पकोड़ों की शेप भड़िया आती है।

अन्य रेसिपी देखिए

चावल से पकोड़े | Chawal ke Pakode Recipe in Hindi

चावल तो हम सभी के घर में रोजाना ही बनाये जाते हैं, चावल के पकोड़े भी बनाकर देखिये ये बहुत स्वादिष्ट बनते है। चावल के पकोड़े बनाने के लिये चावल आप बना लीजिये या फिर आपके पास सुबह के खाने में बने चावल बच गये हैं उनसे ये पकोड़े बना सकते है , तो आइये आज चाय के साथ चावल के पकोड़े बनायें।

Type: SNACKS

Cuisine: INDIAN

Keywords: चावल से पकोड़े | Chawal ke Pakode Recipe in Hindi

Recipe Yield: 5 PEOPLE

Calories: 357

Preparation Time: PT0H10M

Cooking Time: PT0H20M

Total Time: PT0H30M

Recipe Video Name: बचे हुए चावल से पकोड़े बनाये, Leftover rice pakode, Chawal ke pakode Recipe- Rice Pakora

Recipe Video Description: बचे हुए चावल से पकोड़े बनाये, Leftover rice pakode, Chawal ke pakode Recipe- Rice Pakora

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/04/CHAWAL-KE-PAKODE-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • चावल पके हुए – 1 कप
  • हरी मिर्च कटी – 2
  • बेसन – 2 कप
  • प्याज बारीक कटा – 1
  • अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
  • हल्दी – 1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
  • हींग – 1 चुटकी
  • धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
  • अजवाइन – 1/2 टी स्पून
  • जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
  • हरा धनिया बारीक कटा – 1/2 कप
  • तेल
  • 2 उबले आलू
  • नमक – स्वादानुसार

Recipe Instructions: स्टेप -1 चावल के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पका लें और उसे एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें। (आप चाहें तो इसमें रखे हुए चावलों का भी प्रयोग कर सकते हैं) स्टेप-2 इसके बाद मैश किए चावल में बेसन, बारीक कटा प्याज, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, अदरक कद्दूकस डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। स्टेप-3 अब इस मिश्रण में जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, अजवाइन और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद मिश्रण को 10 मिनट के लिए अलग रख दें। स्टेप-4 अब 10 मिनट के बाद मिश्रण को लें और इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पतला करें। ध्यान रखें कि घोल न ज्यादा पतला और न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए। सामान्य पकौड़े के लिए जैसा घोल तैयार किया जाता है, इसे भी उसी तरह से बनाएं। स्टेप-5 घोल तैयार होने के बाद एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर चढ़ा दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें चावल के मिश्रण से पकौड़े बनाकर डाल दें। स्टेप-6 कड़ाही की क्षमता के अनुसार चावल के पकौड़े बनाकर डीप फ्राई करने के लिए डाल दें। कुछ वक्त तक फ्राई करने के बाद पकौड़ों को पलट दें और दूसरी ओर से तलें। स्टेप-7 पकौड़ें जब दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में अलग निकाल लें। इसी तरह सारे घोल के पकौड़े तैयार कर लें। स्टेप-8 नाश्ते के लिए आपके चावल के पकौड़े बनकर तैयार हो चुके हैं। स्टेप-9 फिर इसमें धनिया पत्ता डालकर सर्व करेंगे तो हमारी गरमा – गरम बासी चावल की चटपटी रेसिपी बनकर तैयार है परोसने के लिए। स्टेप-10 अब इसके उप्पर हल्का सा चाट मसाला छिड़क दे ओर टोमेटो सॉस या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Editor's Rating:
5

2 thoughts on “चावल से पकोड़े-Chawal ke Pakode Recipe in Hindi”

Leave a Comment