सरसों का साग | Sarson ka Saag recipe

सरसों का साग | Sarson ka Saag recipe

ठंड का मौसम हो, और खाने में सरसों का साग और मक्के की रोटी बनी हो, तो खाने के स्वाद का क्या कहना। आज हम सरसों का साग (Sarson ka saag) बनाते हैं। घर पर सरसों का साग ज्यादातर पंजाबी परिवार ही बनाते हैं लेकिन इसकी रेसिपी इतनी आसान है कि आप भी इसे आसानी से ही बना सकती हैं। सबसे पहले, हमेशा इस रेसिपी के लिए ताजा और हरे रंग के रंगीन पालक और सरसों के पत्तों का चयन करें। मैंने एक बार फ्रोज़न पत्तों के साथ कोशिश की थी, और इसका परिणाम सही नहीं था दूसरा, पारंपरिक रेसिपी में, हरे पत्ते प्यूरी बनाने के लिए ब्लेंडर या मिक्सर का उपयोग नहीं करते है। यह गाढ़ा बनावट को प्राप्त करने के लिए में मैशर के साथ लगातार मैश किया जाता है। लेकिन अगर आप जल्दी में हैं, तो आप इसे ब्लेंड भी कर सकते हैं।

Type: सब्जी /करी / साग

Cuisine: INDIA

Keywords: Sarson ka Saag recipe

Recipe Yield: 3

Calories: 245

Preparation Time: PT0H20M

Cooking Time: PT0H30M

Total Time: PT0H50M

Recipe Video Name: पंजाबी सरसो का साग बनाने का सबसे आसान तरीका | Sarso Ka Saag Recipe | Punjabi Saag |

Recipe Video Description: पंजाबी सरसो का साग बनाने का सबसे आसान तरीका | Sarso Ka Saag Recipe | Punjabi Saag |

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/01/SARSO-KA-SAAG-1024x576.png

Recipe Ingredients:

  • सरसों के हरे पत्ते – 500 ग्राम
  • पालक – 150 ग्राम
  • हरी मिर्च-2-3
  • बथुआ – 100
  • अदरक- 2 इंच लम्बा टूकड़ा
  • सरसों का तेल – 2 टेबल स्पून
  • घी – 2 टेबल स्पून
  • हींग- 2 – 3 पिंच
  • जीरा- 1/2 छोटी चम्मच
  • हल्दी पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच
  • मक्के का आटा- 1/4 कप
  • लाल मिर्च पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच )
  • प्याज- 1
  • लहसुन- 3-4 कली
  • ( 1 छोटी चम्मच ) साबूत धनिया
  • साबुत चावल ( 1 छोटी चम्मच )
  • माखन ( 4 छोटी चम्मच )

Recipe Instructions: स्टेप-1 सरसों का साग बनाने के लिए आप सबसे पहले पालक, सरसो और बथुआ को पानी से अच्छे से धो लें। छलनी में डालकर धोएं इससे आपको काफी आसानी होगी। स्टेप-2 अब आप इसे पानी से धोने के बाद थोड़ी देर में के लिए छलनी में ही रहने दें ताकि इसका पानी अच्छे से निचुड़ जाएं। स्टेप-3 अब आप इन्हे ऊपर की डंडी से पकड़कर हाथ में जितना आए उतना इकट्ठा कर लें यानि इसको साफ कर ले और फिर इसे चाकू से काटें। जब ये सारा कट जाए तब आप इसे एक तरफ रख दें। स्टेप-4 अब इतना बड़ा कूकर लें जिसमें ये आसानी से आ जाए इसमें कटे हुए सरसों पालक और बथुए को एक साथ डालें इसमें 1 कप पानी भी डालें और इसे गैस पर रख दें। स्टेप-5 साबुत चावल ओर पानी 1 कप ही डालना है बाकी का पानी साग को बनाते समय डाल लिया जाता है । स्टेप-6 जब कुकर में एक सीटी आ जाए तो आप गैस बंद कर दें और फिर कूकर की सीटी निकाल दें और इसे थोड़ी देर ऐसा ही रखा रहने दें ताकि प्रेशर निकल जाए। सरसों के साग को ऐसे लगाएं तड़का स्टेप-1 तड़का लगाने के लिए आप सबसे पहले मिक्सी में प्याज, लहसुन, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को थोड़ा दरदरा पीस लें। स्टेप-2 अब कढ़ाही में तेल डालें जब तेल गर्म हो तब आप उसमें मक्के का आटा डालें और इसे ब्राउन होने तक भूनें। फिर इसे एक कटोरी में निकाल लें। स्टेप-3 अब पैन में आप तेल डालकर गर्म करें फिर इसमें हींग और जीरा ओर साबूत धनिया डालें। जब ये भुनने लगे तब आप इसमें हल्दी पाउडर डालें फिर इसमें प्याज, लहसुन,टमाटर, अदरक और हरी मिर्ची का पेस्ट भी डाल दें। स्टेप-4 अब इस मसाले को तब तक भुनें जब तक तेल अलग ना हो जाए। स्टेप-5 अब तक कुकर की स्टीम निकल चुकी होगी आप ब्लैंडर से इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इससे सरसों पालक और बथुआ जो उबला है वो थोड़ा मुलायम हो जाएगा और उसमें अलग से रेशे नज़र नहीं आएंगे। स्टेप-6 सरसों को ब्लैंड करते समय आप उसमें थोड़ा सा गुड़ भी डाल गर्म सरसों में ये अच्छे से मिक्स हो जाएगा। ध्यान से गुड़ डालना ज्यादा मीठा साग आपका स्वाद बिगाड़ देगा। इस लिए बिल्कुल थोड़ा स ही गुड डालना है । स्टेप-7 अब आप इस ब्लैंड किए हुए सरसों को तड़के वाले पैन में डाल दें। फिर इसमें ऊपर से आप भुना हुआ मक्के का आटा भी डालें। स्वाद के हिसाब से इसमें नमक भी मिलाएं। स्टेप-8 इसे आप धीमी आंच पर 15-16 मिनट के लिए पकने दें। इसे आप अब गैस से उतार सकती हैं। इसकी खुशबू भी आनी शुरू हो जाएगी। स्टेप-9 गैस बंद करने के बाद आप इसमें ऊपर से देसी घी डालें उसका स्वाद सरसों में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा। अब आप इसे एक कटोरे में निकाल लें। स्टेप-10 अब आप इसको मखखन डालकर चावल या मक्के की या गेहू की रोटी के साथ परोस सकते है । सरसों के साग को वैसे को मक्के की रोटी के साथ ही खाने का मज़ा है। लेकिन आप इसे नान और चपाती के साथ भी खा सकते हैं।

Editor's Rating:
5
5/5 - (3 votes)

सरसों का साग रेसिपी | Sarson Ka Saag In Hindi | साग | सरसों का साग रेसिपी |पंजाबी स्टाइल सरसों का साग बनाने का तरीका

सरसों के साग  के बारे मे ,साबुत धनिये के तड़के के साथ बनाए, सरसों के साग का स्वाद, सरसों का  साग बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING, सरसों के साग मे  लगने वाली सामग्री, सरसों का साग बनाने की विधि , सुझाव,विडिओ लिंक, FAQ, रिव्यू ।

सरसों के साग के बारे मे

ठंड का मौसम हो, और खाने में सरसों का साग और मक्के की रोटी बनी हो, तो खाने के स्वाद का क्या कहना। आज हम सरसों का साग (Sarson ka saag) बनाते हैं। घर पर सरसों का साग ज्यादातर पंजाबी परिवार ही बनाते हैं लेकिन इसकी रेसिपी इतनी आसान है कि आप भी इसे आसानी से ही बना सकती हैं। सबसे पहले, हमेशा इस रेसिपी के लिए ताजा और हरे रंग के रंगीन पालक और सरसों के पत्तों का चयन करें। मैंने एक बार फ्रोज़न पत्तों के साथ कोशिश की थी, और इसका परिणाम सही नहीं था दूसरा, पारंपरिक रेसिपी में, हरे पत्ते प्यूरी बनाने के लिए ब्लेंडर या मिक्सर का उपयोग नहीं करते है। यह गाढ़ा बनावट को प्राप्त करने के लिए में मैशर के साथ लगातार मैश किया जाता है। लेकिन अगर आप जल्दी में हैं, तो आप इसे ब्लेंड भी कर सकते हैं।

साबुत धनिये के तड़के के साथ बनाए

सरसों के साग मे अगर साबुत धनिये का तड़का लगा दे तो साग ओर भी स्वाद हो जाता है।

सरसों के साग का स्वाद

साग का स्वाद बहुत मलाईदार होता है क्योंकि इसको उबाल कर बहुत बारीक पीसा जाता है । मखन के तड़के से इसका स्वाद चार गुण ओर अधिक हो जाता है ।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:20 मिनट
पकाने का समय:30 मिनट
कुल समय:50 मिनट

सर्विनग / SERVING 

3मेम्बर्स

सरसों के साग के लिए लगने वाली सामग्री:-

सरसों के हरे पत्ते –  500 ग्राम
पालक – 150 ग्राम
बथुआ – 100
 ( 1 छोटी चम्मच ) साबूत धनिया
हरी मिर्च-2-3
अदरक- 2 इंच लम्बा टूकड़ा
सरसों का तेल – 2 टेबल स्पून
घी – 2 टेबल स्पून
हींग- 2 – 3 पिंच
जीरा- 1/2  छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच
मक्के का आटा- 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक- स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच )
प्याज- 1
लहसुन- 3-4 कली
 मखखन ( 4 छोटी चम्मच )
 साबूत चावल ( 1 छोटी चम्मच )

बनाने की विधि

सर्दियों के मौसम में बाजार में सरसो बिकती है लेकिन क्या सरसो के साग में सिर्फ सरसो ही डलती है नहीं ऐसा नहीं है। सरसों के साथ इसमें पालक और बथुआ भी मिलाया जाता है लेकिन क्या सब बराबर मात्रा में मिलाते हैं। सरसों का साग बनाने के लिए आपको क्या- क्या चाहिए और इसे कैसे बनाया जाता है ये अगर आपको नहीं आत ये रेसिपी सिर्फ आपके लिए ही है। सरसों के साग की ये रेसिपी इतनी टेस्टी है कि इसे आपने अगर एक बार बनाया तो सब इसे खाकर उंगलियां चाटने लगेंगे। अब आप इसे झटपट घर पर बनाने के लिए तैयार हो जाइए।

स्टेप-1

सरसों का साग बनाने के लिए आप सबसे पहले पालक, सरसो और बथुआ को पानी से अच्छे से धो लें। छलनी में डालकर धोएं इससे आपको काफी आसानी होगी। 

स्टेप-2

अब आप इसे पानी से धोने के बाद थोड़ी देर में के लिए छलनी में ही रहने दें ताकि इसका पानी अच्छे से निचुड़ जाएं। 

स्टेप-3

अब आप इन्हे ऊपर की डंडी से पकड़कर हाथ में जितना आए उतना इकट्ठा कर लें यानि इसको साफ कर ले और फिर इसे चाकू से काटें। जब ये सारा कट जाए तब आप इसे एक तरफ रख दें।

स्टेप-4

अब इतना बड़ा कूकर लें जिसमें ये आसानी से आ जाए इसमें कटे हुए सरसों पालक और बथुए को एक साथ डालें इसमें 1 कप पानी भी डालें और इसे गैस पर रख दें। 

स्टेप-5

साबुत चावल ओर पानी 1 कप ही डालना है बाकी का पानी साग को बनाते समय डाल लिया जाता है ।

स्टेप-6

जब कुकर में एक सीटी आ जाए तो आप गैस बंद कर दें और फिर कूकर की सीटी निकाल दें और इसे थोड़ी देर ऐसा ही रखा रहने दें ताकि प्रेशर निकल जाए। 

सरसों के साग को ऐसे लगाएं तड़का

स्टेप-1

तड़का लगाने के लिए आप सबसे पहले मिक्सी में प्याज, लहसुन, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को थोड़ा दरदरा पीस लें।

स्टेप-2

अब कढ़ाही में तेल डालें जब तेल गर्म हो तब आप उसमें मक्के का आटा डालें और इसे ब्राउन होने तक भूनें। फिर इसे एक कटोरी में निकाल लें। 

स्टेप-3

अब पैन में आप तेल डालकर गर्म करें फिर इसमें हींग और जीरा ओर साबूत धनिया डालें। 
जब ये भुनने लगे तब आप इसमें हल्दी पाउडर डालें फिर इसमें प्याज, लहसुन,टमाटर, अदरक और हरी मिर्ची का पेस्ट भी डाल दें। 

स्टेप-4

अब इस मसाले को तब तक भुनें जब तक तेल अलग ना हो जाए। 

स्टेप-5

अब तक कुकर की स्टीम निकल चुकी होगी आप ब्लैंडर से इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इससे सरसों पालक और बथुआ जो उबला है वो थोड़ा मुलायम हो जाएगा और उसमें अलग से रेशे नज़र नहीं आएंगे। 

स्टेप-6

सरसों को ब्लैंड करते समय आप उसमें थोड़ा सा गुड़ भी डाल गर्म सरसों में ये अच्छे से मिक्स हो जाएगा। ध्यान से गुड़ डालना ज्यादा मीठा साग आपका स्वाद बिगाड़ देगा। इस लिए बिल्कुल थोड़ा स ही गुड डालना है ।

स्टेप-7

अब आप इस ब्लैंड किए हुए सरसों को तड़के वाले पैन में डाल दें। फिर इसमें ऊपर से आप भुना हुआ मक्के का आटा भी डालें। स्वाद के हिसाब से इसमें नमक भी मिलाएं।

स्टेप-8

इसे आप धीमी आंच पर 15-16 मिनट के लिए पकने दें। इसे आप अब गैस से उतार सकती हैं। इसकी खुशबू भी आनी शुरू हो जाएगी। 

स्टेप-9

गैस बंद करने के बाद आप इसमें ऊपर से देसी घी डालें उसका स्वाद सरसों में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा। अब आप इसे एक कटोरे में निकाल लें।

स्टेप-10

अब आप इसको मखखन डालकर चावल या मक्के की या गेहू की रोटी के साथ परोस सकते है । सरसों के साग को वैसे को मक्के की रोटी के साथ ही खाने का मज़ा है। लेकिन आप इसे नान और चपाती के साथ भी खा सकते हैं।

सुझाव

  • सुझाव:  सरसों के साग को बनाने के लिये, पारम्परिक तरीके में मक्के के आटे को भूनने के बजाय कच्चा ही घोल कर उस समय मिलाया जाता है जिस समय पत्ते अच्छी तरह उबल कर तैयार हो जाते हैं, और सब्जी को उबाल आने के बाद 20 – 25 मिनिट तक पकाते है  और थोड़ी थोड़ी देर में सब्जी को चलाते रहते हैं, मोटे भारी चमचे से सब्जी को घोंटते हैं, जब सब्जी अच्छी तरह घुट कर बन कर तैयार हो जाती है तब उसमें तड़का बनाकर डाल दिया जाता है। सब्जी बहुत अच्छी बन कर तैयार होती है.
  • यहां पर हमने सब्जी को कुकर में उबाल कर दरदरा पीसा है, मक्के के आटे भूना है इससे साग पहले के अपेक्षा जल्दी बन जाता है, और ये साग भी बहुत अच्छा बनता है.
  • अगर आप लहसन प्याज पसन्द करते हैं, तब एक प्याज और 4-5 लहसन की कली को बारीक काट कर जीरा भूनने के बाद डालिये और प्याज के हल्का गुलाबी होने तक भून लीजिये, और बाकी सारे मसाले इसी तरह डालकर साग बना लीजिये.
  • सरसों के साग को वैसे को मक्के की रोटी के साथ ही खाने का मज़ा है। लेकिन आप इसे नान और चपाती के साथ भी खा सकते हैं।
  • सबसे पहले, ताजा पत्तियों का उपयोग करें वरना स्वाद में सही नहीं होता है।
  • इसके अतिरिक्त, अधिक समृद्ध स्वाद के लिए ताजा घर का बना घी का उपयोग करें।
  • अंत में, सरसों का साग तैयार करते समय आप मेथी या किसी भी पत्ते भी डाल सकते हैं।

FAQ:

Q.- साग खाने के क्या क्या फायदे हैं?

ANS. सरसों का साग हाई प्रोटीन से भरपूर साग है। इसके अलावा सरसों का साग खाने के फायदे अनेक हैं। इस साग में फाइबर, विटामिन के, मैंगनीज, कैल्शियम, विटामिन बी 6 और विटामिन सी भी है जो कि इम्यूनिटी बिल्डअप में मदद करता है और शरीर को सर्दियों की कई समस्याओं से बचाता है।

Q.- साग कैसे खाते हैं?

ANS.साग व्यंजन ज्यादातर मध्यम मात्रा में ग्रेवी के साथ हल्के होते हैं। वे चपाती (एक फ्लैटब्रेड जिसे रोटी के रूप में भी जाना जाता है) और नान (तंदूर या ओवन में पके हुए खमीर वाले फ्लैटब्रेड) जैसी ब्रेड के साथ वास्तव में अच्छी तरह से चलते हैं । दाल (दाल) साग एंट्री के साथ ऑर्डर करने के लिए एकदम सही साइड डिश है।

Q.-रात में साग क्यों नहीं खाना चाहिए?

ANS. वैसे तो हरी पत्तेदार सब्जियों को दिन या रात किसी भी समय खा सकते हैं। लेकिन रात के समय हरी पत्तेदार सब्जियां खाना अधिक फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर अधिक होता है। ऐसे में फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है और सुबह पेट को आसानी से साफ कर सकता है।

Q.- साग में कौन सा विटामिन है?

ANS. इसमें विटामिन ए, सी, बी, मिनरल, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुंचाता है। इसके रोजाना सेवन से दिल के रोग से बचाता है। भूख कम लगना, खाना देर से पचना जैसी समस्याओं के लिए बथुआ का साग फायदेमंद है।

Review

दोस्तों ठंड के मौसम सरसों के खेतों में सरसों लहलहाना शुरू हो जाती है। ऐसे में अगर ताज़ी ताजी सरसों के पत्तों से बना साग मक्के की रोटी के साथ मिल जाए तो क्या ही कहने। लेकिन कई बार लोग घर में सरसों का साग बनाने की बजाय ढाबे या रेस्टोरेंट में जाकर इस डिश को खाना पसंद होता है। क्योंकि उन्हें लगता है कि वो ढाबे जैसा सरसों का साग घर पर नहीं बना सकते।

अन्य रेसिपी देखिए

8 thoughts on “सरसों का साग | Sarson ka Saag recipe”

Leave a Comment