समोसा की रेसिपी

समोसा की रेसिपी

ह मसालेदार आलू और मैदा के साथ बनाई गयी एक बहुत ही लोकप्रिय डीप फ्राइड स्नैक रेसिपी है। समोसा एक बेहद लोकप्रिय ऐपेटाइजर, स्ट्रीट फूड और चाट है। इसे कई तरह की चटनियों के साथ स्नैक या हल्के-फुल्के नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है, जिसमें दही चटनी, इमली चटनी और हरी चटनी जैसी कई चटनियाँ शामिल हैं।पूरे भारत भर में पंजाबी समोसा रेसिपी बनाने के सैकड़ों तरीके हैं। इनमें फर्क सिर्फ इनकी भरावन, कवरिंग (खोल), आकार और बनाने के तरीके पर निर्भर करता है। इन सभी प्रकारों (वैरिएशंस) की शुरुआत पारंपरिक तौर पर वहां से हुई, जब मैदे से बने कोन में उबले व मसले हुए मसालेदार आलू भरे जाते थे। वास्तव में, इस कोन शेप को तैयार करना काफी मुश्किल भरा हो सकता है। आलू का मसालेदार भरावन कुछ मिनट में तैयार हो सकता है क्योंकि इसमें ज्यादा माथापच्ची नहीं होती, लेकिन समोसे को आकार देने और इसे परफेक्ट बनाने में थोड़ा समय लग सकता है। इस रेसिपी और इसके वीडियो में मैंने इसे आकार देने की ट्रिक्स और स्टेप्स को बहुत अच्छे से समझाया है। इसलिए मैं इस पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने के लिए कहूंगी और फिर आप भी बड़ी आसानी से इसे बना पाएंगे।

Type: SNACKS

Cuisine: INDIAN

Keywords: समोसा की रेसिपी

Recipe Yield: 2

Calories: Calories in 2 samosa amount to a total of 616 calories,

Preparation Time: PT0H25M

Cooking Time: PT0H15M

Total Time: PT0H40M

Recipe Video Name: samosa recipe | samosa banane ki vidhi | samosa banane ka tarika | aloo samosa

Recipe Video Description: samosa recipe | samosa banane ki vidhi | samosa banane ka tarika | aloo samosa

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2022/12/80-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • आलू 5-6 (उबले हुए)
  • आलू 5-6 (उबले हुए)
  • हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
  • अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
  • अजवाइन एक चम्मच
  • सोफ 1 चम्मच
  • मटर – 1 कप
  • हरा धनिया 1 कप
  • जीरा 1 चम्मच
  • हल्दी पाउडर 1 चम्मच
  • पनीर
  • लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
  • धनिया पाउडर 1 चम्मच
  • गरम मसाला 1 चम्मच
  • काजू
  • तेल तलने के लिए
  • स्वादानुसार नमक
  • अमचूर 1चम्मच

Recipe Instructions: स्टेप-1 सबसे पहले, एक बड़े कटोरे में 2 कप मैदा लें। आप विकल्प के तौर पर गेहूं का आटा ले सकते हैं। स्टेप -2 अब इसमें ¼ टेबलस्पून अजवायन, ½ टेबलस्पून नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। स्टेप-3 अब ¼ कप तेल रिफाइंड या मिलाएं और मैदे को अच्छी तरह मसलकर मिक्स करें। तेल मिलाने में कंजूसी ना करें, क्योंकि यह समोसे को पपड़ीदार बनाने के लिए सबसे ज़रूरी है। स्टेप-4 अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं । स्टेप-5 इसमें ½ कप पानी डालें और आटा गूँथना शुरू करें। स्टेप-6 आवश्यकतानुसार पानी डालते हुए सख्त आटा गूँथ लें। स्टेप-7 अब आटे को घी लगाकर 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें। स्टेप-8 इससे आता बहुत मुलायम ओर बेलने मे आसानी हो जाती है । समोसे का स्टफ़िंग तैयार करना: स्टेप-1 सबसे पहले एक बड़ी कढ़ाई में 2 टी स्पून तेल लें और 1 टी स्पून जीरा, ½ टी स्पून साबुत धनिया, ½ टी स्पून सौंफ और चुटकी भर हींग डालकर हल्का भूनें। स्टेप-2 इसके अलावा इसमें 1 इंच बारीक़ कटी हुई अदरक और 1 मिर्च डालें। स्टेप-3 अब इसमें ½ कप मटर डालें और 2 मिनट के लिए हल्का भूनें। मैंने यहाँ फ्रोजन मटर का उपयोग किया है। यदि आप भिगोए हुए मटर का उपयोग करते हैं, तो मटर को उबालना ना भूलें। स्टेप-4 इसके अलावा, ½ टी स्पून मिर्च पाउडर, ½ टी स्पून धनिया पाउडर, ¼ टी स्पून जीरा पाउडर, ½ टी स्पून आमचूर, ½ टी स्पून गरम मसाला, ¼ टी स्पून काली मिर्च और ¾ टी स्पून नमक डालें। स्टेप-5 अब धीमी आंच पर मसालों से खुशबू आने तक सेकें। स्टेप-6 फिर, इसमें 4 उबले और मसले हुए आलू मिलाएं। मेरे पास प्रेशर कुकर में उबले हुए आलू हैं, जिन्हें मैंने 5 सीटी आने तक उबाला है। स्टेप-7 मसालों के अच्छी तरह से मिलने तक मैश और मिक्स करते रहें। स्टेप-8 अब इसमें 5 काजू, 2 टेबलस्पून किशमिश और 2 टेबलस्पून धनिया मिलाएं। स्टेप-9 इसे अच्छी तरह से मिलाएं और समोसे का भरावन तैयार है। अब इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। स्टेप-10 इसे अच्छी तरह से मिलाएं और समोसे का भरावन तैयार है। अब इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। स्टेप-11 आटे को ओवल शेप में बेलें। अब इसे चाकू की मदद से ठीक बीच में से हॉरिजॉन्टली दो बराबर भागों में काट लें। स्टेप- 12 अब इस पर पानी लगाकर एक कोन की शेप बनाएं। धीरे से दबाएं ताकि यह ठीक से सील हो जाए। अब इस कोन में 2 टेबल स्पून समोसे का स्टफिंग भरें। स्टेप-13 अब किनारों पर थोड़ा सा पानी लगाएं। अब इसे पीछे खींचकर एक प्लीट बनाएं। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक तरह से समोसे की रीढ़ है, जो समोसे को खड़ा रहने में मदद करती है। स्टेप-14 अब इसे मजबूती से दबाकर ओपन हिस्से को बंद कर दें। स्टेप-15 सबसे पहले एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और समोसे को धीमी आंच पर डीप फ्राई करें। विकल्प के तौर पर आप ओवन को प्रीहीट कर सकते हैं और फिर इसमें समोसे 40 मिनट के लिए 180 डिग्री सेलिसियस पर बेक कर सकते हैं। स्टेप-16 बीच-बीच में इन्हें हिलाते रहें, और कम से कम 15 मिनट के लिए धीमी आँच पर तलें। एक बार जब आलू समोसा सुनहरा और क्रिस्प हो जाए, तो इन्हें किचन पेपर पर निकाल लें। स्टेप- 17 अंत में, हरी चटनी और इमली की चटनी के साथ आलू समोसे का आनंद लीजिए।

Editor's Rating:
5
5/5 - (3 votes)
समोसा की रेसिपी

समोसा की रेसिपी |Crispy Samose Ki Recipe, Samosa Recipe, Samosa Banane Ki Vidhi, Samosa Banane Ka Tarika, Aloo Samosa

समोसा के बारे मे , काजू पनीर के साथ बनाए , समोसा  का स्वाद, समोसा बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  समोसा के लिए लगने वाली सामग्री,समोसा बनाने की विधि,  , सुझाव,विडिओ लिंक, FAQ, रिव्यू । About Samosa, Made Together Paneer & kaju, Taste of Samosa, Time to Make Samosa, Serving/Serving SERVING, Samosa Ingredients, How to Make Samosa, Tips, Video Link, FAQ, Review.

समोसा के बारे मे

आलू और मसालों से भरा हुआ और बाहर से खस्ता परत के समोसे खाना किसे पसंद नहीं। यह भारत की स्ट्रीट फूड है और बहुत लोग इसे खाना पसंद करते हैं। समोसा बनाने की विधि पता हो तो कोई भी आसानी से बना सकता है। जितने खाने में यह स्वादिष्ट होते हैं, उतना ही बनाने में आसान है, इसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले बहुत साधे हैं जो हमारे घर पर आसानी से उपलब्ध रहते हैं। इसका चटपटा और थोड़ा मसालेदार स्वाद हर किसी को पसंद आता है। सभी उम्र के लोग समोसे को खाना पसंद करते हैं। इसे सुबह के समय या दोपहर की मसाला चाय के साथ परोसा जाता है।

 काजू पनीर के साथ बनाए

समोसे की स्टफिंग करते टाइम इसमे पनीर का पीस ओर काजू रखने से समोसे के मसले मे स्वाद आ जाता है इस लिए इसमे पनीर ओर काजू के टुकड़े का का उपयोग जरूर करे ।

समोसा का स्वाद

समोसे का स्वाद बहुत ही खस्ता होता है,इसमे आलू मिक्सचर का टैस्ट बहुत अच्छा आता है, यह चटनी के साथ ओर भी स्वादिष्ट लगता है।

समोसा बनाने मे समय:- 

तैयारी मे समय30 मिनट
पकाने मे समय   15 मिनट

सर्विनग / SERVING 

2 People

समोसा के लिए लगने वाली सामग्री

आलू 5-6 (उबले हुए)
मैदा – 200 ग्राम
हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
अजवाइन एक चम्मच
सोफ 1 चम्मच
मटर – 1 कप
हरा धनिया 1 कप
जीरा 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
पनीर
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
काजू
तेल तलने के लिए
स्वादानुसार नमक
अमचूर 1चम्मच

बनाने की विधि

यह मसालेदार आलू और मैदा के साथ बनाई गयी एक बहुत ही लोकप्रिय डीप फ्राइड स्नैक रेसिपी है। समोसा एक बेहद लोकप्रिय ऐपेटाइजर, स्ट्रीट फूड और चाट है। इसे कई तरह की चटनियों के साथ स्नैक या हल्के-फुल्के नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है, जिसमें दही चटनी, इमली चटनी और हरी चटनी जैसी कई चटनियाँ शामिल हैं।पूरे भारत भर में पंजाबी समोसा रेसिपी बनाने के सैकड़ों तरीके हैं। इनमें फर्क सिर्फ इनकी भरावन, कवरिंग (खोल), आकार और बनाने के तरीके पर निर्भर करता है। इन सभी प्रकारों (वैरिएशंस) की शुरुआत पारंपरिक तौर पर वहां से हुई, जब मैदे से बने कोन में उबले व मसले हुए मसालेदार आलू भरे जाते थे। वास्तव में, इस कोन शेप को तैयार करना काफी मुश्किल भरा हो सकता है। आलू का मसालेदार भरावन कुछ मिनट में तैयार हो सकता है क्योंकि इसमें ज्यादा माथापच्ची नहीं होती, लेकिन समोसे को आकार देने और इसे परफेक्ट बनाने में थोड़ा समय लग सकता है। इस रेसिपी और इसके वीडियो में मैंने इसे आकार देने की ट्रिक्स और स्टेप्स को बहुत अच्छे से समझाया है। इसलिए मैं इस पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने के लिए कहूंगी और फिर आप भी बड़ी आसानी से इसे बना पाएंगे।

स्टेप-1

सबसे पहले, एक बड़े कटोरे में 2 कप मैदा लें। आप विकल्प के तौर पर गेहूं का आटा ले सकते हैं।

स्टेप -2

अब इसमें ¼ टेबलस्पून अजवायन, ½ टेबलस्पून नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

स्टेप-3

अब ¼ कप तेल रिफाइंड या मिलाएं और मैदे को अच्छी तरह मसलकर मिक्स करें। तेल मिलाने में कंजूसी ना करें, क्योंकि यह समोसे को पपड़ीदार बनाने के लिए सबसे ज़रूरी है।

स्टेप-4

अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं ।

स्टेप-5

इसमें ½ कप पानी डालें और आटा गूँथना शुरू करें।

स्टेप-6

आवश्यकतानुसार पानी डालते हुए सख्त आटा गूँथ लें।

स्टेप-7

अब आटे को घी लगाकर 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें।

स्टेप-8

इससे आता बहुत मुलायम ओर बेलने मे आसानी हो जाती है ।

समोसे का स्टफ़िंग तैयार करना:

स्टेप-1

सबसे पहले एक बड़ी कढ़ाई में 2 टी स्पून तेल लें और 1 टी स्पून जीरा, ½ टी स्पून साबुत धनिया, ½ टी स्पून सौंफ और चुटकी भर हींग डालकर हल्का भूनें।

स्टेप-2

इसके अलावा इसमें 1 इंच बारीक़ कटी हुई अदरक और 1 मिर्च डालें।

स्टेप-3

अब इसमें ½ कप मटर डालें और 2 मिनट के लिए हल्का भूनें। मैंने यहाँ फ्रोजन मटर का उपयोग किया है। यदि आप भिगोए हुए मटर का उपयोग करते हैं, तो मटर को उबालना ना भूलें।

स्टेप-4

इसके अलावा, ½ टी स्पून मिर्च पाउडर, ½ टी स्पून धनिया पाउडर, ¼ टी स्पून जीरा पाउडर, ½ टी स्पून आमचूर, ½ टी स्पून गरम मसाला, ¼ टी स्पून काली मिर्च और ¾ टी स्पून नमक डालें।

स्टेप-5

अब धीमी आंच पर मसालों से खुशबू आने तक सेकें।

स्टेप-6

फिर, इसमें 4 उबले और मसले हुए आलू मिलाएं। मेरे पास प्रेशर कुकर में उबले हुए आलू हैं, जिन्हें मैंने 5 सीटी आने तक उबाला है।

स्टेप-7

मसालों के अच्छी तरह से मिलने तक मैश और मिक्स करते रहें।

स्टेप-8

अब इसमें 5 काजू, 2 टेबलस्पून किशमिश और 2 टेबलस्पून धनिया मिलाएं।

स्टेप-9

इसे अच्छी तरह से मिलाएं और समोसे का भरावन तैयार है। अब इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।

स्टेप-10

इसे अच्छी तरह से मिलाएं और समोसे का भरावन तैयार है। अब इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।

स्टेप-11

आटे को ओवल शेप में बेलें।
अब इसे चाकू की मदद से ठीक बीच में से हॉरिजॉन्टली दो बराबर भागों में काट लें।

स्टेप- 12

अब इस पर पानी लगाकर एक कोन की शेप बनाएं। धीरे से दबाएं ताकि यह ठीक से सील हो जाए।
अब इस कोन में 2 टेबल स्पून समोसे का स्टफिंग भरें।

स्टेप-13

अब किनारों पर थोड़ा सा पानी लगाएं।
अब इसे पीछे खींचकर एक प्लीट बनाएं। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक तरह से समोसे की रीढ़ है, जो समोसे को खड़ा रहने में मदद करती है।

स्टेप-14

अब इसे मजबूती से दबाकर ओपन हिस्से को बंद कर दें।

स्टेप-15

सबसे पहले एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और समोसे को धीमी आंच पर डीप फ्राई करें। विकल्प के तौर पर आप ओवन को प्रीहीट कर सकते हैं और फिर इसमें समोसे 40 मिनट के लिए 180 डिग्री सेलिसियस पर बेक कर सकते हैं।

स्टेप-16

बीच-बीच में इन्हें हिलाते रहें, और कम से कम 15 मिनट के लिए धीमी आँच पर तलें।
एक बार जब आलू समोसा सुनहरा और क्रिस्प हो जाए, तो इन्हें किचन पेपर पर निकाल लें।

स्टेप- 17

अंत में, हरी चटनी और इमली की चटनी के साथ आलू समोसे का आनंद लीजिए।

सुझाव

  • यदि आपको समोसे की पपड़ी खस्ता और ज्यादा स्वादिष्ट चाहिए तो आटा गुंदते समय तेल की बजाय दो बड़े चम्मच घी मिला सकते हैं। इससे खस्ता पपड़ी बनेगी और खुशबू बहुत बढ़िया आएंगी।
  • समोसे तलते समय मीडियम आंच रखें। ज्यादा तेज आंच पर तलोगे तो ऊपर से पपड़ी का कलर बदलेगा लेकिन अंदर से कच्चे रहेंगे और स्वादिष्ट नहीं बनेंगे।
  • यदि आप मटर हरे मिलाते हो तो उबालने की जरूरत नहीं। यदि सूखे मटर का इस्तेमाल कर रहे हो तो 7-8 घंटे पहले मटर को पानी में भिगो दें, फिर आलू के उबाले।
  • आप बेहतर फ्लेवर के लिए आटा गूंथते समय तेल की जगह घी प्रयोग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, भरावन में पनीर या अपनी पसंद की सब्जियाँ भी डाल सकते हैं।
  • साथ ही, समोसों को धीमी आंच पर तलें, नहीं तो समोसे का खोल पपड़ीदार नहीं बनेगा।
  • सबसे ख़ास बात, अगर समोसे हल्के स्पाइसी और पपड़ीदार बनें, तो ज्यादा टेस्टी लगते हैं।

Review

समोसा को आप अपनी मनपसंद किसी भी चटनी जैसी, पुदीना चटनी के साथ खा सकते हैं।

FAQ

Q.समोसे में क्या पड़ता है?

ANS.-सबसे पहले, इस रेसिपी के लिए गुंथा हुआ मैदा या डौ बहुत महत्वपूर्ण है। मैंने आटे में तेल मिलाया और इसे लगभग 10 मिनट तक गूंथा।

भरावन के लिए:
▢ 2 टी स्पून तेल
1 टी स्पून जीरा
½ टी स्पून धनिया, कुचला हुआ
½ टी स्पून सौंफ
चुटकी हींग
1 इंच अदरक, बारीक कटी हुई
1 मिर्च, बारीक कटी हुई
½ कप मटर

Q.-समोसा बनाने की शुरुआत कहाँ से हुई?

ANS.समोसे का इतिहास (History of Samosa) बहुत पुराना है, यह मीलों दूर ईरान से बहुत पहले भारत आया था। पुराने जमाने में प्रवासियों के साथ समोसा अफगानिस्तान होते हुए भारत (Samosa History) पहुंचा। सोलहवीं सदी में पुर्तगाली भारत में आलू लाए थे और उसके बाद से ही समोसे में आलू डाला जाने लगा।

Q.-समोसे कितने प्रकार के होते हैं?

ANS. (1) chhole samosa (chhole samosa)- Chhole samosa.
(2) कीमा समोसा (keema samosa)- …
(3) चॉकलेट समोसा (chocolate samosa)- …
(4) पास्ता समोसा (pasta samosa)- …
(6) एग समोसा (egg samosa)- …
(7) जैम समोसा (jam samosa)- …
(8) चाउमीन समोसा (chawmein samosa)- .

Q.-बिना पके समोसे को फ्रिज में कैसे स्टोर करते हैं?

ANS. समोसे कुछ दिनों के लिए फ्रिज में एक एयरटाइट कंटेनर में रखेंगे। वे अच्छी तरह से जम जाते हैं (चिपकने से बचने के लिए उन्हें एक शोधनीय बैग में सपाट रखें)। यदि आप समोसे को फ्रीज करने की योजना बना रहे हैं, तो पकने तक भूनें, लेकिन फिर भी पीला, फिर खाने से पहले सुनहरा होने तक तलें।

Q.-समोसा तिकोना क्यों होता है?

ANS. अब चूंकि समोसी का ऑरिजिन मध्य एशिया है और मध्य एशिया में समसा का एक अर्थ पिरामिड भी माना जाता है. और आप जानते ही हैं कि पिरामिडों का आकार तिकोना होता है. इसलिए ऐसा मान लिया गया कि समोसा का आकार तिकोना होने के पीछे शायद यही वजह रही होगी

Q.-समोसे में कौन सा पोषक तत्व पाया जाता है?

ANS. कैलोरी – 262.
फैट – 17 ग्राम
कार्ब्स – 24 ग्राम
फाइबर – 2.1 ग्राम
शुगर – 1.6 ग्राम
प्रोटीन – 3.5 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल – 27 mg.
सोडियम – 423 mg.

अन्य रेसिपी देखे